Expert

सौंफ का पानी पानी पीने से कई स्किन प्रोबलेम्स रहती हैं दूर, जानें पीने का सही तरका

Fennel Water Benefits For Skin: सौंफ के बीज का पानी पीने से त्वचा की कई समस्याओं से बचाव हो सकता है, जानें कैसे बनाएं सौंफ का पानी और कैसे पिएं।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Dec 07, 2022 18:45 IST
सौंफ का पानी पानी पीने से कई स्किन प्रोबलेम्स रहती हैं दूर, जानें पीने का सही तरका

Fennel Water Benefits For Skin In Hindi: त्वचा के लिए सौंफ कई तरह से फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी-कार्सिनोजेनिक, एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, सिर्फ इतनी ही नहीं एंटी-ऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। ये सभी त्वचा को हेल्दी रखने और कई त्वचा संबंधी समस्याओं को आपसे दूर रखने में मदद करते हैं। बहुत से लोग सौंफ को पीसकर, इसके फेस पैक की तरह चेहरे पर अप्लाई करते हैं, वहीं कुछ लोग सौंफ के पानी से मुंह धोते हैं। इसके अलावा भोजन के बाद 1 चम्मच सौंफ चबाना तो हम सभी को बहुत पसंद है। लेकिन क्या आप जानते हैं, सौंफ का पानी पीने से भी स्किन को कई फायदे मिलते हैं, साथ ही त्वचा को हेल्दी रखने में भी मदद मिलती है। लेकिन बहुत से लोग अक्सर इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं, कि त्वचा को हेल्दी रखने के लिए सौंफ का पानी कैसे बनाएं और इसका सेवन करने का सही तरीका क्या है? इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Benefits Of Drinking Fennel Water For Healthy Skin

हेल्दी स्किन के लिए सौंफ का पानी पानी के फायदे- Benefits Of Drinking Fennel Water For Healthy Skin

1. एलर्जी से बचाव होता है

सौंफ के बीज में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसलिए सौंफ का पानी पीने से शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है, यह आपको दाद, खाज, खुजली और अन्य एलर्जी आदि जैसी समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढें: चेहरे पर इस तरह लगाएं कच्चा दूध, दूर होगी पिगमेंटेशन और मिलेगी ग्लोइंग स्किन

2. त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिल सकती है

सौंफ के बीज में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है, जो शरीर में फ्री-रेडिकल्स से लड़ने और कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने से बचाते हैं। यह शरीर में मौजूद हानिकारक कणों को नष्ट करते हैं और शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं। यह आपके शरीर में मौजूद रक्त को साफ करने में भी मदद करता है। यह आपके शरीर को भीतर से साफ करते हैं, जिसका सीधा असर आपकी त्वचा पर देखने को मिलता है।

3. कील- मुंहासे और एजिंग के लक्षण कम करती है

सौंफ का पानी पीने से न सिर्फ शरीर की गंदगी साफ होती है, बल्कि यह त्वचा के जिद्दी मुंहासों को ठीक करने में भी मदद करता है। साथ ही एजिंग के लक्षणों में देरी करने में मदद करती है। क्योंकि इसमें एंटी एजिंग प्रभाव भी होते हैं। के तेल की कुछ बूंदों के साथ सौंफ का पानी तैयार करें। फिर इसमें एक चम्मच ओटमील और शहद मिलाकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें। इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें और अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं और अपने मुंहासों को अलविदा कहें।

इसे भी पढें: Acne-Pimples का रामबाण उपाय हैं मेथी के बीज, जानें कैसे करें प्रयोग

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सौंफ का पानी पीने कैसे पिएं-  how to drink fennel water for healthy skin

सौंफ के बीज का पानी बनाने के लिए आपको 1 चम्मच सौंफ के बीज को 200ml पानी में भिगोकर रखना है, इसे रातभर के लिए छोड़ दें, सुबह इस पानी को छान लें, फिर इसका सेवन करें। वहीं आप चाहें तो सुबह पहले सौंफ के बीज को पानी में उबाल भी सकते हैं, फिर इसे छानकर इसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। हालांकि डायटीशियन गरिमा सुझाव देती हैं, कि अधिकतम लाभ पाने के लिए आपको बचे हुए सौंफ के बीज को भी साथ-साथ चबा-चबाकर खाना चाहिए।

All Image Source: Freepik

 
Disclaimer