Doctor Verified

चेहरे पर कभी न लगाएं ये 7 चीजें, खराब हो सकती है स्किन

ऐसी कई चीजें हैं ज‍िन्‍हें चेहरे पर लगाने से जलन, सूजन, लाल‍िमा, दर्द और रैशेज आद‍ि लक्षण नजर आ सकते हैं। जानें इनके बारे में।   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
चेहरे पर कभी न लगाएं ये 7 चीजें, खराब हो सकती है स्किन

इंटरनेट पर कई स्‍क‍िन और ब्‍यूटी हैक्‍स द‍िए होते हैं। हम उन्‍हें पढ़कर अलग-अलग उत्‍पादों का इस्‍तेमाल शुरु कर देते हैं। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि हमारी त्‍वचा बेहद नाजुक होती है। चेहरे की त्‍वचा, शरीर के बाक‍ि अंगों की त्‍वचा के मुकाबले ज्‍यादा संवेदनशील होती है। चेहरे पर गलत चीज के इस्‍तेमाल से, त्‍वचा पर तुरंत र‍िएक्‍शन हो सकता है इसल‍िए आपको खास सावधानी बरतनी चाह‍िए। इस लेख में हम ऐसी ही 7 चीजों के बारे में बात करेंगे, ज‍िन्‍हें आपको चेहरे पर इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

avoid water on face

1. गरम पानी- Hot Water

चेहरे पर गरम पानी का इस्‍तेमाल करने से बचें। चेहरे पर सीधे गरम पानी के इस्‍तेमाल से चेहरे की नमी गुम हो सकती है ज‍िससे त्‍वचा ड्राई नजर आएगी। कई लोग ठंड के द‍िनों में चेहरे को गरम पानी से साफ कर लेते हैं, लेक‍िन आपको इससे बचना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- फेशियल कराने के बाद ना करें ये गलतियां, जानिए फेशियल के बाद चेहरे पर क्या करना और क्या नहीं करना है सही?

2. टूथपेस्‍ट- Toothpaste

टूथपेस्‍ट को ब्‍लैकहेड्स हटाने के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। चेहरे पर टूथपेस्‍ट लगाने से जलन और इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है। अगर आपकी त्‍वचा पर प‍िंपल्‍स हैं, तो लाल‍िमा और सूजन बढ़ सकती है। 

3. बॉडी लोशन- Body Lotion

चेहरे पर आपको बॉडी लोशन लगाने से बचना चाह‍िए। फेश‍ियल स्‍क‍िन पर बॉडी लोशन नहीं लगाना चाह‍िए। हमारे शरीर की त्‍वचा, चेहरे की त्‍वचा से अलग होती है। बॉडी लोशन की डेंस‍िटी ज्‍यादा होती है ज‍िससे चेहरे के पोर्स बंद हो सकते हैं। आपके चेहरे पर एलर्जी भी हो सकती है इसल‍िए इसके इस्‍तेमाल से बचें।

4. साबुन- Soap 

नहाते समय अगर आप साबुन से चेहरे को साफ करते हैं, तो ऐसा करने से बचें। साबुन के इस्‍तेमाल से त्‍वचा का नैचुरल ऑयल खत्‍म हो जाता है और त्‍वचा ड्राई हो सकती है। साबुन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से त्‍वचा में रैशेज और खुजली बढ़ सकती है। 

5. बेक‍िंग सोडा- Baking Soda 

बेक‍िंंग सोडा को एक्‍ने के इलाज में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। कई लोग घरेलू इलाज के रूप में इसे सही मानते हैं। बेक‍िंग सोडा का ज्‍यादा इस्तेमाल त्‍वचा में समस्‍याओं का कारण बन सकता है। इससे आपकी त्‍वचा का पीएच लेवल ब‍िगड़ सकता है।     

6. मेयोनीज- Mayonnaise

इंटरनेट पर कई ऐसे लेख आपको म‍िल जाएंगे ज‍िसमें ब्रेड या अन्‍य व्‍यंजन पर डालकर खाई जाने वाली मेयोनीज को फेस पैक के रूप में इस्‍तेमाल करने को कहा जाता है। आपको बता दें क‍ि इससे आपके स्‍क‍िन पोर्स ब्‍लॉक हो सकते हैं। मेयोनीज के इस्‍तेमाल से एलर्जी भी हो सकती है इसल‍िए मेयोनीज को अवॉइड करें।   

7. शैंपू- Shampoo

चेहरे को साफ करने के ल‍िए कभी भी शैंपू का इस्‍तेमाल न करें। शैंपू में मौजूद कैम‍िकल्‍स, चेहरे की त्‍वचा के ल‍िए सख्‍त हो सकते हैं। आपको चेहरा साफ करने के ल‍िए केवल माइल्‍ड इंग्रीड‍िएंट्स वाले फेस वॉश का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।      

क‍िसी भी नए उत्‍पाद को त्‍वचा पर लगाने से पहले अपने स्‍क‍िन रोग व‍िशेषज्ञ या डॉक्‍टर की सलाह लेना न भूलें।

Disclaimer