फेशियल कराने के बाद ना करें ये गलतियां, जानिए फेशियल के बाद चेहरे पर क्या करना और क्या नहीं करना है सही?

फेशियल के बाद स्किन पर निखार लाने के लिए हमें अपनी स्किन का खास ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं फेशियल करवाने के बाद क्या सावधावियां बरतें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jan 26, 2021Updated at: Jan 26, 2021
फेशियल कराने के बाद ना करें ये गलतियां, जानिए फेशियल के बाद चेहरे पर क्या करना और क्या नहीं करना है सही?

ज्यादातर लोग फेशियल तो कर लेते है, लेकिन फेशियल के बाद स्किन को क्लीन बनाने के बारे में नहीं सोचते। हम आपको आज ऐसे फेशियल के बारे में बताने जा रहे है जो हेल्दी और ग्लोइंग बनाता है। धूल, मिट्टी और प्रदूषण का असर हमारे चेहरे पर दिखाई देने लगता है। जिसकी वजह से दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, डलनेस, झुर्रियां और काले घेरे जैसी परेशानियां होने लगती है। इन सब के लिए हम आज बताने जा रहे है कि फेशियल के बाद फेस पर क्या लगाए।

क्या है फेशियल ( What is facial in Hindi) 

फेशयल चेहरे पर किया जाने वाला एक मल्टी पर्पज स्किन ट्रीटमेंट है, जिसमें स्टीम, फेस मास्क, और फेस मसाज किया जाता है। साथ ही कई तरह की क्रीम और लोशन का इस्तेमाल भी किया जाता है। कई तरह के फेशियल ट्रीटमेंट होते हैं, जिसे अपनी स्किन के हिसाब से लगाया जाता है।

इसे भी पढ़ें - क्या आप जानते हैं फेसवॉश लगाने से स्किन को होने वाले ये लाभ? जानिए कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव

फेशियल के बाद चेहरे पर क्या लगाएं और क्या नहीं?

विटामिन सी के फायदे (Benefits of vitamin c)

विटामिन सी का सीरम फेशियल के बाद चेहरे के लिए बेहद अच्छा होता है। ज्यादा तापमान और प्रदूषण से आपकी त्वचा को बचाता है। साथ ही डिहाइड्रेट और झुर्रियों को भी खत्म करता है। विटामिन सी चेहरे के लिए बेहद अच्छा होता है।

चेहरे को जरुर धोएं ( Must wash face)

अधिकतर लोग फेशियल तो कर लेते है, लेकिन फेशियल करने के बाद अपने चेहरे को ठीक से नहीं धोते। जिसकी वजह से स्किन खराब हो जाती है। बता दें फेशियल के 24 घंटे बाद आप अपना चेहरा धो सकते है, लेकिन खुशबू से मुक्त फेसवॉश का इस्तेमाल करें। संवेदनशील होने पर आप वॉशक्लॉथ या एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश के साथ गुनगुने पानी और अपनी उंगलियों का उपयोग करें।

चेहरे पर बार-बार हाथ ना लगाए (Do not touch your face Repeatedly)

फेशियल के बाद अपने चेहरे को बार-बार मत छूए, क्योंकि ऐसा करने से आपके चेहरे पर पिपंल हो सकते है। शोधकर्ताओं के मुताबिक इंसान अपने चेहरे को दिन में 16 बार छूता है। ये आपके हाथों से गंदगी और बैक्टीरिया को आपके चेहरे पर ले आता है। इसकी वजह से संवेदनशील चेहरे की त्वचा पर नए पिपंल हो सकता है। इसलिए आप ध्यान रखें कि अपने हाथ से फेस को बार-बार टच न करें।

इसे भी पढ़ें - कमल के फूल से बना तेल आपकी त्वचा और बालों में डाल देगा नई जान, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे

मॉइश्चराइजर यूज करें (Use moisturizer)

फेशियल यूज करने के बाद मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए। तैलीय त्वचा को बेहतर करने के लिए मॉइस्चराइजर मदद कर सकता है। चेहरे को धोने के बाद मॉइस्चराइज करना जरुरी है। जलन को रोकने और आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए एक हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक, खुशबू से मुक्त मॉइस्चराइज़र लगाएं।

बीक में एक बार करें एक्सफोलिएट (Exfoliate once in a beak) 

फेशियल के बाद कभी भी एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए, लेकिन आप हर वीक चेहरे को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके फेस  की त्वचा चिकनी और साफ हो जाती है। साथ ही तेज और खराब त्वचा को हटाने में मदद करता है। हफ्ते में एक बार एक्सफोलिएट कर सकते है।

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

Disclaimer