क्या आप जानते हैं फेसवॉश लगाने से स्किन को होने वाले ये लाभ? जानिए कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव

चेहरे की गंदगी को साफ करना बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप धूल-मिट्टी वाली जगहों पर रहते हैं, तो नियमित रूप से फेशवॉश जरूर करें।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Dec 20, 2020
क्या आप जानते हैं फेसवॉश लगाने से स्किन को होने वाले ये लाभ? जानिए कैसे करें सही फेसवॉश का चुनाव

महिलाओं को अक्सर अपनी स्किन की चिंता सताती रहती है। खासकर अपने चेहरे की स्किन को लेकर वे किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहती। चेहरे की धूल, मिट्टी और गंदगी से बचाव के लिए नियमित रूप से फेसवॉश  (Skin Care) का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है। एक्सपर्ट की मानें तो एक दिन में कम से कम दो से तीन बार चेहरे को धोना जरूरी होता है। लेकिन फेसवॉश से कई बार स्किन की सफाई करने से भी हमारी स्किन फ्रेश  (face Wash) नहीं दिखती है। दरअसल, इसकी सबसे बड़ी वजह है फेसवॉश का सही तरह से चुनाव करना। कई लोग बिना पूरी जानकारी लिए किसी भी फेसवॉश से चेहरा धो लेती है। जिसके बाद उनके चेहरे में पिंपल्स होने लगते है वहीं, चेहरे की चमक खत्म हो जाती है। इस वजह से उम्र से पहले महिलाओं के चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लग जाती है। इसलिए ये जानना बेहद जरूरी हो जाता है कि फेसवॉश लगाने का सही तरीका  क्या होता है। 

किस तरह लगाएं फेसवॉश (Right Way Of Using Face Wash)

जब आप सुबह उठते हैं, तो सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें। आप कोई भी माइल्ड फेसवॉश से चेहरा साफ करें। सुबह चेहरा धोने से स्किन ताजा महसूस करती है और स्‍किन पोर्स भी साफ हो जाते है। वहीं अगर आप घर से बाहर जाते है तो घर वापस लॉट कर चेहरा धोना बेहद जरूरी है इससे चेहरे मे लगी सारी गंदगी साफ हो जाती है। इसके लिए आप गुनगुने पानी से अपने चेहरे को हल्का गिला कर लें। इसके बाद फेसवॉश को चेहरे में लगाकर सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें। फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें। 

फेसवॉश का सही चुनाव (Right Choice of Face Wash)

फेसवॉश का इस्तेमाल हमेशा अपनी स्किन टाइप के हिसाब से करना चाहिए। ड्राय स्किन, ऑयली स्किन,  ऑयली स्किन व कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आलग-आलग फेसवॉश मिलते है। इसलिए हमेशा चेक करके ही फेसवास खरीदे। आइए जानते ही स्किन के हिसाब से कैसे सही फेसवॉस का चुनाव करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें -ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए कच्चे दूध में मिलाएं ये 2 चीजें, चेहरे पर आएगी खूबसूरत निखार

ड्राई स्किन (Face Wash for Dry Skin)

ड्राय स्किन के लिए हमेशा लैनोलिन, पेट्रोलियम और मिनरल ऑयल से बने हुए फेशवॉस का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि ड्राय स्किन वालों को हमेशा अपनी स्किन में पोषण की जरूरत होती है और इन तीन तीन ऑयल में पोषण तत्व पाए जाते है। वहीं ध्यान रहें कि ड्राय स्किन वालों को कभी भी सैलिसिलिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड व झाग वाला फेसवॉश इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

ऑयली स्किन (Face Wash for Oily Skin) 

ऑयली स्किन वालों को विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए कि कौन सा फेसवॉश उनकी स्किन के लिए सही है। दरअसल ऑयली स्किन वालों के चेहरे में धूल, मिट्टी जल्द ही चिपक जाती है जिससे पिंपल की समस्या उन लोगों पर ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसी स्किन वाले लोगों को ऐसा फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें अतिरिक्त सीबम से निपटने की क्षमता हो। दरअसल सीबम एक वैक्स और ऑयली पदार्थ होता है, जो स्किन में नमी बनाए रखता है। वहीं ऑयली स्किन के लिए झाग वाला फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए।

कॉम्बिनेशन स्किन (Face Wash for Combination Skin)

कॉम्बिनेशन स्किन वाले लोगों के लिए फेसवॉस  का चुनाव करना बड़ा कठिन हो जाता है। दरअसल ऐसी स्किन कभी भी सूखी, तो कभी ऑयली हो जाती है, जिसके चलते कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तो बता दें कि ऐसी स्किन वालें लोगों को  एल्कोहल फ्री, हाइपोएलर्जेनिक और सोप फ्री फेसवॉश इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - स्किन पर टोनर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन क्या जानती हैं कि आपकी स्किन के हिसाब से आपको कैसा टोनर चुनना चाहिए?

फेसवॉश लगाने के फायदे (Benefits Of Face Wash)

  • स्किन को मेकअप से डैमेज होने से बचाता है। 
  • फेसवॉश से चेहरे में ग्लो, नमी बनाए रखता है। 
  • सेंसिटिव स्किन में होने वाले डैमेज से बचाता है।
  • स्किन स्वस्थ व पिंपल फ्री रहती है। 
  • फेसवॉश स्किन को हाइड्रेट रखता है।

 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer