फेफड़ों में सूजन होने पर शरीर में दिखते हैं ये 8 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Symptoms of Swelling in Lungs: फेफड़ों में सूजन होने पर कई संकेत और लक्षण दिखाई देते हैं, जानें फेफड़ों को स्वस्थ रखने के टिप्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
फेफड़ों में सूजन होने पर शरीर में दिखते हैं ये 8 लक्षण, न करें नजरअंदाज

Symptoms of Swelling in Lungs In Hindi: शरीर के अन्य अंगों की तरह फेफड़े हमारे स्वास्थ्य में एक अहम भूमिका निभाते हैं। यह हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। हमारी सांस लेने और ऑक्सीजन प्राप्त करने की पूरी प्रक्रिया फेफड़ों के माध्यम से ही होती है। फेफड़ों की मदद से ही हम सांस ले पाते हैं। कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ने और स्वच्छ हवा को इनहेल करने में भी फेफड़ों की अहम भूमिका होती है। इसलिए फेफड़ों को सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है। लेकिन इन दिनों लोगों के फेफड़ों में सूजन की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है। न्यूमोनिटिस फेफड़ों में सूजन की आम स्थिति है, इस स्थिति में फेफड़ों के टिश्यू में सूजन हो जाती है। निमोनिया भी एक तरह का न्यूमोनाइटिस ही है, क्योंकि यह भी फेफड़ों में सूजन का कारण बनता है। फेफड़ों में सूजन के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं, फेफड़ों में संक्रमण, अस्थमा या ब्रोंकाइटिस, सांस लेने में तकलीफ, घरघराहट, छाती में दर्द और अकड़न जैसी समस्याएं फेफड़ों में सूजन (Swelling In Lungs In Hindi) के कारण ही होती हैं।

इसलिए फेफड़ों की सूजन का समय रहता उपचार बहुत जरूरी है, नहीं तो स्थिति गंभीर हो सकती है। अब सवाल यह है कि फेफड़ों में सूजन का पता कैसे लगाएं? फेफड़ों में सूजन की समस्या होने पर शरीर में इसके कई संकेत और लक्षण दिखाई देते हैं, जिन्हें पहचानकर आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करके फेफड़ों में सूजन का निदान कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको फेफड़ों में सूजन 8 लक्षण (fefdo me sujan ke lakshan) बता रहे हैं।

Inflammation In Lungs Symptoms in hindi

फेफड़ों में सूजन के लक्षण- Symptoms of Swelling in Lungs

  1. हमेशा थका हुआ महसूस करना
  2. कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने के थकान का अनुभव होना
  3. छाती या सीने में जकड़न और बेचैनी की समस्या
  4. सांस लेने में दिक्कत महसूस होना
  5. खांसी के दौरान बलगम या खून निकलना
  6. चिंता, सांस फूलने की समस्या
  7. हांफना और हवा की अधिक जरूरत महसूस होना
  8. घुटन, घरघराहट महसूस होना और व्यक्ति को ठंड लगना

फेफड़ों में सूजन होने पर कुछ जरूरी बातों का रखें ध्यान

  • स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें।
  • ज्यादा मसालेदार, तैलीय और जंक फूड्स के सेवन से बचें।
  • पानी का सेवन अधिक करें, जिससे कि फेफड़े हाइड्रेट रहें।
  • शराब के सेवन और स्मोकिंग से सख्त परहेज करें।
  • ज्यादा प्रदूषण और धूल-मिट्टी वाली जगहों पर न जाएं।
  • मास्क जरूर पहनें।
  • योग का अभ्यास करें।
  • ज्यादा हैवी एक्सरसाइज करने से बचें।

अगर आप भी उपरोक्त लक्षणों का अक्सर या आए दिन सामना करते हैं, तो यह फेफड़ों में सूजन के कारण हो सकता है। ऐसे में संकेत और लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और सही उपचार लें। डॉक्टर की सलाह  के बिना कोई भी नुस्खा या उपचार लेने से बचें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer