Expert

एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी बूटियां, जानें इस्तेमाल का तरीका

Herbs To Increase Hdl Cholesterol: अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और खराब को कम करने में कुछ हर्ब्स और मसालों का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 10, 2022
एचडीएल (गुड) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करेंगी ये 5 जड़ी बूटियां, जानें इस्तेमाल का तरीका

Herbs To Increase Hdl Cholesterol: शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का अधिक लेवल कई गंभीर रोगों के जोखिम को बढ़ाता है, जिनमें दिल से जुड़े रोग सबसे आम हैं जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक। रक्त में कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा हार्ट फैलियर का कारण भी बन सकती है। इसलिए शरीर के साथ ही दिल को स्वस्थ रखने के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखना जरूरी है। रक्त में कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, पहले एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (HDL Cholesterol) जिसे गुड या अच्छा कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, और दूसरा एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल आपको सेहतमंद रखता है और इसके विपरीत खराब कोलेस्ट्रॉल गंभीर रोगों को जन्म देता है। इसलिए आपको ऐसे फूड्स या डाइट लेनी चाहिए, जिससे रक्त में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद मिल सके।

अब सवाल यह उठता है, अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए क्या खाएं? आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार सवलिया (BAMS Ayurveda)  की मानें तो कुछ आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां और मसाले न सिर्फ खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं, बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। साथ ही उनमें से कुछ हर्ब्स और मसाले तो हर भारतीय किचन में आसानी से मिल जाते हैं। इस लेख में हम आपको गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए 10 हर्ब्स बता रहे हैं।

Herbs To Increase HDL Cholesterol In Hindi आंवला (Amla)

गुड या एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए जड़ी-बूटियां- Herbs To Increase HDL Cholesterol In Hindi

  • आंवला (Amla)
  • जीरा (Cumin)
  • सौंफ (Fennel)
  • लहसुन (Garlic)
  • नींबू (Lemon)
  • अदरक (Ginger)
  • अर्जुन (Arjuna)
  • गुग्गुल (Guggul)
  • त्रिकटु (Trikatu)
  • त्रिफला (Triphala)
  • यष्टिमधु या मुलेठी (Liquorice)
  • धनिया (Coriander)

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए कैसे करें इन जड़ी-बूटियों का सेवन?

डॉ. दीक्षा के अनुसार सभी हर्ब्स का सेवन करना बहुत ही आसान है, आप खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीके से सभी का सेवन कर सकते हैं जैसे:

1. आप आंवला सीधे तौर पर सेवन कर सकते हैं, या इसके जूस, पाउडर और गोली का सेवन कर सकते हैं।

2. इनमें से कई हर्ब्स को आप अपनी हर्बल चाय में शामिल कर सकते हैं जैसे जीरा, धनिया और सौंफ। साथ ही आप मुंह की बदबू दूर करने के लिए भी सौंफ और जीरा कर सकते हैं, इससे भी खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलेगी।

3. लहसुन को आप सीधे तौर पर सुबह खाली पेट खा सकते हैं लेकिन 1-2 कली से ज्यादा न खाएं। यह बीपी कंट्रोल रखने में भी मदद करेगा।

4. नींबू या नींबू के सिरके का सेवन आप सुबह खाली पेट कर सकते हैं। बर गर्म पानी में में 1-2 चम्मच नींबू का रस या सिरका मिलाकर इसका सेवन करें। आप भोजन के 1 घंटे बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं।

5. अदरक को आप अपनी चाय में डाल सकते हैं, साथ ही शहद में सौंठ का पाउडर मिलाकर या गर्म पानी में उबालकर भी दिन में 1-2 बार इसका सेवन कर सकते हैं।

6. अर्जुन की छाल को आप अपनी चाय या रात में सोते समय दूध में मिलाकर पी सकते हैं। आप इसकी गोलियों का सेवन भी कर सकते हैं।

7. गुग्गुल को एक दवा के रूप में या अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलाकर लिया जाता है, जैसे मेदोहर गुग्गुलु त्रिफला गुग्गुल आदि। 

9. त्रिकटु और त्रिफला दोनों का चूर्ण या गोली शहद के लिया जा सकता है।

10. यष्टिमधु  या मुलेठी को आप चाय, काढ़े या चूर्ण रूप में ले सकते हैं।

इसे भी पढें: यूरिक एसिड क्या है और क्यों बढ़ता है? समझें इस बीमारी को

इन आयुर्वेदिक हर्ब्स और मसालों की मदद से आप आसानी से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं। बस आपको नियमित रूप से किसी का भी सेवन करना है। हालांकि, किसी भी स्थिति में डॉक्टर से परामर्श करना सबसे अच्छा है, बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी नुस्खा न आजमाएं।

Al Image Source: Freepik

Disclaimer