Expert

अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव

Diet Tips for Irregular Periods: अनियमित पीरियड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन फूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल, मिलेगा फायदा।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए डाइट में करें ये बदलाव

Diet Tips for Irregular Periods: पीरियड्स अनियमित होना महिलाओं में होने वाली एक गंभीर समस्या है, जिसे नजरअंदाज करना सेहत पर भरी पड़ सकता है। सही समय पर पीरियड्स न आने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। नियमित पीरियड्स के कारण महिलाओं में चिड़चिड़ापन, उदासी, चेहरे पर बाल आना और मूड स्विंग की समस्या हो सकती है। हार्मोनल असंतुलन, खानपान में गड़बड़ी और खराब जीवनशैली के कारण भी अनियमित पीरियड्स (Irregular Period) की समस्या हो सकती है। शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन का असंतुलन अनियमित पीरियड का प्रमुख कारण माना जाता है। पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए डाइट में बदलाव करने से आपको फायदा मिलता है। 

अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए डाइट टिप्स- Diet Tips for Irregular Periods in Hindi

पीरियड्स की डेट्स अगर नियमित समय से कुछ दिन पहले या बाद में शिफ्ट हो जाती है, तो इसे चिंता का कारण नहीं माना जाता है। लेकिन अगर नियमित डेट्स से 10 या 15 दिन बाद पीरियड्स आने लगे तो इसे गंभीर माना जाता है।  मेंसट्रूअल साइकिल रेगुलर करने के लिए डाइट में बदलाव बहुत फायदेमंद होता है। इंस्टाग्राम पर एक्टिव रहने वाली डायटिशियन मनप्रीत के मुताबिक अनियमित पीरियड्स को रेगुलर को करने के लिए आपको डाइट में ये बदलाव जरूर करने चाहिए-

1. अदरक का करें सेवन

अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है, इसका सेवन करने से शरीर में हॉर्मोन बैलेंस करने में मदद मिलती है। अगर आप भी अनियमित पीरियड्स की समस्या से परेशान हैं तो आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं।

Diet Tips for Irregular Periods

इसे भी पढ़ें: टीनएज लड़कियों में भी देखी जा रही है PCOS की समस्या, जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

2. दालचीनी का सेवन

अनियमित पीरियड्स की समस्या में दालचीनी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप अनियमित पीरियड्स की समस्या से परेशान हैं तो दालचीनी की चाय, दूध के साथ दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दालचीनी में मौजूद गुण पीरियड्स को रेगुलर करने का काम करते हैं। इसमें मौजूद गुण शरीर में ब्लड फ्लो ठीक रखते हैं।

3. आंवला और एलोवेरा का सेवन

आंवला और एलोवेरा में मौजूद गुण अनियमित पीरियड्स को ठीक करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन बी 12 पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। आंवला और एलोवेरा की ड्रिंक का सेवन करने से आपको इस समस्या में फायदा मिलेगा।

4. विटामिन सी युक्त फलों का सेवन

विटामिन सी पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स की समस्या दूर करने में फायदा मिलता है। इसके लिए पपीता का सेवन कर सकते हैं। पपीता में कैरोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो शरीर में एस्ट्रोजन हॉर्मोन के स्तर को बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा आप अनानास, नींबू, कीवी और संतरे को अपनी डाइट में शामिल करें। इनका सेवन पीरियड्स को रेगुलर करने में बहुत फायदेमंद होता है।

5. हल्दी को करें डाइट में शामिल

हल्दी का सेवन करने से अनियमित पीरियड्स की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो पीरियड्स को रेगुलर करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए हल्दी की चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है।

6. प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन

प्रोटीन की भरपूर मात्रा वाले फूड्स को डाइट में शामिल करने से आपको पीरियड्स रेगुलर करने में फायदा मिलता है। प्रोटीन शरीर में हार्मोनल संतुलन क लिए बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए आप डाइट में अखरोट, मूंगफली, बादाम, सोया प्रोडक्ट्स और मिल्क को शामिल करें।

इसे भी पढ़ें: तुलसी के बीज (Sabja Seeds) से दूर हो सकती हैं शरीर की ये 5 समस्‍याएं

अनियमित पीरियड्स को रेगुलर करने के लिए ऊपर बताये गए फूड्स को डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है। सही समय पर पीरियड्स न आने के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन शरीर में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण यह समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। अगर आपको काफी लंबे समय से इस समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer