स्किन पर नैचुरल ग्लो बढ़ाना है तो मानसून सीजन में रखें खानपान से जुड़ी इन 5 बातों का ध्यान

बारिश के मौसम में स्किन बेजान और डल हो जाती है। लेकिन अगर आप अपनी डाइट में इन 5 बातों का ध्यान रखेंगे, तो आपके चेहरे पर नैचुरल ग्लो बना रहेगा।

 
Monika Agarwal
त्‍वचा की देखभालWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 19, 2021Updated at: Jun 21, 2021
स्किन पर नैचुरल ग्लो बढ़ाना है तो मानसून सीजन में रखें खानपान से जुड़ी इन 5 बातों का ध्यान

जिस प्रकार हमें एनर्जी से भरपूर रहने के लिए खाने पीने की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमारी स्किन को स्वस्थ रखने के लिए भी अच्छी और हेल्दी डाइट की जरूरत पड़ती है। आप जैसी डाइट (Diet) लेंगे वैसी ही आपकी स्किन बनेगी। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल और स्किन बहुत अच्छे रहें तो आपको अपनी डाइट (Diet) पर खास ध्यान देना होगा। मानसून का मौसम होता है मौज मस्ती का। लेकिन देखा जाता है कि बारिश के मौसम में चेहरे पर चिपचिपापन, डलनेस, चमक खोने जैसी समस्याएं ज्यादा होती हैं। इसका मुख्य कारण होता है बारिश के मौसम में ज्यादातर भारतीय घरों में बदल जाने वाला खानपान। अगर आप वाकई अपने चेहरे पर नैचुरल ग्लो बढ़ाना चाहती हैं और स्किन को यंग और हेल्दी रखना चाहती हैं, तो आपको अपने मॉनसून के खानपान में इन 5 बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1. ऑयली फूड्स ज्यादा न खाएं (Don't Eat Oily)

अगर आप मानसून में हर रोज पकौड़े, समोसे, पराठा, पिज्जा, पूरी, भटूरे आदि जैसे तैलीय खाद्य पदार्थ (ऑयली फूड्स) खाना पसंद करती हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि यह आपकी स्किन को ढीली करते हैं। जिस वजह से झुर्रियां और अन्य समस्याएं कम उम्र में ही देखने को मिलने लगती हैं। इस मौसम के दौरान खाने द्वारा इंफेक्शन फैलने का भी डर रहता है इसलिए घर का बना खाना ही खाएं और जितना हो सकता है उतना हेल्दी खाना खाएं और ऑयली फूड को थोड़ा कम कर दें।

इसे भी पढ़ें - चेहरे की झुर्रियां और फाइन लाइंस हटाने के लिए दही और ब्लैकबेरी से बनाएं फेस पैक

2. सीजनल फल खाएं (Seasonal Fruits)

मानसून के दौरान बहुत से ऐसे फल मिलते हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जोकि आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ कर आपकी स्किन को डेमेज होने से बचाते हैं। जिससे आपकी स्किन पर झुर्रियां या डलनेस नहीं होती। इसलिए कोशिश करें कि इस मौसम में अधिक से अधिक सीजनल फ्रूट जैसे लीची, आडू, जामुन और नाशपाती जरूर खाएं।

3. बहुत सारी हेल्दी सीड्स खाएं (Add Edible Seeds)

हो सकता है कि आपके लिए यह बात काफी आश्चर्यजनक हो कि सीड्स खाने से इन दिनों में कैसे त्वचा चमकदार रह सकती है। लेकिन आपको बता दें कि कुछ खाद्यों के सीड्स में बहुत अधिक पोषण होता है। जो आपकी स्किन को जवां बनाने में मदद करते हैं। जैसे कद्दू और सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई होता है जो आपकी स्किन के लिए एंटी एजिंग का काम कर आपकी स्किन का निखार बनाए रखते हैं।

इसे भी पढ़ें - गर्मियों की इन 6 त्वचा समस्याओं से बचने के लिए पहनें सूती के कपड़े

4. खुद को हाइड्रेटेड रखें (Keep Yourself Hydrated)

हमारी स्किन की सेल्स मुख्य तौर से पानी की ही बनी होती हैं इसलिए अगर आप इन्हें हाइड्रेटेड रखते हैं तो यह बहुत ही ब्राइट और निखरी हुई दिखेंगी। लेकिन अगर आप कम पानी पीते हैं और इन्हें डिहाइड्रेट कर देते हैं तो आपको स्किन सेल्स ड्राई और भद्दी दिखेंगीं। इसलिए इस मौसम में अपनी स्किन को चमकाने के लिए खूब सारा पानी पिएं और अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी पातीं तो उसकी जगह घर पर बना जूस, ग्रीन टी और सूप भी पी सकती हैं।

5. अधिक चीनी का सेवन न करें (Avoid More Intake Of Sugar)

अपनी शुगर की मात्रा का सेवन सीमित रखें और अगर आप इसे अधिक खा रही हैं तो अब कम कर दें। दरअसल चीनी खाने से ग्लूकोज के कारण ग्लाइकेशन प्रक्रिया ट्रिगर हो जाती है। इससे शुगर के मॉलिक्यूल्स कुछ इस तरह से बंधते हैं कि यह आपकी स्किन को और अधिक बूढ़ा और निखार को ढलता हुआ बना सकते हैं। इसके साथ ही बहुत सी झुर्रियां भी आ सकती हैं। तो आपके शुगर के सेवन पर आपको रोक लगाने की जरूरत है।

अगर आप इन सभी टिप्स को अभी से फॉलो करना शुरू कर देंगी तो बहुत जल्द ही आपको नतीजे देखने को मिलेंगे। आपकी लाइफस्टाइल आपकी स्किन सेहत को भी बहुत तरह से प्रभावित करती है। इसलिए अपनी स्किन का ध्यान रखने के साथ साथ थोड़ा अपनी लाइफस्टाइल का भी ध्यान रखें। ताकि आपको अगले मानसून और अधिक शर्मिंदगी के साथ या डल चेहरे के साथ न जीना पड़े। इसके साथ ही आपको अपनी स्किन अच्छी करने के लिए अंदर से भी खुश रहना होगा और स्ट्रेस कम से कम लेने की कोशिश करें।

Read More Article On Skin Care In Hindi 

Disclaimer