सर्दियों में आपको भी होती है हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या? डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें डाइट टिप्स

अगर आप भी सर्दी के दौरान हाथ-पैर सुन्न पड़ने की समस्या से परेशान हैं तो स्वाती बाथवा से जानें क्या है डाइटिंग टिप्स।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Nov 12, 2020 18:10 IST
सर्दियों में आपको भी होती है हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या? डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें डाइट टिप्स

सर्दी के दौरान अक्सर हम ये देखा करते हैं कि लोग अपने पैर-हाथ के सुन्न पड़ जाने से काफी परेशान रहते हैं, कई लोगों को ये समस्या हमेशा होती है तो उन लोगों को ठंड में ये ज्यादा होता है। बढ़ती ठंड के कारण हाथ-पैर सुन्न पड़ जाने के पीछे कारण क्या है ये जानना आप सभी के लिए जरूरी है साथ ही इससे राहत पाना भी जरूरी है। एक्सपर्ट की मानें तो इसके कई कारण हो सकते हैं लेकिन मुख्य कारण शरीर में सर्कुलेशन खराब होने के कारण ये समस्या होती है। जिसके कारण टिश्यु में सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता। जिससे पंजों, उंगलियों में ये सुन्न पड़ जाने या अकड़ने की समस्या देखी जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए जरूरी होता है कि हम अपने ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाएं। इस विषय पर बात करने के लिए हमे बात की मशहूर डायटीशियन स्वाती बाथवाल से। तो आइए इस लेख के जरिए जानने की कोशिश करते हैं कि हाथ-पैर सुन्न पड़ने की समस्या को डाइट के माध्यम से कैसे दूर किया जाता है। 

healthy diet

अदरक

अदरक हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है ये तो आप सभी जानते हैं लेकिन सर्दी में इसकी अहमियत और भी बढ़ जाती है। स्वाती बाथवाल बताती हैं कि अदरक का सेवन नियमित रूप से करने से हम सर्दी में होने वाले हाथ-पैर की समस्या को कम कर सकते हैं। इसके साथ ही अदरक हमारे शरीर को गर्म रखने में काफी मददगार साबित होता है। आप सुन्न पड़ने की समस्या से अगर गुजर रहे हैं तो आप अपनी सभी डाइट में अदरक को शामिल करें और इसका सेवन करें। ये आपको हाथ-पैरों में होने वाली अकड़न या सुन्न वाली समस्या से तो छुटकारा दिलाएगा ही साथ ही ये आपको सर्दी के दौरान कई संक्रमण से भी बचाने का काम करता है। 

गर्म पानी का सेवन करें और ज्यादा पानी पिएं

पानी हमारे शरीर में एक अहम भूमिका निभाता है, सर्दी के दौरान हम पानी को कम ही पीते हैं। जिसके कारण शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती है। लेकिन पानी ज्यादा पीने की आदत आपको डालनी चाहिए। आप सर्दी के दौरान गुनगुना पानी पिएं, अगर आप एक बार में ज्यादा नहीं पी सकते तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पिएं। ये आपके शरीर में सुन्न पड़ने की समस्या को भी कम करने में मददगार है। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में बहुत ज्‍यादा अदरक वाली चाय पीनी हो सकती है नुकसानदायक, हो सकती हैंं ये 5 समस्‍याएं

सफेद तिल

सफेद तिल बहुत कम लोग जानते होंगे या बहुत कम लोगों ने ही इसका सेवन किया होगा। लेकिन आपको बता दें कि इसमें आयरन और कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है जो आपके सुन्न होने वाली समस्या को कम कर सकता है। सफेद तिल को आप गुड़ के साथ रोजाना सुबह ले सकते हैं। ये आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। 

हल्दी या इलायची वाला दूध

हल्दी या इलायची के साथ दूध का सेवन करना आपके शरीर में मजबूती बनाता है, इससे आपके हाथ-पैर में सुन्न पड़ने वाली समस्या को कम किया जा सकता है। आप रोजाना एक ग्लिास दूध में इलायची या हल्दी मिक्स करके पी सकते हैं। हल्दी भी हमारी स्वास्थ्य में सकारात्मक प्रभाव डालती है, इसकी मदद से शरीर में होने वाली सूजन कम हो जाती है। ऐसे ही इलायची में तत्व होते हैं जिनके साथ दूध पीने से आप सुन्न पड़ने वाली समस्या से निजात पा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं ये आसान शुगर-फ्री ग्रेनोला बार, डायबिटीज रोगी भी खा सकते हैं इसे

दालचीनी 

दालचीनी का सेवन हम सभी फायदेमंद मानते हैं, लेकिन इसका सेवन ज्यादा भी नहीं करना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि दालचीनी बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं लेनी चाहिए जिन लोगों को सुन्न पड़ने की शिकायत होती है। बल्कि आप रोजाना एक चुटकी ही दालचीनी का सेवन करें। इससे आपको पर्याप्त फायदा मिल सकता है। 

साग

साग सर्दी के मौसम में साग हर किसी को पसंद आता है, इसका सेवन करने से आपकी सुन्न पड़ने वाली समस्या को भी कम किया जा सकता है। आपको सभी तरह के साग का सेवन करना चाहिए ये आपके पूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। 

अन्य बचाव

गर्म तेल से मालिश

गर्म तेल से मालिश करना हाथ-पैर में होने वाली सुन्न वाली समस्या से हमे दूर रख सकती है। रोजाना नहाने से पहले आपको अपने शरीर पर गर्म तेल के साथ मालिश करनी चाहिए। इसमें आप सरसो का तेल और तिल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा जब आप तेल की मालिश करें तो उसके बाद आपको कुछ देर धूप में बैठना चाहिए। 

व्यायाम से पहले मालिश

ऐसे ही आपको व्यायाम करने से पहले सर्दी के दौरान मालिश कर लेनी चाहिए, जिससे आपकी त्वचा अच्छी तरह से तेल को अवशोषित कर ले। इससे आपके पैर-हाथ और पूरे शरीर में सर्कुलेशन बेहतर होता है। 

इस लेख में बताई गई सभी डाइटिंग टिप्स सुन्न पड़ने वाली समस्या के लिए है जो डायटीशियन स्वाती बाथवाल से बातचीत पर निर्भर है।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer