दीया मिर्जा की खूबसूरती का राज है ये तेल, जानें इसे इस्तेमाल करने के 5 खास तरीके

दीया मिर्जा ग्रूमिंग रूटीन को लेकर प्राकृतिक रहने की सलाह देती हैं। ऐसे में ऑलिव ऑयल को आप इन तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 
Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jul 01, 2020
दीया मिर्जा की खूबसूरती का राज है ये तेल, जानें इसे इस्तेमाल करने के 5 खास तरीके

दीया मिर्जा हमेशा चीजों को स्वाभाविक रखने की प्रशंसक रही हैं। वो शुरु से ही नेचुरल चीजों के इस्तेमाल पर भरोसा रखती हैं। एक फेमस फैशन मैगजीन को दिए अपने इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि कैसे वो पानी के बोतल से लेकर अपने डेली रूटीन तक में सामान्य प्लास्टिक की चीजों के बजाय बांस के टूथब्रश का उपयोग करती हैं। यहां तक कि सैनिटरी नैपकिन जो प्राकृतिक फाइबर से बने होते हैं और 100 प्रतिशत बायोडिग्रेडेबल होते हैं, उसे ही इस्तेमाल करती हैं। इसी इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि "जहां तक सौंदर्य उत्पादों का सवाल है, मैं केवल प्राकृतिक, जैविक चीजों का इस्तेमाल करती हूं।" इसी दौरान उन्होंने बताया कि कैसे वो अपने चेहरे और बालों के लिए ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल का इस्तेमाल करती हैं। तो आइए जानते हैं कि आप कैसे इस तेल को अपने ग्रूमिंग रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

insideoliveoilfacemask

अल्ट्रा ड्राई त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल फेस मास्क

अपनी त्वचा को शांत करने और इसे पोषण देने के लिए, दही, जैतून का तेल और शहद मिलाएं। दही में लैक्टिक एसिड एक रासायनिक एक्सफोलीएटर की तरह काम करता है, जबकि शहद अपने ह्यूमेक्टेंट (humectant) गुणों के कारण त्वचा को हाइड्रेट करता है। जैतून का तेल सूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सक्षम है। तो इसे अपने चेहर पर लगाएं और शांति से कुछ देर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

बॉडी स्क्रब के रूप में करें इस्तेमाल

सूखी कोहनी, घुटनों और सामान्य परतदार पैच के लिए, एक तेल-आधारित स्क्रब आपकी मदद कर सकता है। ओट्स और ऑलिव ऑयल को मिलाएं और जब यह नम हो जाए तो इसे पूरे त्वचा पर लगाएं। इसके बाद इससे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। ओट्स मृत त्वचा कोशिकाओं को दूर कर देता है। वहीं इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा के बैक्टीरिया को मार देते हैं। जैतून का तेल अच्छी तरह से नम त्वच में भिगोता है, जब इसे धोया जाता है, तो इसे भरपूर और अधिक कोमल छोड़ देता है। इसके अलावा, यह एक यौगिक ओलेओकैंथल में समृद्ध है, जो चेहरे को शांत करता है।

insideoliveoilforhairs

इसे भी पढ़ें : गर्मियों में सूखी त्वचा से हैं परेशान? रात की बची रोटी से करें चेहरे का उपचार

बालों के विकास के लिए हेयर मास्क बनाएं

एक पौष्टिक हेयर मास्क के लिए, शहद और एक अंडे की जर्दी के साथ जैतून का तेल मिलाएं। मिश्रण को गाढ़ा बनाएं। बालों को विभाजित करें और पूरे बालों में इसे लगा लें। अंडे की जर्दी, जो प्रोटीन से भरपूर होती है, बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करती है, जबकि जैतून का तेल विटामिन ई से भरपूर है बालों के क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। क्योंकि यह आपके कमजोर बालों पर अच्छे से काम करता है और शहद इसे अल्ट्रा सॉफ्ट रखता है। इस तरह ये मास्क आपके बालों के विकास में शानदार तरीके से काम करता है।

एक फ्रिज़-फाइटिंग उपायों में से है

नारियल और जैतून के तेल के साथ गर्म कर के लगाएं, तो ये फ्रिजी बालों को लगभग तुरंत ठीक करने में मदद कर सकता है। इनकी बालों को मुलायम बना देती है और इससे बालों के बीच घर्षण कम हो जाता है। ये बालों के ताकत, चमक और कोमलता में सुधार कर सकता है।

इसे भी पढ़ें : Pomegranate Skin Benefits: सॉफ्ट, ग्‍लोइंग और एक्‍ने-फ्री स्किन के लिए इन 3 तरीकों से करें अनार का इस्‍तेमाल

नाखून की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें इसका इस्तेमाल

जिन लोगों के खराब और छोटे नाखून होते हैं उनके लिए ये बेहद फायदेमंद होता है। एक जैतून का तेल और चीनी के स्क्रब का उपयोग किसी भी फटे हुए हाथों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इसके लिए अपने प्रत्येक नाखून में तेल की मालिश करने से खराब नाखून को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer