बालों को डिटॉक्स करने के लिए लगाएं ये 3 हेयर मास्क

Detox Hair Mask: बालों को डिटॉक्स करने के लिए इन 3 हेयर मास्क का उपयोग करें। ये बालों की कई समस्याओं को आसानी से कम करेगा। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 21, 2023 15:30 IST
बालों को डिटॉक्स करने के लिए लगाएं ये 3 हेयर मास्क

Detox Hair Mask: लंबे, मजबूत और घने बाल लोगों को काफी पसंद होते है। लेकिन मौसम बदलने के साथ बालों में कई तरह की समस्याएं शुरू होने लगती हैं। ऐसे में बालों को डिटॉक्स करने की जरूरत पड़ती है। कई लोग पार्लर में जाकर बालों को डिटॉक्स करवाते है। जिसमें काफी समय लगने के साथ ये ट्रीटमेंट महंगा भी काफी होता है। ऐसे में बालों की देखभाल करने के लिए घर पर ही बालों को डिटॉक्स किया जा सकता है। बालों पर डिटॉक्स मास्क लगाने से बालों की खोई चमक वापस आ जाती है। इसे बाल शाइनी बनने के साथ रूसी की समस्या भी आसानी से दूर होती हैं। आइए जानते हैं बालों को डिटॉक्स करने के लिए 3 हेयर मास्क के बारे में।

1. मुल्तानी मिट्टी डिटॉक्स मास्क

सामग्री

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

2 चम्मच एलोवेरा जेल

2 चम्मच सेब का सिरका

बनाने का तरीका

मुल्तानी मिट्टी डिटॉक्स मास्क बनाने के लिए उपर बताई गई सारी सामग्री को कटोरी में मिलाकर मिश्रण बनाएं। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद बालों को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस मास्क से बाल डिटॉक्स होने के साथ बाल शाइनी भी बनते है।

detox mask

2. बेकिंग सोडा डिटॉक्स मास्क

सामग्री

1 कप बेकिंग सोडा

1 कप पानी

बनाने का तरीका

बेकिंग सोडा डिटॉक्स मास्क बनाने के लिए बालों को हल्का गीला करें। एक कप गर्म पानी में सोडा मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इस मास्क को 5 मिनट के बाद वॉश करें और बालों पर कंडिशनर लगाएं। ये बालों को ऑयल फ्री बनाने के साथ बालों को शाइनी भी बनाता है।

इसे भी पढ़ें- किन लोगों को चेहरे पर एलोवेरा जेल नहीं लगाना चाहिए? जानें इससे होने वाले नुकसान

3. ब्राउन शुगर हेयर मास्क

सामग्री

3 चम्मच ब्राउन शुगर

2 चम्मच शहद

2 चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने का तरीका

ब्राउन शुगर हेयर मास्क बनाने के लिए सभी सामग्री को कटोरी में मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प पर 5 मिनट लगाने के बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये बालों को डीप क्लीन करने के साथ बालों को मजबूत भी बनाता है

बालों को डिटॉक्स करने के लिए इन हेयर मास्क का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपने बालों पर कोई ट्रीटमेंट कराया है, तो इन हेयर मास्क का प्रयोग न करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer