बदलते वक्त के साथ अपने रिश्ते में लाएं क्रिएटिविटी, जानें सोशल मीडिया के युग प्यार के नए रूल्स

हर रिश्ते को कुछ बुनियादी चीजों की आवश्यकता होती है जो विश्वास, प्यार, समझ और दोस्ती से आती है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 25, 2020Updated at: Mar 25, 2020
बदलते वक्त के साथ अपने रिश्ते में लाएं क्रिएटिविटी, जानें सोशल मीडिया के युग प्यार के नए रूल्स

लोग, प्यार और रिश्ते समय के साथ बदलते हैं। समय के बदलाव के साथ-साथ प्यार और रिश्तों का भी विकास होना जरूरी है। यही कारण है कि नई पीढ़ी के साथ रिश्ते बदल गए हैं। पुरानी पीढ़ी के विपरीत, मिलेनियल अलग हैं और जीवन से अलग चीजें चाहते हैं। रिश्तों में आना आसान हो गया है और समय और पीढ़ी के साथ प्यार की परिभाषा बदलती जा रही है। सोशल मीडिया और विभिन्न डेटिंग ऐप्स के साथ जहां ये आसान हो दिखता है पर असल में इससे इसकी जटिलताएं और बढ़ती जा रही हैं। वहीं प्यार और रिश्ते की इन जटिलताओं को सुलझना भी मुश्किल होता जा रहा है। जबकि चीजों को सुचारू रखने के लिए हर रिश्ते को नियमों और सीमाओं की आवश्यकता होती है। इसी को देखते हुए आज के जोड़ों को रिश्तों के नियमों को भी बदलाव लाने की जरूरत है। नई पीढ़ी के जोड़े प्यार और रिश्तों के बारे में अलग तरह से महसूस करते हैं और डेटिंग की दुनिया को बदलने में कामयाब रहे हैं। लेकिन आज भी कई जमीनी नियम हैं, जो आज के वक्त में एक कामयाब प्यार की अहम मांग है।

insideloveanddating

अपने रिश्ते में करें ऐसे खास बदलाव

सोशल मीडिया से जुड़े कुछ नियम निर्धारित करें

सोशल मीडिया हमारे जीवन का एक बड़ा हिस्सा बन गया है और यह महत्वपूर्ण है कि हर युगल अपने रिश्ते के लिए कुछ सोशल मीडिया नियम निर्धारित करे जो उनके अनुरूप हो। इस बारे में कुछ जमीनी नियम निर्धारित करें कि आप दोनों ऐसे लोगों को कैसे संभालना चाहते हैं और वो आपके जीवन में कितना दखल दे सकते हैं। आप तय करें कि आपका ज्यादा समय सोशल मीडिया में न बीते और आप अपने पार्टनर के साथ इन चीजों का खास ख्याल रखते हुए रिश्ते को आगे बढ़ाएं।

पूरानी चीजों को भूल कर भरोसा बना रखें

समय और इस पीढ़ी के साथ प्यार की परिभाषा बदल गई है लेकिन यह इस तथ्य को नहीं बदलता है कि हम अपने रिश्तों में वफादारी की उम्मीद करते हैं। एक रिश्ते में वफादार और ईमानदार होना आज के समय में भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए आप सबकुछ भूलाकर एक दूसरे के प्रति वफादार बने रहें। अपने और अपने साथी के बीच तमाम चीजों को लेकर बात करें। अगर कोई गलतफहमी भी हो तो बात से चीजों को सुलाझाएं और रिश्ते में प्यार बरकरार रखने की कोशिश करें।

insidedatingtips

इसे भी पढ़ें : अपने पार्टनर के सामने झूठ कबूलने के दौरान इन बातों का जरूर रखें ख्याल, रिश्तों में नहीं आएगी दरार

डेटिंग ऐप्स से हटने की जरूरत है

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक-दूसरे पर कितना भरोसा करते हैं, आप दोनों को डेटिंग ऐप्स से हटने की जरूरत है और जबकि डेटिंग ऐप्स पर बस स्क्रॉल करना और लोगों को चेक करना मजेदार हो सकता है लेकिन यह ठीक नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि आप डेटिंग ऐप्स से दूर होने के लिए एक दूसरे और अपने रिश्ते का सम्मान करें।आज के समय में, एक स्वस्थ रिश्ते में एक बड़ी भूमिका निभाता है। हम सभी अपने साथी के आसपास रहना पसंद करते हैं और उनके साथ समय बिताते हैं लेकिन जोड़ों को मूल्य सीमाओं के महत्व को समझने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें : डेट पर जाने से पहले क्या आपको भी होती है एंग्जायटी? जानें डेटिंग एंग्जायटी को कम करने के खास टिप्स

असुरक्षित महसूस न करें

जब आप अपने साथी को जितना असुरक्षित महसूस करेंगे, उतनी चीजें खराब होंगी। त्वरित प्रतिक्रिया देने से आपके साथी को विशेष महसूस करने और रिश्ते से किसी भी असुरक्षा को दूर करने में एक लंबा रास्ता तय किया जा सकता है। हम सभी ऐसी चीजें करते हैं जो हम अपने साथी की खुशी के लिए नापसंद करते हैं लेकिन ऐसा कुछ भी न कहना ठीक है जो आपको असहज करता है। बेचैनी पैदा करने वाले कामों को करने से इंकार करने के लिए इसे एक नियम बनाएं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह किस पीढ़ी का हो सकता है हर रिश्ते को कुछ बुनियादी चीजों की आवश्यकता होती है, जो विश्वास, प्यार, समझ और दोस्ती हैं से आती है। एक-दूसरे के दोस्त बनने का वादा करें और अपने रिश्ते को विश्वास, प्यार और समझ विकसित करने का समय दें।

Read more articles on Dating-Tips in Hindi

Disclaimer