सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है Dalgona Coffee, जानें इसे बनाने का तरीका

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 02, 2020
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है Dalgona Coffee, जानें इसे बनाने का तरीका

कोरोनोवायरस महामारी के कारण सारी दुनिया अपने ही घरों में कैद हो गई है। ऐसे में लोग सोशल-मीडिया पर कई तरह की चीजों को शुरू करके अपने आप को व्यस्त रखने की कोशिश कर रहे हैं। रोज कोई न कोई अनोखी पहल या काम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही हैं। थोड़े समय पहले एक्टिवेटेड चारकोल फूड का ट्रेंड शुरू हुआ था, जिसमें आइसक्रीम से लेकर पैनकेक्स तक हर चीज में एक्टिवेटेड चारकोल डालकर उसे काला रंग दिया जाता था। माना जाता है कि ये शरीर को डीटॉक्स करने में फायदेमंद होता है। उसके बाद आया यूनिकॉर्न या रेनबो फूड ट्रेंड, जिसमें खाने की चीजो को सतरंगी रंगों में बनाया गया। फिर आया स्मूदी बोल्स का ट्रेंड जो फिटनेस फ्रीक्स के बीच तो काफी पॉपुलर रहा, जिसमें स्मूदी को ग्लास की जगह एक बड़े से कटोरे में कुछ फलों और नट्स के साथ गार्निश करके सर्व किया जाता है। और इन दिनों सोशल-मीडिया फेलबुक, इंस्टा और टिकटॉक सब पर वायरल है, वो है डालगोना कॉफी (Dalgona Coffee)।

insidedalgonacoffeecake

Dalgona (डालगोना) कॉफी एक तरह की कोल्ड कॉफी है, जिसमें फेंटी हुए चीनी और कॉफी के मिक्सचर को बिल्कुल ठंडे दूध और बर्फ के ऊपर डालकर सर्व किया जाता है। कई ब्लॉगर्स और इंटरनेट हस्तियों इस पर बात करने के लिए सामने आए और कहा कि कॉफी तैयार करने का यह तरीका वास्तव में कोई नई बात नहीं है क्योंकि यह 'फेटिंग' का एक पुरानी प्रैक्टिस है, इसमें कॉफी के मिश्रण को बार-बार हिलाते रहना होता है।

इसे भी पढ़ें : Rice Kofta Recipe: बासी चावल खाने के भी हैं सेहत के लिए कई फायदे, फेंके नहीं बनाएं चावल के कोफ्ते

घर पर डालगोना कॉफी बनाने का तरीका

सामग्री:

  • -कॉफी पाउडर
  • -गरम पानी
  • -ठंडा दूध
  • -चीनी
  • -बर्फ के टुकड़े (वैकल्पिक)

बनाने का तरीका

  • -एक कटोरी में बराबर भागों गर्म पानी, कॉफी पाउडर और चीनी को मिलाकर शुरू करें। फिर इसमें लगातार 2 चम्मच कॉफी मिलाते रहे और इसे बनाते जाएं।
  • -एक हैंड मिक्सर का उपयोग करें, जब तक मिश्रण मोटा, झागदार नहीं हो जाता है और इस पर हल्का भूरा रंग न आ जाए। गति बनाए रखें क्योंकि यह आपके हाथों के लिए कुछ शारीरिक गतिविधि भी हो जाएगी।
  • - एक बार जब आप झाग और इसकी बनावट से संतुष्ट हो जाएं, तो एक गिलास लें और उसमें से आधा ठंडा दूध भरें। अगर आवश्यक हो तो इसमें बर्फ डालते जाएं ।
  • - फिर कॉफी के साथ इसे टॉप करें। धीरे-धीरे, एक चम्मच के साथ परत दर परत इसे मिलाएं। फिर इसे मलाईदार कॉफी के रूप में तैयार करें। 
  • -आप चाहें तो इसके ऊपर कॉफी पाउडर, कोको पाउडर या चॉकलेट स्प्रिंकल्स डालकर सर्व कर सकते हैं। पीने से पहले कॉफी और दूध को चम्मच की मदद से अच्छे से मिक्स कर लें।
insideviralcoffee

इसे भी पढ़ें : Work From Home: घर पर बनाएं 15 मिनटों वाली ये झटपट रेसिपीज, तनाव होगा कम, मिलेंगे कई फायदे

Dalgona Coffee से आप कॉफी केक भी बना सकते हैं

Dalgona Coffee से आप एक कॉफी केक भी बना सकते हैं। मोचा फ्रॉस्टिंग (Mocha Frosting) के साथ ये साथ ये स्वादिष्ट कॉफी केक बनाने की आसान रेसिपी है। केक बनाने की शुरुआत फेटिंग द्वारा कॉफी मिक्स तैयार करने या कॉफी और पानी को एक साथ मिलाने से होती है। इस मिश्रण को एक तरफ रखा जाता है और बाद में अंडे, मैदा, बेकिंग पाउडर, तेल और वेनिला एसेंस से बने केक के आटे में मिलाया जाता है।एक बार जब केक सेट हो जाता है और बेक करने के लिए तैयार होता है, अब मोचा फ्रॉस्टिंग को मक्खन, कोको पाउडर, आइसिंग शुगर और कॉफी पाउडर के साथ मिलाकर  तैयार कर लें। इस तरह ये क्रीमी टेक्सचर बनाने के लिए तैयार कर लें और इसे केक पर सजा लें। तो इस तरह बन गई आपकी डालगोना कॉफी।

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer