कोरोना की डराने वाली रफ्तार: 109 दिन बाद आए 12 हजार से ज्यादा मामले, इन राज्यों में स्थिति गंभीर

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,213 नए मामले सामने आए है, 11 लोगों की मौत हुई है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 16, 2022Updated at: Jun 16, 2022
कोरोना की डराने वाली रफ्तार: 109 दिन बाद आए 12 हजार से ज्यादा मामले, इन राज्यों में स्थिति गंभीर

देश में कोरोना वायरस के मामलों ने डरावनी रफ्तार पकड़ ली है। बीते 24 घंटे में सामने आए नए मामले चौंकाने वाले हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,213 नए मामले सामने आए है। देश में इतनी संख्या में कोरोना के मामले फ़रवरी महीने में तीसरी लहर के दौरान देखने को मिले थे। देश में इससे पहले बुधवार को 8 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले आए थे। लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों को चौथी लहर का संकेत माने जा रहे है। कोरोना के नए मामलों के बाद देश में एक्टिव मामले भी बढ़कर 53,637 हो गए हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़े के अनुसार देश में बीते दिन कोरोना संक्रमण के चलते 11 लोगों की मौत हुई है।

देश में कोरोना का रिकवरी रेट (Covid Recovery Rate in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के कारण रिकवरी रेट भी घटकर 98.65 प्रतिशत हो गया है। देश में कोरोना के एक्टिव मामले कुल मामलों का 0.13 प्रतिशत हैं। बीते दिन के मुकाबले आज देश में कोरोना के मामले 38.4 फीसदी बढ़े हैं। देश में कोरोना संक्रमण का डेली पॉजिटिविटी रेट 2.35 फीसदी है। 

Daily Covid Spike in India

इसे भी पढ़ें : केरल और महाराष्ट्र में तेजी से बढ़े कोरोना के मामले, कई बॉलीवुड सेलेब्स भी आए चपेट में

भारत में बढ़ रहा नए वैरिएंट का खतरा (New subvariants found in India)

भारत में ओमिक्रोन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट BA 4 और BA5 को भी कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी का कारण माना जा रहा है। ये सब वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका और दुनिया के कुछ अन्य हिस्सों में भी मौजूद हैं। अब महाराष्ट्र और तमिलनाडु में भी इन वैरिएंट्स के मामलों की पहचान की है। नए सब वैरिएंट के कुल 15 मामले पाए गए हैं लेकिन ओमिक्रोन इन दोनों वैरिएंट के पुष्ट मामले के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

महाराष्ट्र-केरल और दिल्ली की स्थिति (Coronavirus Maharashtra Kerala And Delhi)

देश की राजधानी दिल्ली समेत महाराष्ट्र और केरल में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 1,375 नए मामले सामने आए हैं। राहत की बात ये है कि बीते दिन राजधानी में कोरोना संक्रमण के चलते कोई भी मौत दर्ज नहीं हुई है। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना के 4,024 नए मामले आए हैं और इस दौरान दो संक्रमित मरीजों की मौत दर्ज हुई है। वहीं केरल में बीते दिन कोरोना वायरस के 3,488 नए मामले आए हैं। 

इसे भी पढ़ें : स्टडी: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में 2 साल बाद भी दिख रहे लॉन्ग कोविड के लक्षण, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

गौरतलब हो कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। आकड़ों के मुताबिक अबतक देश में कुल 195 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को लगाई गई है। 

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer