फिर बढ़े कोरोना वायरस के मामले, बीते 24 घंटे में आए 8 हजार से ज्यादा केस और 15 की मौत

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, बीते 24 घंटे में 8 हजार से ज्यादा नए केस और 15 मरीजों की मौत दर्ज हुई है। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
फिर बढ़े कोरोना वायरस के मामले, बीते 24 घंटे में आए 8 हजार से ज्यादा केस और 15 की मौत

देश में कोरोना वायरस के रोजाना सामने आ रहे मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं। बीते सप्ताह से कोरोना के रोजाना सामने आ रहे मामलों ने लोगो को एक बार फिर से डराना शुरू कर दिया है। बुधवार को सामने आए कोरोना वायरस के मामले 8 हजार से ज्यादा हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के भीतर देश में कोरोना के 8,822 नए मामले दर्ज किये गए हैं। इससे पहले मंगलवार को देश में कोरोना संक्रमण के 6,594 नए मामले सामने आए थे। देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी काफी बढ़ोत्तरी देखी गयी है। बीते दिन देश में कोरोना के एक्टिव मामले 50 हजार के आसपास थे जो कि बढ़कर 53,637 हो गए हैं। आंकड़ो के मुताबिक देश में कोरोना का रिकवरी रेट 98.66 प्रतिशत है और बीते 24 घंटे में कुल 5,718 लोगों की मौत भी हुई है। देश में अब तक कोरोना संक्रमण से कुल 4,26,67,088 लोग ठीक हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 15 मरीजों की मौत भी हुई है।

भारत में कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर और टेस्टिंग (Covid Testing And Positivity Rate in India)

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लगातार सरकार की तरफ से कदम उठाए जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना की जांच के लोए 4,40,278 से ज्यादा सैंपल की टेस्टिंग की गयी है। इसके अलावा देश में कोरोना की जांच के लिए अब तक कुल 85.58 करोड़ से ज्यादा सैंपल की जांच की जा चुकी है। भारत में कोरोना के पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट  2.35 प्रतिशत है और डेली पॉजिटिविटी रेट 2.00 प्रतिशत है। बीते कुछ दिनों के आंकड़ों के बाद देश में कोरोना संक्रमण की दर बढ़ी है। 

Coronavirus Update Cases in India

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस इन 5 अंगों को पहुंचाता है सबसे ज्यादा नुकसान, ऐसे पहचानें शरीर में वायरस के लक्षण

महाराष्ट्र और केरल की स्थिति (Coronavirus Cases in Maharashtra and Kerala)

देश में कोरोना वायरस के मामलों के बढ़ने के पीछे महाराष्ट्र और केरल राज्य में संक्रमण तेजी से बढ़ना माना जा रहा है। महाराष्ट्र के आंकड़ों की बात करें तो सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि महाराष्ट्र में बीते दिन कोरोना के 2,956 नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 4 संक्रमित मरीजों की मौत भी दर्ज हुई है। आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में 2,165 लोग बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से ठीक हुए हैं। राज्य में कोरोना के एक्टिव मामलों की बात करें तो यह संख्या 18,267 हो गयी है। वहीं केरल में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 3,488 नए मामले दर्ज किये गए थे। बीते 24 घंटे में 26 हजार से ज्यादा सैंपल की टेस्टिंग हुई है और केरल में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 17090 हो गये हैं। 

भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा (Covid Vaccination Data in Hindi)

देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सरकार की तरफ से राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। देश में चल रहे वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत अब तक कुल 195.50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। इसके अलावा पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लगाई जा रही है। 12 साल से 14 साल की आयु वर्ग के लोगों को अब तक 3.53 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer