बीते 24 घंटे में 16.6 फीसदी बढ़े कोरोना के मरीज, सामने आए 1,829 केस, जानें अपडेट्स

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है, बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के मामले 16 फीसदी बढ़े हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 18, 2022Updated at: May 18, 2022
बीते 24 घंटे में 16.6 फीसदी बढ़े कोरोना के मरीज, सामने आए 1,829 केस, जानें अपडेट्स

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। पिछले 24 घंटे में सामने आये मामलों में 16.6 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1,829 नए मामले सामने आये हैं वहीं इस दौरान देश में कोरोना संक्रमण के चलते 33 लोगों की मौत भी हुई है। गौरतलब हो कि मंगलवार की तुलना में आज सामने आये नए मामले और मौत के आंकड़ों में काफी बढ़ोत्तरी हुई है। इस बीच राहत की बात यह है कि कोरोना के एक्टिव मामले लगातार कम हो रहे है और देश में कोरोना संक्रमण से रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 15,647 है। बीते 24 घंटे में कोरोना के एक्टिव मामलों में 753 की कमी आई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 2,549 लोग ठीक हुए हैं और देश में कोरोना से अब तक ठीक होने वाले कुल मरीजों की संख्या 42,587,259 हो गयी है।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार ठीक हो रही है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में आ रहे नए मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। मंगलवार को जारी दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन में बताया गया है कि इस दौरान राजधानी में कोरोना के 393 नए मामले दर्ज किये गए हैं। इस अवधि में कोरोना संक्रमण से 2 लोगों की मौत भी दर्ज हुई है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना वायरस का संक्रमण दर 3.35 प्रतिशत दर्ज किया गया है। अब तक दर्ज किये गए मामलों के बाद दिल्ली में कोरोना से संक्रमित कुल लोगों की संख्या बढ़कर 19,01,128 हो गयी है। दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर 26,198 हो गया है। सरकार द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन दिल्ली में कुल 11,731 सैंपल की जांच की गयी थी।

इसे भी पढ़ें : स्टडी: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में 2 साल बाद भी दिख रहे लॉन्ग कोविड के लक्षण, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Coronavirus-Cases-Update

बूस्टर डोज का गैप हुआ कम (Covid Vaccine Booster Dose Gap)

सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और लगातार सामने आ रहे नए वैरिएंट से सुरक्षा के लिए बूस्टर डोज यानी प्रिकॉशन डोज लगाने की अनुमति दी थी। अब सरकार ने विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए बूस्टर डोज को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सरकार की तरफ से यह निर्देश दिया गया है कि ऐसे लोग जो विदेश यात्रा कर रहे हैं उनके लिए कोरोना की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच के गैप को कम किया है। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज और बूस्टर डोज के बीच के गैप को घटाकर 90 दिन का कर दिया है। इससे पहले के प्रावधान के मुताबिक देश में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के 9 महीने बाद बूस्टर डोज लगवाने का प्रावधान था। लेकिन अब सरकार ने विदेश यात्रा करने वाले लोगों के लिए इसे घटाकर 90 दिन कर दिया है।

देश के कुछ राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति गंभीर बनी हुई है। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के 393 नए मामले, केरल में 324, हरियाणा में 275, महाराष्ट्र में 266 और उत्तर प्रदेश में 129 नए मामले सामने आये हैं। एक आंकड़े के मुताबिक देश में सामने आये कुल नए मामलों में इन 5 राज्यों से ही 75 प्रतिशत से ज्यादा मामले हैं। देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश में 191.65 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer