बीते 24 घंटे में देश में आए 1,569 नए मामले, क्या देश में टल रहा चौथी लहर का खतरा?

देश में 28 दिनों के बाद कोरोना के मामले 2 हजार से कम दर्ज हुए हैं, बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,569 नए मामले दर्ज किये गए हैं, जानें कोरोना की स्थिति।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 17, 2022Updated at: May 17, 2022
बीते 24 घंटे में देश में आए 1,569 नए मामले, क्या देश में टल रहा चौथी लहर का खतरा?

दुनियाभर के देशों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामले चौथी लहर का संकेत माने जा रहे हैं। भारत में भी बीते 1 महीने से कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले लगातार कम हो रहे हैं जो कि राहत की बात मानी जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,569 नए मामले दर्ज किये गए हैं। लगातार 28 दिनों से देश में 2 हजार से ज्यादा नए मामले रोजाना सामने आ रहे थे लेकिन 28 दिन बाद 2 हजार से कम मामले बड़ी राहत माने जा रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के चलते 19 लोगों की मौत दर्ज हुई है। देश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 2,467 मरीज ठीक हुए हैं और अब तक देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,25,84,710 हो गयी है। वहीं पिछले 24 घंटों में दर्ज हुई नई मौतों के बाद कुल मौतें अब बढ़कर 5,24,260 हो गयी हैं।

एक्टिव मामलों में भी आई कमी (Coronavirus Active Cases in India in Hindi)

देश में 28 दिनों के बाद कोरोना वायरस के मामलों में भारी गिरावट देखने को मिली है। वहीं कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी लगातार कम हो रही है। बीते 24 घंटे में आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से 2,467 मरीज ठीक हुए हैं। कोरोना का रिकवरी रेट बढ़ने के बाद देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी कमी देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना का एक्टिव केसलोड कम होकर 17,317 हो गया है। गौरतलब हो कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक्सपर्ट्स चौथी लहर का आशंका व्यक्त कर रहे थे।

Coronavirus-Update-in-Hindi

इसे भी पढ़ें : कोरोना वायरस के बाद अब 'मंकीपॉक्स' का खतरा, ब्रिटेन में सामने आये मामले, जानें इस बीमारी के लक्षण

दिल्ली में कोरोना के मामले (Coronavirus Cases in Delhi)

राजधानी दिल्ली में बीते एक महीने से कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई थी लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखी जा रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 377 नए मामलों की पुष्टि हुई है। राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे में 1 मरीज की मौत भी दर्ज की गयी है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 3.37 फीसदी है। राजधानी दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामलों में भी कमी देखने को मिल रही है। आंकड़ों के मुताबिक राजधानी में कोरोना के कुल एक्टिव मामले 3,228 हैं। इससे पहले लगातार कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के रोजाना सामने आ रहे नए मामले 1 हजार से ज्यादा बने हुए थे।

क्या कमजोर पड़ रही कोरोना की लहर? (Covid Fourth Wave Update in Hindi)

देश में बीते 1 महीने से कोरोना वायरस के नए मामले लगातार बढ़ रहे थे लेकिन पिछले सप्ताह में सामने आये कोरोना के नए मामले काफी कम हुए हैं। कोरोना के मामलों में उतार-चढ़ाव को देखते हुए यह पूर्वानुमान लगाना कि देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा कम हो गया है यह गलत होगा। भले ही पिछले दो तीन दिन से कोरोना के नए मामलों में काफी कमी देखी गयी हो लेकिन इसका खतरा अभी टला नहीं है। विशेषज्ञों का मानना है कि अभी इस बारे में कुछ कह पाना बड़ा मुश्किल है कि देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा कितना है। अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह के दौरान देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने लगे थे लेकिन मई के दूसरे सप्ताह के बाद इन मामलों में कमी देखी जा रही है। लेकिन यह कहना कि देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा टल गया है गलत होगा।

इसे भी पढ़ें : क्या गर्भवती महिलाएं लगवा सकती हैं कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज? जानें डॉक्टर की राय

देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ सरकार की तरफ से लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखने पर जांच और सही समय पर इलाज लेने से इसका खतरा कम होता है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer