Covid Update: देश में बीते 24 घंटे में आये 2,841 नए मामले, एक्टिव मामले हुए कम, जानें स्थिति

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2,841 नए मामले आये हैं और इस दौरान 9 लोगों की मौत दर्ज की गयी है, जानें देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
Covid Update: देश में बीते 24 घंटे में आये 2,841 नए मामले, एक्टिव मामले हुए कम, जानें स्थिति

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बीते कुछ दिनों से लगातार सामने आ रहे नए मामलों के कारण देश में कोरोना की चौथी लहर का खतरा बना हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा अपडेट के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,841 नए मामले सामने आये हैं। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 9 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत भी दर्ज की गयी है। हालांकि राहत की खबर यह है कि पिछले 4 दिनों से लगातार कोरोना के मामले 3 हजार से कम बने हुए हैं। इससे पहले पिछले हफ्ते में कोरोना संक्रमण के नए मामले 3 हजार से ज्यादा बने हुए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमित 3,295 मरीज ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 98.74% बना हुआ है।

एक्टिव मामले हुए कम (Coronavirus Active Cases in India in Hindi)

Coronavirus-Latest-Update-India

बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों के ठीक होने की संख्या बढ़ रही है। देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 98.74% है और एक्टिव मामलों में लगातार कमी देखने को मिल रही है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामले घटकर 19 हजार से कम हो गए हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना का एक्टिव केसलोड कम होकर 18,604 हो गया है। कोरोना संक्रमण से देश में अब तक कुल 4,25,73,460 लोग ठीक हो चुके हैं। बीते 24 घंटे में 9 मरीजों की मौत दर्ज होने के बाद अब तक देश में कोरोना संक्रमण के चलते कुल 5,24,190 मौतें दर्ज की गयी हैं। कोरोना संक्रमण के लगातार सामने आ रहे मामलों के बीच अच्छी खबर यह है कि देश में कोरोना से होने वाली मौतें लगातार कम हो रही हैं और संक्रमित लोगों में गंभीर लक्षण कम देखे जा रहे हैं। देश में कोरोना के एक्टिव मामले कुल मामलों का 0.04 फीसद हैं। 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। देश में कोरोना संक्रमण के मामले में राजधानी दिल्ली पहले स्थान पर है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 1,032 नए मामले दर्ज किये गए हैं। राहत की बात यह है कि इस दौरान किसी भी मरीज की कोरोना के चलते मौत की सूचना नहीं है। राजधानी दिल्ली में कोविड टेस्ट पॉजिटिविटी रेट (टीपीआर) 3.64% है। इसके अलावा दिल्ली में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 18,98,173 तक पहुंच गयी है। दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले चिंताजनक हैं। दिल्ली सरकार की तरफ से कोरोना संक्रमण की स्थिति की लगातार निगरानी की जा रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे में राजधानी में कुल 28,386 सैंपल की जांच की गयी थी। 

इसे भी पढ़ें : स्टडी: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में 2 साल बाद भी दिख रहे लॉन्ग कोविड के लक्षण, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

सूत्रों के मुताबिक वैक्सीन की दूसरी और बूस्टर डोज के बीच का अंतर 90 दिनों तक करने का फैसला लिया जा सकता है। यह फैसला विदेश यात्रा करने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इसके अलावा देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है। अब तक देश में कुल 190.83 करोड़ वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer