कल के मुकाबले 25 फीसदी बढ़े कोरोना के नए मामले, देश में XE वैरिएंट के संक्रमण की हुई पुष्टि

देश में येते 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों में 25 फीसदी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है, इसके अलावा भारत में कोरोना के XE वैरिएंट की भी पुष्टि हो गयी है।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
कल के मुकाबले 25 फीसदी बढ़े कोरोना के नए मामले, देश में XE वैरिएंट के संक्रमण की हुई पुष्टि

देश में कोरोना वायरस के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामलों के बीच चौथी लहर की आहट भी तेज हो गयी है। मंगलवार के मुकाबले देश में बुधवार को कोरोना के मामले 25 फीसदी ज्यादा पाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में ईद के दिन कोरोना वायरस संक्रमण के 3,205 नए मामले दर्ज किये गए हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण के चलते 31 मरीजों की मौत भी दर्ज हुई हैं। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच एक्टिव मामलों की संख्या भी बढ़ गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सामने आये नए मामलों के बाद भारत में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 19,509 हो गयी है। आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना से 2,802 मरीज ठीक हुए हैं। बीते 2 दिनों में देश में कोरोना के नए मामलों में थोड़ी गिरावट देखने को मिली थी लेकिन एक बार फिर से नए मामले तेजी से बढ़े हैं। देश में कोरोना की संक्रमण दर भी 0.61% हो गयी है। देश में अब तक कोरोना से 4,30,88118 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं।

राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे मामले (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

Covid-XE-Variant

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के रोजाना सामने आ रहे नए मामले 1 हजार के पार बने हुए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए एक बार फिर से कुछ प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 1,414 नए मामले सामने आये हैं। इससे पहले दिन की तुलना में सामने आये ये मामले 31% ज्यादा हैं। हालांकि दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर घटकर 5.97% हो गयी है। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते दिल्ली में 1 मरीज की मौत भी दर्ज की गयी है। नए मामलों के सामने आने के बाद दिल्ली में कोरोना के कुल संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 18,87,050 हो गई है। वहीं अब तक कुल 26,176 मरीजों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत दर्ज की गयी है। 

देश में कोरोना के XE वैरिएंट की पुष्टि (Coronavirus XE Variant Case in India in Hindi)

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ते मामलों के पीछे कोरोना के नए XE वैरिएंट को जिम्मेदार माना जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कोरोना के इस नए वैरिएंट को 10 गुना अधिक खतरनाक बताया है। भारत में भी कोरोना के XE वैरिएंट के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। देश में जीनोम सीक्वेंसिंग के माध्यम से कोरोना के मामलों की जांच करने वाली संस्था INSACOG ने अपने बुलेटिन में इस बात की पुष्टि की है। INSACOG द्वारा जारी साप्ताहिक स्वास्थ्य बुलेटिन में ये कहा गया है कि देश में कोरोना के XE वैरिएंट का मामला आ गया है। हालांकि इस बुलेटिन में ये जानकारी नहीं दी गयी है कि देश में XE वैरिएंट का ये मामला कहां का है। लेकिन कई रिपोर्ट्स ये कहती हैं कि XE वैरिएंट का पहला मामला मुंबई का है। गौरतलब हो कुछ दिनों पहले BMC ने मुंबई में XE वैरिएंट की पुष्टि की थी जिसके बाद केंद्र सरकार की तरफ से इसे गलत बताया गया था। कोरोना के XE वैरिएंट का संक्रमण 10 गुना अधिक खतरनाक है और यह तेजी से फैल सकता है।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

गौरतलब हो कि देश में कोरोना संक्रमण के नए मामले दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र, यूपी, हरियाणा जैसे राज्यों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं। सरकार कोरोना संक्रमण के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान तेजी से चला रही है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 1,89,41,68,295 वैक्सीन के डोज लगाए जा चुके हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer