बीते 24 घंटे में देश में आए 3157 कोरोना संक्रमण के नए मामले, जानें 5 प्रमुख राज्यों का हाल

देश में बीते कुछ दिनों से कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ रहे हैं, बीते 24 घंटे में 3,1567 नए मामले सामने आये हैं, जानें प्रमुख राज्यों में कोरोना का हाल

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 02, 2022Updated at: May 02, 2022
बीते 24 घंटे में देश में आए 3157 कोरोना संक्रमण के नए मामले, जानें 5 प्रमुख राज्यों का हाल

देश में कोरोना वायरस के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं। कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिक सख्ती लागू कर दी गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 3,157 नए मामले सामने आये हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 26 मरीजों की मौत ही दर्ज की गयी है। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना के एक्टिव मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में भले ही रविवार की तुलना में 5 प्रतिशत मामले कम आये हों लेकिन इस दौरान कोरोना के एक्टिव मामले बढ़े हैं। बीते 24 घंटे में सामने आये नए मामलों के बाद भारत में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 19,500 हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2,723 मरीज ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना संक्रमण के चलते अब तक कुल 5,23,869 लोगों की मौत हो चुकी है। देश के कुछ राज्यों में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। जानते हैं देश में कोरोना से प्रभावित टॉप 5 राज्यों की स्थिति।

कोरोना संक्रमण से प्रभावित प्रमुख राज्यों की स्थिति (Top Covid-19 Affected State in India)

बीते महीने से देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। दुनियाभर के कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट के सामने आने के बाद चीन समेत कई यूरोपीय देशों में संक्रमण तेजी से बढ़ा है, जिसका असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। देश में तीसरी लहर का कारण बने ओमिक्रोन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट का संक्रमण अब तेजी से बढ़ रहा है। देश की राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा, उत्तर प्रदेश, करल और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। इनमें से कई राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सार्वजानिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने समेत कई अन्य पाबंदियां लगाई गयी हैं। आइये जानते हैं देश में टॉप 5 कोविड प्रभावित राज्यों के बारे में।

Corona-Virus-Update-in-Hindi

इसे भी पढ़ें : सामने आया कोरोना वायरस का नया XE वैरिएंट, WHO ने बताया ओमिक्रोन से ज्यादा संक्रामक

1. दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति जनवरी के बाद अब दोबारा से गंभीर हो रही है। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते दिन कोरोना के 1,485 नए मामले दर्ज किये गए हैं। राहत की बात यह है कि इस दौरान किसी भी मरीज की संक्रमण के चलते मौत नहीं हुई है। लगातार 1 सप्ताह से ज्यादा समय से दिल्ली में कोरोना के नए मामले 1 हजार के पार बने हुए हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 6 हजार के पार पहुंच चुकी है। दिल्ली में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 4.89% हो गयी है। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सख्ती भी बढ़ा दी गयी है।

2. हरियाणा में कोरोना की स्थिति (Coronavirus in Haryana in Hindi)

हरियाणा में भी बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामलों की संख्या में इजाफा हुआ है। हरियाणा के गुरुग्राम में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं। राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 479 नए मामले सामने आये हैं। हरियाणा में बढ़ते मामलों को देखते हुए संक्रमण से प्रभावित जिलों में कुछ पाबंदियां लगाई गयी हैं। 

3.  उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases in UP in Hindi)

यूपी में भी बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। यूपी में दिल्ली से सटे इलाके नोएडा, गाजियाबाद जैसे शहरों में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं। बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना के 269 नए मामले सामने आये हैं। यूपी के नोएडा में सबसे ज्यादा 115 नए मामले दर्ज किये गए हैं। इसके अलावा गाजियाबाद में 55, लखनऊ में 26 नए मामले बीते 24 घंटे में सामने आये हैं। यूपी में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के चलते 1 मौत दर्ज की गयी है। कोरोना के एक्टिव मामले भी बढ़कर 1,587 हो गए हैं।

4. केरल में कोरोना वायरस ( Coronavirus Cases in Kerala in Hindi)

कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान भी केरल में संक्रमण की स्थिति बेहद गंभीर थी। चौथी लहर की आहट के बीच केरल में एक बार फिर से कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़े हैं। जानकारी के मुताबिक बीते 24 घंटे में केरल में कोरोना के 314 नए मामले सामने आये हैं। केरल में एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय बने हुए हैं।

5. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण (Coronavirus Cases in Maharashtra in Hindi)

देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के दौरान महाराष्ट्र कोरोना का प्रमुख केंद्र बना हुआ था। तीसरी लहर का प्रभाव खत्म होने के साथ ही महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले बहुत कम हो गये थे। लेकिन एक बार फिर से बीते कुछ दिनों से महाराष्ट्र में कोरोना के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 169 नए मामले सामने आये हैं। देश में बीते 24 घंटे में सामने आये कुल नए मामलों में 80 प्रतिशत से ज्यादा मामले इन्हीं राज्यों से मिले हैं।

इसे भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन की तीसरी (बूस्टर) डोज लगवाने से पहले और बाद में जरूर रखें इन बातों का ध्यान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना का रिकवरी रेट 98.74% है। बीते 24 घंटे में ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा मिलने के बाद देश में कोरोना संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,25,38,976 हो गयी है। देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। बीते 24 घंटे में वैक्सीन की 4,02,170 डोज लोगों को लगाई गयी है।

(All Image Source - Jagran.com)

 
Disclaimer