बीते 24 घंटे में मिले 3 हजार से ज्यादा कोरोना नए मामले, WHO प्रमुख ने कही ये बात

देश में कोरोना वायरस के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 3303 नए मामले सामने आये हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 28, 2022Updated at: Apr 28, 2022
बीते 24 घंटे में मिले 3 हजार से ज्यादा कोरोना नए मामले, WHO प्रमुख ने कही ये बात

देश में कोरोना संक्रमण के मामले पिछले कुछ दिनों से तेजी से बढ़ रहे हैं। रोजाना सामने आ रहे नए मामलों में बढ़ोत्तरी के बाद सरकार भी अलर्ट पर है। कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर होने के बाद फिर से पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के कुल 3,303 नए मामले पाए गए हैं। बीते दिन के मुकाबले पिछले 24 घंटे में सामने आये कोरोना के मामले 12.8 फीसदी ज्यादा हैं।  पिछले 24 घंटे के भीतर देश में कोरोना से संक्रमित 39 लोगों की मौत दर्ज की गयी है।  अब तक के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 4,30,68799 हो गयी है। देश में अब तक कुल 5,23,693 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। देश में कोरोना के कुल एक्टिव मामले भी बढ़कर 17 हजार के करीब आ गए हैं और एक्टिव मामले कुल मामलों के 0.04 फीसदी हो गए हैं। अगर हम देश में कोरोना संक्रमण के रिकवरी रेट की बात करें तो यह 98.74 फीसदी दर्ज किया गया है। बीते 24 घंटे में कोरोया से कुल 2,563 मरीज ठीक हुए हैं। 

राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर (Coronavirus Cases in Delhi in Hindi)

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना का बम फूटा है। दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले चिंताजनक हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में 1,367 नए मामले सामने आये हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामले में भी इजाफा हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 4,832 हो गए हैं। लगातार 6 दिनों से दिल्ली में 1 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। आंकड़े के मुताबिक बुधवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चलते 1 मरीज की मौत भी दर्ज की गयी है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट भी बढ़कर 4.97% हो गया है। राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। दिल्ली में कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज भी लोगों को फ्री में दिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें : स्कूली बच्चों में बढ़ रहे कोरोना मामलों ने बढ़ाई चिंता, कब लगेगी 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन?

Coronavirus-Cases-Update

पीएम मोदी ने राज्यों को दी ये सलाह (PM Modi Meeting on Covid Situation in Hindi)

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले चौथी लहर की आहत दे रहे हैं। देश में चौथी लहर के खतरे के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के लिए बैठक की। इस बैठक में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के अलावा गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय के बड़े अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में प्रधानमंत्री ने राज्यों से कहा कि मौजूदा समय में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए राज्यों को सतर्कता बरतनी चाहिए। उन्होंने बैठक में मुख्यमंत्रियों से जांच, इलाज और जरूरी कदम उठाने पर जोर देने को कहा। प्रधानमंत्री ने यूरोपीय देशों का हवाला देते हुए कहा कि यह तय है कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है इसलिए सभी को सतर्क रहने की जरूरत है।

डब्ल्यूएचओ चीफ ने व्यक्त की चिंता (WHO Chief On Covid-19 Situation in Hindi)

दुनियाभर में कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चिंता व्यक्त की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुखिया टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने मौजूदा कोरोना की स्थिति के बारे में बोलते हुए कहा कि, "हम अंधे हैं जो यह नहीं देख पा रहे हैं कि कैसे कोरोना की जांच कम होने की वजह से यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है।" इस दौरान उन्होंने दुनियाभर के देशों से कोरोना संक्रमण पर नजर बनाये रखने की अपील की। कोरोना संक्रमण की चौथी लहर के खतरों को देखते हुए डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि कोरोना की जांच कम होने की वजह से दुनियाभर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन को कोरोना वायरस के ट्रांसमिशन और सिक्वेंसिंग के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पा रही है। उन्होंने दुनियाभर के लोगों से अपील करते हुए कहा कि अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं है इसलिए इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : हाथ के ऊपरी हिस्से में ही क्यों लगती है कोरोना वैक्सीन? एक्सपर्ट से जानें जवाब

गौरतलब हो देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच टीकाकरण अभियान तेजी से बढ़ रहा है। राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत देशभर में टीकाकरण तेजी से किया जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कुल 188.40 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है। इसके अलावा अब देश में 5 साल से लेकर 12 साल की उम्र के बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जायेगा।

(All Image Source - Freepik.com)

 
Disclaimer