देश में 41 फीसदी बढ़े कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में दर्ज हुए 5 हजार से ज्यादा नए केस

देश में कोरोना के मामले एक बार फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं बीते 24 घंटे में कोरोना के 5 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
देश में 41 फीसदी बढ़े कोरोना के मामले, बीते 24 घंटे में दर्ज हुए 5 हजार से ज्यादा नए केस

देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ना शुरू हो गए हैं। देश में 24 घंटे के भीतर सामने आने वाले कोरोना के नए मामलों की संख्या 5 हजार के पार पहुंच गयी है जिसे गंभीर माना जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के भीतर 5,233 नए मामले सामने आए हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में इस दौरान 7 मरीजों की कोरोना संक्रमण के चलते मौत भी दर्ज की गयी है। नए मामलों के दर्ज होने के बाद देश में कोरोना के कुल संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 4,31,90,282 हो गयी है। देश में कोरोना के एक्टिव मामले भी तेजी से बढ़े हैं, बीते 24 घंटे के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 28,857 हो गए हैं। देश में बीते 24 घंटे में 7 नई मौतों के दर्ज होने के बाद कोरोना से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा 5,24,715 हो गया है। तेजी से बढ़ते कोरोना के मामले देश में कोरोना वायरस की चौथी लहर का संकेत माने जा रहे हैं।

जून में कोरोना के मामलों ने पकड़ी रफ्तार (Covid Cases Surge in India)

पिछले कई महीनों के बाद देश में कोरोना के नए माले 5 हजार के पार गए हैं। जून महीने की शुरुआत से ही कोरोना वायरस के नए मामले तेजी से बढ़ना शुरू हुए हैं। अगर हम आंकड़ों पर गौर करें तो इसके मुताबिक जून के पहले सफ्ताह में पहले 4 दिनों तक लगातार 4 हजार के आसपास कोरोना के नए मामले रोजाना सामने आए हैं। पहले सप्ताह में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ना शुरू हुए जिसके बाद 5 हजार का आंकड़ा पार कर चुके हैं। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी अपडेट के मुताबिक देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या लगातार समान बनी हुई है लेकिन नए मामलों में बढ़ोत्तरी के कारण एक्टिव मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में देश में कोरोना संक्रमण से कुल 3,345 लोग ठीक हुए हैं। 

coronavirus cases in india

इसे भी पढ़ें : कोरोना के बाद केरल में 2 बच्चों में नोरोवायरस संक्रमण की पुष्टि, जानें कितना खतरनाक है यह वायरस

महाराष्ट्र और केरल में कोरोना संक्रमण की स्थिति (Coronavirus Cases in Maharashtra And Kerala in Hindi)

देश में कोरोना वायरस के सामने आ रहे मामलों में ज्यादातर मामले महाराष्ट्र और केरल राज्य से हैं। बीते 24 घंटे में जारी आंकड़ों के मुताबिक महाराष्ट्र में इस दौरान कोरोना वायरस के मामलों में 80 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना के 1,242 नए मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण से कोई मौत नहीं दर्ज हुई है। इसके अलावा केरल में भी कोरोना संक्रमण तेजी बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में केरल में 2 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और इस दौरान 2 लोगों के मौत की भी खबर है। मंगलवार को सामने आए आंकड़े के मुताबिक केरल में मंगलवार को 2,271 नए मामले सामने आए हैं। केरल और महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे मामले पूरे देश के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं।

इसके अलावा राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति लगातार बिगड़ रही है। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी गयी थी लेकिन एक बार फिर से राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले बढना शुरू हो गए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक राज्य में बीते दिन कोरोना के 450 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1 मरीज की मौत भी दर्ज हुई है। गौरतलब हो कि देश में कोरोना संक्रमण के खिलाफ तेजी से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। देश में टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 194.43 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer