Coronavirus: बीते 24 घंटे में आए 18,815 नए मामले, 38 की मौत, क्या बढ़ रहा चौथी लहर का खतरा

बीते 24 घंटे में भारत में कोरोना के 18,815 नए मामले आए हैं और 38 लोगों की मौत हुई है, जानें देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
Coronavirus: बीते 24 घंटे में आए 18,815 नए मामले, 38 की मौत, क्या बढ़ रहा चौथी लहर का खतरा

Covid Update: भारत में कोरोनावायरस के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। जून महीने की शुरुआत से ही देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ने शुरू हुए हैं, और यह सिलसिला लगातार चल रहा है। ओमिक्रोन के नए सब वैरिएंट BA.2.75 का संक्रमण भारत में मिलने के बाद स्थिति और गंभीर हो रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे नजरअंदाज न करने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना वायरस के 18,815 नए मामले दर्ज किये गए हैं। इस दौरान देश में कोरोना संक्रमण के चलते 38 मरीजों की मौत भी हुई है। नए मामलों के दर्ज होने के बाद देश में अब तक कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4,35,85,554 हो गए हैं।

एक्टिव मामले 1 लाख के पार- Covid Active Cases in India

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच एक्टिव मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के एक्टिव मामले बढ़कर 1,22,335 हो गए हैं। सक्रिय मामले देश में आए कुल मामलों का 0.28 प्रतिशत हैं। इसके अलावा देश में कोरोना संक्रमण का रिकवरी रेट 98.51 प्रतिशत है। डेली पॉजिटिविटी रेट 4.96 प्रतिशत दर्ज की गयी है। देश में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण से 38 मरीजों की मौत हुई है, जिसके बाद देश में कोरोना संक्रमण के चलते होने वाली मौत का आंकड़ा बढ़कर 5,25,343 हो गया है।

Coronavirus Cases in India

इसे भी पढ़ें: कोरोना की जांच के लिए नई टेस्ट किट तैयार, सभी वैरिएंट की हो सकेगी जांच

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले- Coronavirus Cases in Delhi

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के 579 नए मामले दर्ज किये गए। इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के चलते 1 मरीज की मौत भी हुई है। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण का पॉजिटिविटी रेट 3.46 प्रतिशत दर्ज हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में बीते दिन कोरोना टेस्टिंग के लिए 16,755 सैंपल लिए गए थे। बीते दिन दिल्ली में कोरोना से 688 लोग ठीक भी हुए थे।

क्या देश में बढ़ रहा चौथी लहर का खतरा?- Covid Fourth Wave in India

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने हेल्थ एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। देश में कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट के नए सब वैरिएंट BA.2.75 के आने के बाद वैज्ञानिकों की चिंता और बढ़ गयी है। ऐसा माना जा रहा है कि अगर BA.2.75 वैरिएंट का संक्रमण तेजी से बढ़ा तो देश में हालत बेहद गंभीर हो सकते हैं। एक्सपर्ट्स लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने की सलाह दे रहे हैं। वहीं सरकार की तरफ से नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा रही है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer