सुबह कॉफी के बजाय इन 5 चीजों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

Alternatives To Coffee For Instant Energy: अगर आप इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए कॉफी की जगह अन्य विकल्पों की तलाश में हैं, तो यह लेख जरूर पढ़ें।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Mar 05, 2023 08:00 IST
सुबह कॉफी के बजाय इन 5 चीजों से करें दिन की शुरुआत, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Alternatives To Coffee For Instant Energy In Hindi: कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करते हैं। इससे न सिर्फ नींद और सुस्ती दूर होती है, बल्कि शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। दरअसल, कॉफी में मौजूद कैफीन शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है।  लेकिन कैफीन का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में, आपको अपनी डाइट से कैफीन की मात्रा को कम करने की कोशिश करनी चाहिए। लेकिन एनर्जी बढ़ाने के लिए कॉफी के बजाय क्या लें (Coffee alternatives for instant energy In Hindi)? आप चाहें तो कॉफी के बजाय कुछ हेल्दी विकल्पों पर विचार कर सकते हैं। इसके बारे में न्यूट्रिशनिस्ट मनोली मेहता ने इंस्टाग्राम पर जानकारी शेयर की है। इस लेख हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप सुबह कॉफी की जगह ले सकते हैं। ये आपको दिनभर एक्टिव रखेंगे और इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करेंगे  - 

इंस्टेंट एनर्जी के लिए कॉफी की जगह क्या लें - Alternatives To Coffee For Instant Energy In Hindi

खजूर  

आप सुबह उठने के बाद कॉफी के बजाय खजूर का सेवन कर सकते हैं। खजूर मेंनैचुरल शुगर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह आपको दिनभर के कामों के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकता है। सुबह 4-5 खजूर खाने से शरीर को जरूरी पोषण मिलेगा।

बादाम

बादाम प्रोटीन, फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैट का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें विटामिन बी पाया जाता है, जो भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है। साथ ही, बादाम में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो मांसपेशियों की थकान से लड़ने में मदद करता है। सुबह 4-5 बादाम खाने से आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

Coffee-Alternative-For-Instant-Energy

संतरा

संतरा विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत है। इसके अलावा, संतरे में फास्फोरस, फाइबर और मिनरल आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी तत्व आपके शरीर को जरूरी पोषण और ऊर्जा प्रदान करते हैं। आप सुबह कॉफी के बजाय संतरे के जूस से अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Energy Drinks: शरीर में ताकत बढ़ाने व कमजोरी और थकान दूर करने के लिए रोज पिएं ये 4 एनर्जी ड्रिंक्स

लेमन मिंट कूलर

नींबू और पुदीने से बनी ड्रिंक आपकी मॉर्निंग को रिफ्रेश कर सकती है। नींबू शरीर में हैप्पी हार्मोन के स्तर को बढ़ सकता है। इससे तनाव कम करने में मदद मिल सकती है। पानी शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए जरूरी है। लेमन मिंट ड्रिंक पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिल सकती है।

भुने हुए तिल

भुने तिल खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन मैग्नीशियम और कॉपर आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। सुबह उठने के बाद भुने तिल खाने से मांसपेशियों में दर्द और थकान की समस्या दूर होती है। यह शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देने का काम करता है। 

इसे भी पढ़ें: इंस्टैंट एनर्जी के लिए वर्कआउट के बाद पिएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 स्मूदी, जानें रेसिपी

इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए आप कॉफी की जगह इन 5 चीजों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी थकान और सुस्ती जल्द दूर होगी।

Disclaimer