स्किन के लिए नारियल दूध और केला के फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

Coconut milk and banana for skin: स्किन को मुलायम और ग्लोइंग बनाने के लिए आप नारियल दूध और केला पैक लगा सकते हैं। इससे आपके दाग-धब्बे भी दूर होंगे। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Sep 01, 2022Updated at: Sep 01, 2022
स्किन के लिए नारियल दूध और केला के फायदे, जानें कैसे करें उपयोग

Coconut milk and banana for skin: सेहत के साथ-साथ नारियल दूध और केला आपकी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स, पोटैशियम और मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्व आपके चेहरे को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाते हैं।  केला और नारियल दूध त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाकर बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। नारियल दूध और केला में विटामिन ए और ई जैसे तत्व आपके चेहरे में कसाव लाता है और कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ाता है। वहीं लेक्टिन और जिंक मुहांसों और दाग-धब्बे की समस्याओं को दूर कर सकता है। यह डैमेज सेल्स को रिपेयर करने में सहायक साबित हो सकते हैं। आइए इसके फायदे और इस्तेमाल के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

स्किन के लिए नारियल दूध और केला के फायदे

1. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद 

नारियल दूध और केला फेसपैक चेहरे पर अत्यधिक सीबम के उत्पादन को कम कर सकता है। इससे आपकी स्किन ऑयल फ्री और ग्लोइंग नजर आती है। दरअसल ऑयली स्किन धूल और प्रदूषण के संपर्क में आने पर चिपचिपी और बेजान नजर आती है। ऐसे में आप एक पका केला मैश कर लें। फिर उसमें 4 चम्मच नारियल दूध और एक चुटकी हल्दी मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें। हल्दी ऑयली स्किन के लिए काफी उपयगी साबित हो सकता है। इसे पैक से चेहरे की उंगलियों की मदद से मसाज करें। फिर इसे आधे घंटे बाद पानी से धो लें। इससे चेहरे में निखार आता है। 

coconut-milk-banana-for-skin

2. चमकदार त्वचा के लिए

हर किसी को चमकदार और बेदाग स्किन पसंद आती है। ऐसे में आप नारियल दूध और केला का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल दूध और केला में जिंक और विटामिन ई पाए जाते हैं, जो स्किन सेल्स को रिपेयर कर उन्हें चमकदार बनाते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में पका केला मैश कर लें, फिर उसमें 4 चम्मच नारियल दूध और 1 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इसे मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर कच्चा दूध और हल्दी लगाने के फायदे

3. रूखी त्वचा को मुलायम बनाए

रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आप केला और नारियल दूध का इस्तेमाल करें। इनमें पाए जाने वाले फैट्स और अमीनो एसिड स्किन के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। ये स्किन को अंदर से मुलायम और ग्लोइंग बनाता है। इससे स्किन का रूखापन दूर हो सकता है। इसके लिए आप एक बाउल में नारियल दूध, शहद, केला और बेसन की कुछ मात्रा मिला लें। इस फेसपैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। 

banana-coconut-milk-facepack-benefits

4. चेहरे के निखार के लिए

हर कोई सुंदर और निखरी त्वचा के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन चेहरे के निखार के लिए आप नारियल दूध और केला का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे रंगत में निखारा आता है और चेहरा बेदाग दिखाई देता है। इसके लिए आप एक बाउल में नारियल दूध, केला और एलोवेरा जेल मिलाकर एक बढ़िया फेसपैक तैयार कर लें। फिर इसे आधे घंटे बाद धो लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer