स्विमिंग पूल या वॉटर पार्क में क्लोरीन वाला पानी पहुंचा सकता है त्वचा को नुकसान, जानें बचाव के उपाय

Chlorine Side Effects on Skin:आप भी वॉटर पार्क या स्विमिंग पूल में नहाना पसंद करते हैं तो सावधान हो जाएं, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 13, 2022Updated at: May 13, 2022
स्विमिंग पूल या वॉटर पार्क में क्लोरीन वाला पानी पहुंचा सकता है त्वचा को नुकसान, जानें बचाव के उपाय

गर्मियों में ठंडा रहने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते हैं। ठंडे तासीर वाले फूड खाने से कोल्ड ड्रिंक्स, शेक और स्मूदीज हम सब कुछ ट्राई करते हैं। कुछ लोग दिन में कई बार नहाते हैं और पानी में बर्फ आदि तक डाल लेते हैं। वहीं कुछ लोग गर्मियों में थोड़ा चिल करने करने के लिए वॉटर पार्क जाते हैं, साथ ही स्विमिंग पूल में भी काफी समय बिताते हैं। यह कुछ समय के लिए शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद तो करता है, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि ठंडा रहने के लिए वॉटर पार्क या स्विमिंग पूल में अधिक समय बिताना उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वॉटर पार्क और स्विमिंग पूल में जो पानी होता है उसे साफ करने के लिए उसमें क्लोरीन डाला जाता है। क्लोरिंग आपकी त्वचा को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इस लेख में हम जानेंगे क्लोरीन वाले पानी में ज्यादा समय बिताने के नुकसान और त्वचा को क्लोरीन के दुष्प्रभाव से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स (Chlorine in Swimming Pool Side Effects on Skin Prevention Tips In Hindi)।

त्वचा के लिए कैसे नुकसानदायक है क्लोरीन वॉटर (Chlorine Water Side Effects On Skin In Hindi)

क्लोरीन वॉटर आपकी त्वचा के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। क्योंकि यह आपकी स्किन को ड्राई कर देता है और त्वचा पर एलर्जी पैदा कर सकता है। क्लोरीन वाले पानी में ज्यादा समय बिताने से त्वचा पर चकत्ते और खुजली की समस्या हो सकती है। सिर्फ इतनी ही नहीं जो लोग क्लोरीन वाले पानी से नहाते हैं उनकी त्वचा पर टैनिंग जल्दी होती है। क्लोरीन वाटर आपकी त्वचा को बहुत संवेदनशील बना देता है जिससे वे जल्दी क्षतिग्रस्त हो जाती है। इसलिए अपनी त्वचा को क्लोरीन वॉटर के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है।

त्वचा को क्लोरीन वॉटर के दुष्प्रभावों से बचने के उपाय (Chlorine in Swimming Pool Side Effects on Skin Prevention Tips In Hindi)

पोषक तत्वों से भरपूर आहार लें

आपको पोषक तत्वों से भरपूर और संतुलित आहार को फॉलो करना चाहिए। खासकर आपको ऐसे फूड्स का सेवन अधिक करना चाहिए जिनमें विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है। जब आप क्लोरीन वॉटर से नहाते हैं तो यह आपकी त्वचा की रंगत को असमान बनाता है और त्वचा के पीएच स्तर को भी कम करता है। इस स्थिति से निपटने में विटामिन सी बहुत फायदेमंद होता है। तो संतुलित आहार जरूर लें।

इसे भी पढें: स्किन को D-Tan करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, त्वचा में आएगा निखार

खूब पानी पिएं

गर्मियों में आपको बहुत अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है। क्योंकि इन दिनों आपका शरीर जल्दी डिहाइड्रेट हो जाता है। त्वचा को स्वस्थ रखने और त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। क्लोरीन का पानी आपकी त्वचा को ड्राई करता है ऐसे में त्वचा में पर्याप्त नमी को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। तो खूब पानी पिएं और हाइड्रेट रहें।

क्लोरीन वाले पानी से नहाने के बाद घर आकर साफ पानी से जरूर नहाएं

यह क्लोरीन वॉटर के प्रभाव को कम करने का सबसे आसान तरीका है। आप जैसे ही वॉटर पार्क या स्विमिंग पूल में समय बिताने के बाद घर लौटने तो साफ और अच्छे पानी से स्नान करें। इससे क्लोरीन के असर को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है। कोशिश करें कि आप नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और नहाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइज जरूर करें

इसे भी पढें: चेहरे पर प‍िगमेंटेशन (झाइयों) को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें फायदे

शरीर की मालिश करें

शरीर की तेल से मालिश करने से शरीर मॉइस्चराइज रहता है और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर तरीके से होता है। यह क्लोरीन के प्रभाव को कम करने और त्वचा को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। अगर आप आए दिन क्लोरीन वाले पानी ज्यादा समय बिताते हैं तो आपको सप्ताह में कम से कम 1 बार बॉडी मसाज जरूर करानी चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer