Doctor Verified

कीमोथैरेपी के दौरान हो सकता है इंफेक्‍शन का खतरा, जानें इससे बचने के 5 उपाय

कीमोथैरेपी के दौरान इंफेक्‍शन का खतरा बढ़ जाता है, कुछ बातों का ध्‍यान रखकर इंफेक्‍शन से बचा जा सकता है 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jan 25, 2022Updated at: Jan 25, 2022
कीमोथैरेपी के दौरान हो सकता है इंफेक्‍शन का खतरा, जानें इससे बचने के 5 उपाय

कीमोथैरेपी के दौरान डॉक्‍टर आपको संक्रमण से बचने की सलाह देंगे क्‍योंक‍ि इस दौरान शरीर में कई तरह के इंफेक्‍शन हो सकते हैं ज‍िससे आपकी थैरेपी में बाधा आएगी। अगर कैंसर आपकी हड्ड‍ियों में है तो आपको संक्रमण का खतरा ज्‍यादा हो सकता है क्‍योंक‍ि संक्रमण से लड़ने वाले वाइट ब्‍लड सैल्‍स, बोन मैरो के जर‍िए तैयार होते हैं, कैंसर होने से ये हेल्‍दी सैल्‍स कम हो जाते हैं इसल‍िए कैंसर या कीमोथैरेपी के दौरान आपको इंफेक्‍शन से बचना जरूरी हो जाता है। इस लेख में हम कैंसर में कीमोथैरेपी के दौरान इंफेक्‍शन से बचने के 5 आसान उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

wash hands

image source:google 

1. कीमोथैरेपी के दौरान हाथों की सफाई जरूरी है (Wash your hands frequently)

कीमोथैरेपी के दौरान आपको इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा रहता है इसल‍िए हैंड वॉश‍िंग प्रक्र‍िया के जर‍िए हाथों को साफ रखें। जब भी आप खाना खाएं या टॉयलेट का इस्‍तेमाल करें तो पहले और बाद में हाथों को अच्‍छी तरह से साफ करें। हाथों को साफ करने के तरीके को जानें और कम से कम 20 सैकेंड तक अच्‍छी तरह हाथ में साबुन मलें फ‍िर पानी से हाथों को धोकर सुखा लें। अगर साबुन मौजूद न हो तो अच्‍छी क्‍वॉल‍िटी का सैनेटाइजर इस्‍तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें- Cancer Prevention: इलाज के बाद दोबारा हो सकता है कैंसर का खतरा, बरतें ये 5 सावधानियां

2. बीमार लोगों से दूरी बरतें (Avoid close contact with people who are sick)

अगर आपको कैंसर है और कीमोथैरेपी ले रहे हैं तो आपको बीमार लोगों से दूर रहना चाह‍िए। इसके अलावा ऐसी जगह जाना भी अवॉइड करना होगा जहां ज्‍यादा भीड़ होती है या ज्‍यादा लोग इकट्ठा होते हैं, आपको मौसम बदलने के दौरान इन बातों का खास ख्‍याल रखना होगा। क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि के पास बैठते समय मुंह पर मास्‍क लगाएं ताक‍ि आपको क‍िसी तरह का इंफेक्‍शन न हो साथ ही छींकते या खांसते समय मुंह को एल्‍बो से कवर करें ताक‍ि आपको गंदे हाथों से इंफेक्‍शन न हो।

3. कच्‍चा खाना न खाएं (Avoid raw meat during chemotherapy)

कीमोथैरेपी के दौरान कच्‍चा खाना आपको अवॉइड करना है, अगर आप मीट, फ‍िश या अंडे का सेवन करते हैं तो अच्‍छी तरह से पकाकर खाएं नहीं तो आपको इंफेक्‍शन हो सकता है। इसके अलावा आपको बासी खाना अवॉइड करना चाह‍िए। कीमोथैरेपी के दौरान डॉक्‍टर के बताए अनुसार ही डाइट फॉलो करें और ज्‍यादा ठंडा या ज्‍यादा गरम खाने का सेवन अवॉइड करें। इसके अलावा आपको फल और सब्‍जियों का सेवन करने से पहले उन्‍हें अच्‍छी तरह से साफ करके इस्‍तेमाल करना है। 

4. दांतों को द‍िन में दो बार साफ करें (Oral hygiene during chemotherapy)

clean teeth

image source:hearstepp.com

कीमोथैरेपी के दौरान आपको इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए दांतों की सफाई पर ध्‍यान देना है। ओरल हाइजीन का ध्‍यान रखने के ल‍िए रोजाना दो बार दांतों को ब्रश करें। कीमोथैरेपी के दौरान आपकी इम्‍यून‍िटी कमजोर होती है ज‍िसके चलते इंफेक्‍शन का खतरा ज्‍यादा होता है और बैक्‍टीर‍िया आसानी से आपके शरीर में मुंह के जर‍िए घुसकर इंफेक्‍शन बढ़ा सकते हैं इसल‍िए आपको दांतों का अच्‍छी तरह ख्‍याल रखना है।

इसे भी पढ़ें- ये हैं पैन्क्रियाटिक कैंसर का खतरा बढ़ाने वाले 9 प्रमुख कारण, एक्सपर्ट से जानें इस कैंसर का इलाज

5. कीमोथैरेपी के दौरान इम्‍यून‍िटी मजबूतर रखें (Boost immunity during chemotherapy)

कीमोथैरेपी के दौरान आपको हेल्दी लाइफस्‍टाइल अपनानी है, आपको अपनी डाइट में फल, सब्‍ज‍ियां, होल ग्रेन्‍स, लीन प्रोटीन को शाम‍िल करना है। म‍ीठी चीजों का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करें और प्रोसेस्‍ड फूड्स का सेवन भी न करें। आपको डॉक्‍टर की सलाह पर मल्‍टीव‍िटाम‍िन का सेवन करना चाह‍िए। साथ ही अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज, स्‍ट्रेच‍िंग, योगा को शाम‍िल करें इससे आपकी रोग प्रत‍िरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और स्‍ट्रेस भी कम होगा।

कीमोथैरेपी के दौरान साफ-सफाई का ध्‍यान रखें, इम्‍यून‍िटी बूस्‍ट‍िंग फूड्स का सेवन करें तो आप इंफेक्‍शन के खतरे से खुद को बचा सकते हैं।

main image source:google 

Disclaimer