नसों में दर्द और सूजन से राहत दिलाए कैस्टर ऑयल, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

Castor Oil for Nerve Pain : नसों में दर्द की परेशानी को कम करने के लिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं उपयोग-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 29, 2022Updated at: Aug 29, 2022
नसों में दर्द और सूजन से राहत दिलाए कैस्टर ऑयल, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

Castor Oil for Nerve Pain : अरंडी यानी कैस्टर ऑयल नसों में दर्द की परेशानी को दूर कर सकता है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो सूजन और दर्द से आराम दिला सकता है। दरअसल, अरंजी के तेल में फैटी एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द विरोधी गुण पाया जाता है, जो सूजन और दर्द से राहत दिला सकता है। इसके अलावा अरंडी का तेल आपके लिए कई तरह से लाभकारी हो सकता है। आज हम इस लेख में अरंडी से नसों में दर्द की परेशानी को दूर करने के उपाय बताएंगे। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि अरंडी का तेल नसों में दर्द का इलाज कर सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो नसों के दर्द, तंत्रिका सूजन और मांसपेशियों में होने वाली परेशानियों को कम कर सकता है। नसों में दर्द की परेशानी को कम करने के लिए अरंडी के तेल से मालिश करें। इसके अलावा गर्म पानी की थैली में इस तेल को डालकर सिंकाई करने से भी आपको आराम मिल सकता है। इसके अलावा कई अन्य तरीकें हैं, जिससे आप नसों में दर्द की परेशानी को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - वैरिकोज वेन्स (उभरी नीली नसों) को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार, जानें डॉक्टर से

नसों की दर्द के लिए कैसे इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल?

1. कैस्टर पैक 

नसों में दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कैस्टर पैक फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1 सूती कपड़ा लें। इसके बाद एक कटोरे में पर्याप्त मात्रा में अरंडी का तेल डालें। अब इस कपड़े को इस तेल में भिगे लें। इसके बाद दर्द से प्रभावित हिस्से पर इस कपड़े को बांध लें। इसके ऊपर एक और कपड़ा बांध लें। ताकि तेल न टपके। इस प्रक्रिया को नियमित रूप से 1 सप्ताह तक दोहराएं। इससे नसों में दर्द की परेशानी कम होगी। 

2. कैस्टर तेल से मालिश 

नसों में  दर्द की परेशानी को कम करने के लिए कैस्टर तेल से मसाज करना भी लाभकारी हो सकता है। इसलिए लिए 1 चम्मच कैस्टर तेल में 4 से 5 लहसुन की कलियां डालकर रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इस तेल से सुबह के समय प्रभावित हिस्से की मालिश करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

3. नारियल और कैस्टर तेल से मसाज

नसों में दर्द होने पर नारियल और कैस्टर तेल से मसाज करने से भी लाभ मिल सकता है। इसके लिए 2 चम्मच कैस्टर ऑयल में 4 चम्मच नारियल का तेल मिक्स कर लें। इसके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर मसाज करें। इससे नसों में दर्द से आराम मिल सकता है। 

नसों में दर्द और सूजन की परेशानी होने पर कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट की सलाह तुरंत लें।

 
Disclaimer