इलायची का पानी अधिक मात्रा में पीने से सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

इलायची का पानी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका सेवन अधिक मात्रा में सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
इलायची का पानी अधिक मात्रा में पीने से सेहत को हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

इलाचयी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके सेवन से शरीर को काफी फायदे होते हैं। अधिकतर लोग माउथफ्रेशनर के रूप में इलायची का सेवन करते हैं। इसके अलावा इलायची का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। खासतौर पर वजन कम करने के लिए कई लोग इलायची के पानी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में इलायची का पानी पीना भी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, अगर आप अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में- 

स्किन को पहुंचा सकता है नुकसान

अधिक मात्रा में इलायकी के पानी का सेवन करने से आपको एलर्जी की शिकायत हो सकती है। खासतौर पर इलायची का पानी अधिक मात्रा में पीने से  स्किन पर दाग-धब्बे और एलर्जी की शिकायत देखी गई है। अगर आपकी स्किन सेंसटिव है, तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इलायची के पानी का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने के लिए बहुत फायदेमंद है इलायची, एक्सपर्ट से जानें कैसे करना है सेवन

पथरी की परेशानी

इलायची का सेवन करने से मुंह से आने वाली बदबू दूर होती है। लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन करते हैं, तो यह पथरी का कारण बन सकती है। दरअसल, इलायची के पानी के साथ इसके छोटे-छोटे कण आपके गाल ब्लैडर में जमा होने लगते हैं। खासतौर पर जब आप इसके बीजों का सीधे तौर पर सेवन करते हैं, तो इससे पथरी बनने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आप पहले से पथरी की परेशानी से जूझ रहे हैं,तो एक्सपर्ट की सलाह पर ही इलायची के पानी का सेवन करें।

गर्भपात का बन सकता है कारण

गर्भवती महिलाओं को अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, इलायची की तासीर गर्म होती है। अधिक मात्रा में गर्म चीजों के सेवन से गर्भपात का खतरा बढ़ता है। इसलिए अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन न करें। 

एलर्जी की हो सकती है शिकायत

अगर आपको एलर्जी की समस्या है, तो इसका सेवन करने से बचें। अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन करने से आपको एलर्जी की परेशानी हो सकती है। खासतौर पर साइनस या फिर एलर्जी की शिकायत होने पर अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन न करें। 

उल्टी-मतली की परेशानी

अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन करने से मतली-उल्टी की शिकायत हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि मतली उल्टी जैसी परेशानी होने पर इलायची के पानी का अधिक मात्रा में सेवन न करें। 

पेट की समस्या

पेट में किसी तरह की परेशानी होने पर इलायची के पानी का अधिक मात्रा में सेवन न करें। अगर आप अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपको पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। दरअसल, इलायची की तासीर गर्म होती है, जिसकी वजह से आपको पेट में गैस, अपच, बदहजमी की परेशानी हो सकती है। इसलिए अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन करने से बचें।

इसे भी पढ़ें - इलायची के छिलके के फायदे: इलायची के छिलके से बनाएं ये 2 खास चूर्ण, जी मिचलाने और एसिडिटी में है मददगार

किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानहेद होती है।  इलायची के पानी का भी अधिक मात्रा में सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि अधिक मात्रा में इलायची के पानी का सेवन न करें। हालांकि, यह स्वास्थ्य के लिए कई तरह के फायदेमंद भी होती है। अगर आप किसी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह पर इसका सेवन करें।

Disclaimer