गर्म पानी के साथ इलायची खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

इलायची खाने के बाद गर्म पानी पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं। इसे आप कई तरह से खा सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Jul 11, 2022
गर्म पानी के साथ इलायची खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

इलायची का उपयोग हमारे घरों में मसालें और माउथ फ्रेशनेर के रूप में किया जाता है। इलायची चाय का स्वाद भी बढ़ा देती है। इसके अलावा इलायची खाकर गर्म पानी से आपको कई लाभ मिलते हैं। इलायची खाकर गर्म पानी पीने से आपको कफ, खांसी, पेशाब में जलन, गले की खराश और मानसिक तनाव से राहत मिलती है। अगर आपको उल्टी, मतली और जी मिचलाना की समस्या है, तो उसे आप दूर करने के लिए भी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इससे मुंह की दुर्गंध भी दूर हो सकती है। आप रात को सोने से पहले भी गर्म पानी के साथ इलायची खा सकते हैं। आइए इसके फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से बता करते हैं। 

इलायची के साथ गर्म पानी का सेवन

1. वजन घटाने में कारगर

कई बार पेट का बढ़ा हुआ फैट आपको परेशान कर सकता है। इससे आपकी पर्सनालिटी भी अच्छी नजर नहीं आती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए आप इलायची चबाने के बाद गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर के फैट को कम कर सकता है। साथ ही इलायची चबाने से भूख भी कम लगती है और क्रेविंग भी नहीं होती है। 

cardamom-water-benefits

2. मुंह के बैक्टीरिया को दूर करे

इलायची वाला पानी पीने से आपकी मुंह की गंदगी साफ होती है। इसमें मौजूद गुण आपके मुंह के बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। साथ ही मुंह की बदबू को भी दूर करता है। अपने ओरल हेल्थ को अच्छा बनाए रखने के लिए आप इलायची का सेवन कर सकते हैं। 

3. पाचन तंत्र के उपयोगी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट के लिए काफी अच्छा होता है और इससे आपको अपच, गैस और एसिडिटी की दिक्कत भी नहीं होती है। 

इसे भी पढ़ें- रोजाना इलायची चबाने से वजन हो सकता है कम, जानें इसके 7 अन्य फायदे

4. बॉडी को डिटॉक्स करे

इलायची खाने के बाद गर्म पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। 

cardamom-warm-water-benefits

5. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

इलायची के बाद गर्म पानी पीने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रह सकता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम और मैग्नीशियम आपके शरीर के सोडियम लेवल को संतुलित करने में मदद करता है। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer