Expert

क्या लंच में सलाद खाना हेल्दी है? जानें एक्सपर्ट की राय

कई तरह की हरी सब्जियों से बनने वाला सलाद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 11, 2022Updated at: Jul 11, 2022
क्या लंच में सलाद खाना हेल्दी है? जानें एक्सपर्ट की राय

कोरोना काल के बाद ज्यादातर लोग अपनी हेल्थ और फिटनेस के लिए जागरूक हो गए हैं। लोग माइंड और बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज, योग और जिम का सहारा नहीं ले रहे हैं, बल्कि खान पान में भी बदलाव कर रहे हैं। हेल्थ और डाइट की बात जब आती है तो 90 प्रतिशत लोगों यही कहते हैं ब्रेकफास्ट में हैवी मील खाओ और लंच में सिर्फ सलाद का खाओ। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या रोजाना सलाद खाना सेहत के लिए फायदेमंद है? अगर आपके मन में भी कुछ इसी तरह का ख्याल आता है तो आइए जानते हैं इसका जवाब एक्सपर्ट से...

लंच में सलाद खाना है हेल्दी - It is healthy to eat salad in lunch?

हेल्थ एंड न्यूट्रिशन कोच श्रेया अग्रवाल (Health and Nutrition Coach Shreya Agarwal) का कहना है कि आज कल ज्यादातर लोग फास्ट फूड पर निर्भर हो गए हैं, जिसकी वजह से उनकी गट हेल्थ खराब हो रही है। फास्ट फूड की वजह से गट में मौजूद बैक्टीरिया को सही पोषण नहीं मिलता है। इस कारण कई लोगों को गैस, पेट में दर्द जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। श्रेया अग्रवाल का कहना है कि गुड गट हेल्थ के लिए रोजाना लंच में सलाद खाना बहुत फायदेमंद है।

वजन को नियंत्रित रखता है सलाद - Salad Helps weight under control

एक्सपर्ट का कहना है कि सलाद में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जब आप खाने के साथ लंच में सलाद खाते हैं तो फाइबर आपको अतिरिक्त कैलोरी का सेवन नहीं करने देते हैं। इसका नतीजा यह होता है कि आपका वजन नहीं बढ़ता। उन्होंने कहा कि लंच में सलाद खाने से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ेंः शिशुओं के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है एलोवेरा

सलाद से शरीर को मिलता है पर्याप्त पोषण- Salad provides Nutrition to the body

सलाद कई तरह की कच्ची सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है, इसलिए इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषण पाया जाता है। सब्जियों को पकाकर खाने से उसके काफी हद तक पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। एक्सपर्ट का मानना है कि प्याज, टमाटर, खीरा, पालक या रेड लेटस को कच्चा खाने से शरीर को अधिक मात्रा में मिनरल्स मिलते हैं, जिससे शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। श्रेया अग्रवाल का कहना है कि लंच के खाने में कम से कम 60 प्रतिशत सलाद लेना अच्छा ऑप्शन है।

इसे भी पढ़ेंः Bhagyashree Beauty Secret: ये फेसपैक है भाग्यश्री की ग्लोइंग स्किन का राज, देखें VIDEO

क्या बच्चों को सलाद खिलाना सही है? - Is Salad Good for Kids?

हेल्थ एंड न्यूट्रिशन कोच ने कहा कि सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं बल्कि बच्चों को भी सलाद खाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन दिनों बच्चे पिज्जा और बर्गर जैसे फास्ट फूड ज्यादा खाते हैं, जिसकी वजह से उनका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है। अगर बच्चा दिन में एक बार सलाद खाता है, तो मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इसके साथ ही सलाद खाने से बच्चों का बॉवेल मूवमेंट ठीक होता, जिससे मल त्याग ने में किसी तरह की परेशानी नहीं होती है।

Disclaimer