क्‍या 'स्लिमिंग बेल्‍ट' से खुद को 'स्लिम' किया जा सकता है?

 स्लिमिंग बेल्ट से सच में आपका मोटापा कम होता है? यहां हम आपको बताएंगे कि ये कैसे काम करता है।

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Dec 26, 2019
क्‍या 'स्लिमिंग बेल्‍ट' से खुद को 'स्लिम' किया जा सकता है?

स्लिमिंग बेल्ट, जिसे हम कम्प्रेशन बेल्ट भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल लोग वजन घटाने और स्लिम दिखने के लिए करते हैं। स्लिमिंग बेल्ट आजकल बहुत ट्रेंडिंग में हैं, ऐसा माना जाता है कि यह आपके पेट की चर्बी को कम करता है और आकर्षक दिखने में मदद करता है। यह बेल्ट आपको पसीने लाने में मदद करती है, जिससे आपका बेली फैट कम होने लगता है। आपने कई बार इसके बारे में सुना होगा लेकिन क्या वेस्ट बेल्ट सच में कारगर हैं? यहां हम आपको बताएंगे कि स्लिमिंग बेल्ट क्या है, और ये काम कैसे करती है।

स्लिमिंग बेल्ट क्या है?

टेली-मार्केटर्स ने आपको स्लिमिंग बेल्ट के विज्ञापनों के बारे में उनके बारे में बताया होगा। आपको लुभाने के लिए, आपको उन लोगों की तस्वीरें दिखाई जाती हैं, जिन्होंने इन बेल्टों का इस्तेमाल करके अपना काफी वजन कम किया होगा। यदि आप कभी भी इस तरह के वाणिज्यिक में आए हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि वे स्क्रिप्टेड होते हैं। जैसा विज्ञापनों में दिखाया जाता है, वैसा बिल्कुल नहीं होता। वर्कआउट करते समय स्लिमर बेल्ट पहनने से आपको इंच कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन आपके वसा कोशिकाएं डिकम्प्रेस होने के बाद सामान्य हो जाएंगी।

इसे भी पढ़ें: झूलते और गोल-मटोल गालों से हैं परेशान? तो अपनाएं फेशियल फैट को कम करने की 5 ईजी ट्रिक्‍स

ये बेल्ट कैसे काम करते हैं?

weight loss

  • ये बेल्ट केवल ऊपरी रूप से काम करती हैं और अस्थायी प्रभाव डालते हैं, ज्यादा देर तक यह अपना असर नहीं दिखा पाती हैं। जब आप अपनी कमर पर कोई मोटा कपड़ा पहनते हैं, तो यह स्वाभाविक है कि आपके पेट से अधिक पसीना आऐगा। जिससे आपके शरीर से पानी का वजन कम हो जाएगा, जो आपको कुछ समय के लिए पतला बना सकता है।
  • भले ही इन बेल्टों को लगाने से आप ऐसा महसूस करें कि आप पतले हो गऐ हैं। लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद आप देख सकते हैं, कि आपका पेट पहले जैसा ही दिखाई देगा। दुख की बात है कि आपके वजन में एक इंच की भी कमी नहीं आई होगी। 
  • कई लोगों को लगता है कि स्लिमिंग बेल्ट पहनने के बाद, कमर से पसीने के कारण वजन में कमी आ जाती है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह संभव नहीं है क्योंकि स्पॉट में कमी का दावा करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं आया है। 
  • ध्यान रखें कि स्वस्थ और स्लिम बॉडी के लिए कोई शॉर्ट कट्स नहीं होते हैं। एक स्वस्थ शरीर और सफल वजन घटाने के लिए, पौष्टिक आहार और नियमित रूप से कसरत या योगा करना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: स्‍मार्टफोन की लत बढ़ा सकती है आपका वजन, जानें वेट लॉस जर्नी में कैसे हानिकारक हो सकता है स्‍मार्टफोन

असल में बेली फैट घटाने के उपाय

exercise

  • चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना और तैरना, ये सभी वजन घटाने के लिए अच्छे विकल्प हैं। मांसपेशियों की मुद्रा में सुधार करने के लिए, साप्ताहिक रूप से एक समय में 20 मिनट के लिए प्रतिरोध प्रशिक्षण करें। पूरे शरीर के फैट कम करने वाले व्यायाम करें, जैसे योग, कम से कम सप्ताह में एक या दो बार ऐसा करना आपके लिए लाभकारी होगा। 
  • स्लिमिंग बेल्ट के बजाय, अपने कोर को मजबूत करने पर काम करना आपके लिए बेहतर होगा। अपने मूल - तिरछे, रेक्टस एब्डोमिनिस, ट्रांसवर्सस एब्डोमिनिस, और आपकी पीठ की मांसपेशियों के लिए व्यायाम करना करना आपके लिए लाभकारी साबित होगा।
  • वजन नियंत्रण के लिए प्रोटीन एक जरूरी पोषक तत्व है। ज्यादा प्रोटीन का सेवन हार्मोन PYY की रिहाई को बढ़ाता है, जो भूख को कम करता है। प्रोटीन आपके मेटाबॉलिज्म की दर को भी बढ़ाता है और वजन घटाने के दौरान मांसपेशियों को बनाए रखने में आपकी मदद करता है।

 Read More Articles On Weight Management In Hindi

Disclaimer