क्या एक बार ठीक हाेने के बाद दाेबारा भी हाे सकता है डेंगू बुखार? डॉक्टर से जानें बचाव टिप्स

इन दिनाें डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ऐसे में लाेगाें में मन में यह सवाल है कि क्या डेंगू एक बार हाेने के बाद दाेबारा भी हाे सकता है? जानें

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Oct 01, 2021
क्या एक बार ठीक हाेने के बाद दाेबारा भी हाे सकता है डेंगू बुखार? डॉक्टर से जानें बचाव टिप्स

क्या एक बार ठीक हाेने के बाद डेंगू दाेबारा हाे सकता है? आजकल देश में डेंगू के मामलाें में लगातार वृद्धि हाे रही हैं। इससे बचने के लिए सरकार तरह-तरह के उपाय अपना रही हैं, लाेगाें काे जागरूक कर रही हैं। डेंगू एक गंभीर बीमारी है, लगातार तेज बुखार इसका एक आम लक्षण है। इसलिए डेंगू काे हड्डी ताेड़ बुखार (Dengue Breakbone Fever) भी कहा जाता है। वैसे ताे डेंगू का इलाज अस्पताल में मौजूद है, लेकिन कुछ मामलाें में डेंगू के मरीजाें की जान भी चली जाती है। ऐसे में जिन लाेगाें ने एक बार मुश्किल से डेंगू से अपनी जान बचाई है, अकसर उनके मन में यह सवाल रहता है कि क्या डेंगू एक बार ठीक हाेने के बाद दाेबारा भी हाे सकता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई सेंट्रल की इंटरनल मेडिसिन डॉक्टर हनी सावला (Dr Honey Savla, Internal Medicine, Wockhardt Hospital, Mumbai Central) से बातचीत की।

डॉक्टर हनी सावला बताती हैं कि डेंगू एक ऐसी बीमारी है, जाे एडीज इजिप्टी मच्छर (aedes aegypti mosquito) के काटने से फैलता है। यह एक खास तरह का मच्छर हाेता है,  जिसके काटने से तेज बुखार आता है और डेंगू की शिकायत हाेती है। ऐसे में आपकाे इन मच्छराें से अपना बचाव करना जरूरी हाेता है। 

dengue fever

(Image Source : alnahdanews.com)

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms)

डॉक्टर हनी सावला बताती हैं कि एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने के बाद व्यक्ति में कई ऐसे लक्षण नजर आते हैं, जाे डेंगू के हाेते हैं। लगातार तेज बुखार डेंगू का सबसे सामान्य लक्षण हाेता है। इसलिए इस मौसम में अगर आपकाे तेज बुखार हाे, कमजाेरी महसूस हाे ताे तुरंत डेंगू की जांच करवा लें। समय पर डेंगू का इलाज करवाया जाए, ताे मरीज काे रिकवर करने में आसानी हाेती है। डेंगू के लक्षण-   

  • तेज बुखार (High Fever)
  • जाेड़ाें में दर्द (Joints Pain)
  • कमजाेरी और थकान (Weakness)
  • डिहाइड्रेशन
  • गले में दर्द
  • सिरदर्द
  • मितली और उल्टी आना
  • मांसपेशियाें में दर्द हाेना
  • पेट में दर्द

क्या डेंगू दाेबारा हाे सकता है? (Can You Get Dengue Again)

डॉक्टर हनी सावला बताती हैं कि डेंगू एक तरह का वायरस है, जाे बार-बार हाे सकता है। ऐसा जरूरी नहीं है कि जिन लाेगाें काे एक बार डेंगू हाे चुका है, उन्हें दाेबारा डेंगू नहीं हाे सकता है। डेंगू के मच्छर एडीज इजिप्टी के काटने पर किसी भी व्यक्ति काे आसानी से दाेबारा डेंगू हाे सकता है। दाेबारा डेंगू हाेने की संभावना उन लाेगाें में अधिक हाेती है, जाे उस एरिया में रहते हैं, जहा डेंगू का मच्छर मौजूद हाेता है। 

डॉक्टर हनी सावला यह भी बताती हैं कि दूसरी बार हाेने वाला डेंगू अधिक गंभीर हाे सकता है। इसलिए आपकाे अगर एक बार डेंगू हाे चुका है, ताे दूसरी बार डेंगू न हाे इसके लिए खुद का बचाव जरूर करें। एक बार डेंगू वायरस से ठीक हाेने के कुछ समय बाद शरीर में डेंगू के प्रति राेग प्रतिराेधक क्षमता ताे डेवलप हाे जाती है, लेकिन ऐसा काेई प्रमाण नहीं है कि यह दाेबारा नहीं हाे सकता है। इसलिए एक बार ठीक हाेने के बाद निश्चिंत न हाे जाए, फिर भी अपना बचाव जरूर करें।

इसे भी पढ़ें - बच्चों में डेंगू से होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

healthy food

(Image Source : soposted.com)

डेंगू के लिए बचाव टिप्स (Prevention Tips for Dengue)

  • डेंगू से बचने के लिए हमेशा फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें।
  • जरूरी काम हाेने पर ही घर से बाहर निकलें। घर से बाहर निकलने पर खुद काे ढककर चलें।
  • घर में कूलर, एसी और गमलाें में पानी जमा न हाेने दें।
  • पानी की टंकी, कूलर और एसी की समय-समय पर सफाई करते रहें।
  • डेंगू से बचाव के लिए शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न हाेने दें। दिनभर में 3-4 लीटर पानी जरूर पिएं। तरल पदार्थाें का सेवन अधिक करें।
  • पौष्टिक तत्वाें से भरपूर भाेजन खाएं। अपनी डाइट से चीनी, फास्ट फूड और फ्राइड फूड काे शामिल करने से बचें। 
  • राेग प्रतिराेधक क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छी नींद लें। राेजाना एक्सरसाइज और याेगा करें। इस तरह से आप डेंगू से बचाव (Dengue Prevention) कर सकते हैं।

डेंगू वायरस एक बार हाेने के बाद दाेबारा भी हाे सकता है। इसलिए इसके लक्षणाें काे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और अपना बचाव जरूर करें।

(Main Image Source : Theconversation.com, Ourakola.com)

Disclaimer