Expert

क्या बैंगन खाने के बाद दूध पी सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें क्या इसके कुछ नुकसान होते हैं

अगर आपके मन में भी य सवाल आता है कि हम बैंगन खाने के बाद दूध पी सकते हैं या नहीं, तो आपको एक्सपर्ट से इसके बारे में विस्तार से जानना चाहिए।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 20, 2022Updated at: Apr 20, 2022
 क्या बैंगन खाने के बाद दूध पी सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें क्या इसके कुछ नुकसान होते हैं

कई लोगों के मन में ये सवाल आता है कि क्या हम बैंगन खाने के बाद दूध पी सकते हैं। दरअसल ऐसा माना जाता है कि बैंगन खाने के बाद दूध पीने से एलर्जी या आंतरिक समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा लोगों का ऐसा माना भी है कि बैंगन में मौजूद रसायन दूध के साथ क्रिया करके ऐसे तत्व पेट में बना सकते हैं, जिससे आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है लेकिन हम आपको बता दें कि बैंगने के बाद दही के सेवन से कोई परेशानी नहीं होती है। न ही इससे आपको कोई स्किन एलर्जी होती है। बल्कि इस बात का इससे कोई लेना देना ही नहीं है कि बैंगन खाने के बाद आप दूध नहीं पी सकते हैं। यह पूरी तरह से स्वस्थ होता है लेकिन अगर आप बैंगन के बाद दूध पीने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए, ताकि आपको कोई परेशानी न हो। इसके लिए हमने बात की गुड़गांव के पारस अस्पताल की सीनियर डायटीशियन नेहा पठानिया से। 

क्या बैंगन खाने के बाद दूध पी सकते हैं?

लोग आज के समय में अपने हेल्थ को लेकर काफी सतर्क हो गए हैं। इसलिए वह किसी भी तरह के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने से पहले गूगल सर्च करना या डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी समझते हैं, तो हम आपके लिए आज एक ऐसा ही टॉपिक पर एक्सपर्ट की सलाह लेकर आएं हैं। आप बैंगन की सब्जी या भरता खाने के बाद आसानी से दूध का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को या स्किन को कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि बैंगन और दूध दोनों शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, तो अब आपके मन ये सवाल आता होगा कि फिर हमारे घर में या दादी-नानी बैंगन खाने के बाद दूध न पीने की बात क्यों कहती थी, तो इस सवाल का जबाव भी डायटीशियन नेहा से आपको जरूर जानना चाहिए। 

brinjal-milk

Image Credit- Freepik

क्यों बैंगन खाने के बाद दूध नहीं खाना चाहिए

नेहा बताती है कि ऐसे तो इन दोनों का साथ में सेवन करने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन डाइजेशन के अनुसार आपके पेट के लिए बैंगन और दूध को एक ही समय पर पचाना काफी मुश्किल हो सकता है। इससे पेट में दर्द और कब्ज की दिकक्त हो सकती है। इसके अलावा लगातार इसका सेवन करने से पेट में अन्य समस्याएं भी हो सकती है। दरअसल हम सुबह के नाश्ते के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं लेकिन दोपहर के हैवी लंच के साथ, जिसमें आप चावल, बैंगन की सब्जी और दाल शामिल करते हैं, तो उसके साथ दूध को पचा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। दूध में फैट की मात्रा अच्छी-खासी होती है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है कि ये दिक्कत आपको केवल बैंगन खाने के बाद दूध पीने से हो सकती है। ऐसा किसी भी सब्जी के सेवन के बाद हो सकती है क्योंकि हैवी खाना लेने के बाद दूध पीना एक बेहतर आइडिया नहीं हो सकता है। 

brinjal-milk

Image Credit- Freepik

इसे भी पढ़ें- बैंगन खाने के ये हैं स्वास्थ्य लाभ

बैंगन के साथ क्या खा सकते हैं

बैंगन के साथ क्या खा सकते हैं। इसके जबाव में एक्सपर्ट बताती है कि आप सुबह में अपने ब्रेकफास्ट के दौरान दूध पी सकते हैं लेकिन लंच के समय आप दूध की जगह दही या छाछ का सेवन करें। इससे आपको काफी लाभ होगा। साथ ही खाने को पचाने में भी आपकी मदद कर सकता है। इससे आप तरोजाता भी महसूस करते हैं। इसके अलावा कई लोगों को लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या भी हो सकती है। ऐसे में उनके लिए भी दूध एक अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer