Doctor Verified

क्‍या बिना मीठा छोड़े भी वजन घटा सकते हैं? डायटीश‍ियन से जानें वेट लॉस के हेल्दी उपाय

ब‍िना मीठा छोड़े भी आप वेट कम कर सकते हैं, डायटीश‍ियन से जानते हैं इसका हेल्‍दी तरीका

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
क्‍या बिना मीठा छोड़े भी वजन घटा सकते हैं? डायटीश‍ियन से जानें वेट लॉस के हेल्दी उपाय

ज्‍यादा शुगर का सेवन करने से इंसुल‍िन लेवल बढ़ जाता है और इंसुल‍िन लेवल बढ़ने से आपकी सेहत ब‍िगड़ सकती है पर अगर आप वेट कम करना चाह‍ते हैं तो आपको और भी उपायों को अपने रूटीन में एड करना चाह‍िए। शुगर के बि‍ना भी वेट कम क‍िया जा सकता है पर ज्‍यादा शुगर का सेवन करने आपको वेट लॉस के अच्‍छे रि‍जल्‍ट नजर नहीं आएंगे इसल‍िए सीमि‍त मात्रा में ही इसका सेवन सेफ है। इस लेख में हम जानेंगे क‍ि ब‍िना चीनी का सेवन छोड़े आप कैसे वजन कम कर सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। 

walk and weight loss

क्‍या मीठा छोड़े ब‍िना वजन कम हो सकता है? (Can I lose weight without sugar detox)

हां, मीठा न छोड़ने के बाद भी आप वजन कम कर सकते हैं। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और शुगर नहीं छोड़ना है तो आप कई दूसरे तरीके अपना सकते हैं ज‍िनसे आसानी से वजन कम क‍िया जा सकता है। फैटी ल‍िवर की समस्‍या, कार्ड‍ियोवैस्‍कुलर ड‍िसीज, मोटापा आद‍ि बीमार‍ियां से बचने के ल‍िए आपको द‍िन में 20 ग्राम या उससे कम शुगर का ही सेवन करना चाह‍िए और उसके साथ इन 5 चीजों को अपने रूटीन में शाम‍िल जरूर करें-   

1. वजन कम करने के ल‍िए वॉक करें (Walk for weight loss)

वजन कम करने के ल‍िए आपको रोजाना 10 हजार स्‍टेप्‍स चलना चाह‍िए। आपको वेट कम करना है तो रोजाना वॉक करें। वेट कम करने का ये एक आसान तरीका है। आपको वेट कम करना है और शुगर नहीं छोड़ना चाहते तो आपको वॉक का सहारा लेना चाह‍िए। वॉक करके आप आसानी से वेट लॉस कर पाएंगे और आपको शुगर ड‍िटॉक्‍स की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन तरीकों से खाएं आलूबुखारा, जानें इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे

2. अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें (Add fiber in diet)

आपको अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स को शामि‍ल करना चाह‍िए। फाइबर का सेवन करने से आप बॉडी में एनर्जी रहती है और आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। अगर आप शुगर का सेवन कर भी रहे हैं तो उसे बैलेंस करने के ल‍िए आपको अपनी डाइट के 60 प्रत‍िशत ह‍िस्‍से में ताजे फल और सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करना चाह‍िए। 

3. शुगर छोड़ने के बजाय आप हेल्‍दी फूड्स खाएं (Eat healthy food)

आपको शुगर का सेवन अवॉइड करने के बजाय हेल्‍दी फूड्स का सेवन करना अवॉइड करना चाह‍िए। अगर आप हेल्‍दी फूड्स जैसे नट्स, सीड्स, होल ग्रेन फूड, मल्‍टीग्रेन फूड आद‍ि का सेवन करते हैं तो आपको शुगर छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको शुगर छोड़ने के बजाय हेल्‍दी फूड्स में मखाने, दल‍िया, ओट्स आद‍ि को डाइट में शाम‍िल करें।          

4. मील टाइम फ‍िक्‍स करें (Fix meal time)

आपको अपना मील टाइम फ‍िक्‍स करना चाह‍िए। मील टाइम फ‍िक्‍स करने से आपके शरीर को सही समय पर या फ‍िक्‍स समय पर मील लेने से शरीर को उसकी आदत होती है और आप डाइट रूटीन फ‍िक्‍स करके आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं। आपको मील टाइम फ‍िक्‍स करने के साथ इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि रात के खाने को या आख‍िरी मील को आप रात 8 बजे के बाद न खाएं, इस दौरान ही आपको अपने सारे मील्‍स खत्‍म कर लेने चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- संतरा है वजन घटाने के लिए बेस्ट फ्रूट, इन 4 तरीकों से करें वेट लॉस के लिए सेवन   

5. फास्‍ट फूड का सेवन न करें (Quit fast food)

आपको फास्‍ट फूड का सेवन पूरी तरह से अवॉइड करना है क्‍योंक‍ि फास्‍ट फूड का सेवन करने से शरीर में एक्‍सट्रा कैलोरीज जमा हो जाती है और आपका वेट बढ़ सकता है। आपको फास्‍ट फूड, प्रोसेस्‍ड फूड्स, सॉफ्ट ड्र‍िंक्‍स, फ्लेवर्ड ड्र‍िंक्‍स आद‍ि का सेवन अवॉइड करना चाह‍िए।      

शुगर पूरी तरह से न भी छोड़ें तो इसका सेवन जरूर कम कर दें क्‍योंक‍ि ज्‍यादा शुगर का सेवन करने से शरीर को कई तरीके के नुकसान होते हैं और बॉडी का इंसुल‍िन लेवल भी बढ़ सकता है इसल‍िए सीम‍ित मात्रा में ही इसका सेवन करें। 

Disclaimer