Doctor Verified

क्या डायबिटीज के कारण सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है? जानें डॉक्टर से

Diabetes and Hearing Loss in Hindi: अगर आपको डायबिटीज रोग है, तो आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। जानें, डायबिटीज और हियरिंग लॉस में संबंध-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 22, 2022 11:44 IST
क्या डायबिटीज के कारण सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ता है? जानें डॉक्टर से

Diabetes and Hearing Loss in Hindi: डायबिटीज एक क्रोनिक कंडीशन है, जो ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करता है। डायबिटीज एक गंभीर बीमारी हो सकती है। क्योंकि यह किडनी और हृदय को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। इतना ही नहीं डायबिटीज आपकी सुनने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। जी हां, कई रिसर्च में साबित हो चुका है कि डायबिटीज रोगी हियरिंग लॉस (Diabetes and Hearing Loss in Hindi) के लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं। आपको बता दें कि डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचने लगता है। इसमें कान भी शामिल हैं। जब बढ़े हुए ब्लड शुगर की वजह से कानों की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है, जो इससे हियरिंग लॉस हो सकता है। तो चलिए, फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के डॉक्टर रमन कुमार से जानते हैं डायबिटीज और हियरिंग लॉस में संबंध क्या है? (Relationship Between Diabetes and Hearing Loss in Hindi)

डायबिटीज रोगियों में सुनने की क्षमता क्यों प्रभावित होती है?- Hearing Loss Causes in Diabetes Patients in Hindi

डायबिटीज शऱीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है। इसमें हाथ, पैर, आंखें, हृदय और किडनी शामिल हैं। इसके अलावा डायबिटीज कानों को भी बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। यानी डायबिटीज कानों में नर्व डैमेज का कारण बन सकता है। इससे सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। 

आपको बता दें कि हाई ब्लड शुगर पूरे शरीर समेत कानों की रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल लंबे समय से कंट्रोल में नहीं आ रहा है, तो इससे कानों में रक्त वाहिकाओं के विशाल नेटवर्क को नुकसान पहुंच सकता है। हाई ब्लड शुगर का स्तर आंतरिक कान में क्षति पहुंचा सकता है। इससे हियरिंग लॉस हो सकता है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज दोनों में सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है।

 इसे भी पढ़ें- कम सुनाई देने लगा है तो कान पूरी तरह खराब होने से पहले शुरू कर दें ये 5 काम, बहरेपन से होगा बचाव

hearing loss in diabetes

डायबिटीज रोगियों में हियरिंग लॉस के लक्षण- Hearing Loss Symptoms in Diabetes Patients in Hindi

डायबिटीज रोगियों में हियरिंग लॉस धीरे-धीरे हो सकता है। इसलिए हियरिंग लॉस के लक्षणों का अनुभव कर पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर सुनने की क्षमता प्रभावित हो रही है, तो आपको इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

  • दूसरे लोगों को बातों को दोहराने के लिए कहना
  • अधिक लोगों के साथ बातचीत करने में परेशानी होना
  • शोर वाली जगहों पर सुनने में दिक्कत होना
  • धीमी आवाज में बात करने वाले लोगों की आवाज को सुनने में परेशानी
  • रेडियो, टीवी की आवाज को सुनने में दिक्कत

डायबिटीज रोगी हियरिंग लॉस से कैसे बचें?- Hearing Loss Prevention Tips for Diabetes Patients in Hindi

  • अगर आपको डायबिटीज है, तो आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। हियरिंग लॉस के बारे में जानने के लिए आपको हर साल सुनने की क्षमता की जांच करवानी चाहिए। 
  • अगर आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो रही है, तो इससे बचने के लिए डॉक्टर ईयर ड्रॉप या दवाइयां लेने की सलाह दे सकते हैं।
  • अगर डायबिटीज की वजह से सुनने की क्षमता प्रभावित हो रही है, तो अपने ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखें। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। 
  • ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि यह हृदय के साथ ही सुनने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है।
  • ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने के लिए हेल्दी डाइड लें। रेगुलर एक्सरसाइज करें और वजन को कंट्रोल में रखें।
Disclaimer