Doctor Verified

क्या ब्रेस्ट कैंसर का इलाज ऑपरेशन के ब‍िना संभव है? जानें डॉक्‍टर से

ब्रेस्‍ट कैंसर के इलाज में थेरेपी, सर्जरी की मदद लेते हैं। लेक‍िन क्‍या सर्जरी के बगैर भी ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज संभव है? जानते हैं डॉक्‍टर से।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 09, 2022 13:51 IST
क्या ब्रेस्ट कैंसर का इलाज ऑपरेशन के ब‍िना संभव है? जानें डॉक्‍टर से

ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज (Breast Cancer Treatment) दवा, थेरेपी और सर्जरी की मदद से क‍िया जाता है। लेक‍िन गूगल पर पूछे गए सवालों के जर‍िए लोगों की ये च‍िंता भी नजर आई क‍ि सर्जरी के ब‍िना ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज संभव है या नहीं। सर्जरी एक जट‍िल प्रक्र‍िया होती है इसल‍िए हर कोई इससे बचना चाहता है लेक‍िन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को ठीक करने के ल‍िए डॉक्‍टर की सलाह के मुताब‍िक इलाज करवाना जरूरी है। ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज सही तरीके से हो जाए, तो आप इलाज और दवाओं के साथ स्‍वस्‍थ जीवन जी सकती हैं। इस लेख में जानेंगे क‍ि क्‍या ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज, सर्जरी के ब‍िना संभव है या नहीं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

breast cancer in hindi

क्या सर्जरी के बिना ब्रेस्ट कैंसर का इलाज संभव है?

नहीं सर्जरी के बगैर, ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज संभव नहीं है। सर्जरी के बाद भी कैंसर होने की संभावना रहती है। इसके ल‍िए डॉक्‍टर हार्मोनल थेरेपी या कीमोथेरेपी की मदद लेते हैं। सर्जरी के बाद कैंसर की बची हुई कोश‍िकाओं का इलाज दवाओं से क‍िया जा सकता है लेक‍िन कैंसर वाले ट‍िशूज को हटाने के ल‍िए सर्जरी जरूरी है। डॉक्‍टरों की मानें, तो ज्‍यादातर ब्रेस्‍ट कैंसर के मामलों में सर्जरी की जरूरत पड़ती ही है।  

इसे भी पढ़ें- ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े ये 8 मिथक हैं बहुत कॉमन, डॉक्टर से जानें सच्चाई 

ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज क‍िन तरीकों से होता है?

ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज करने के ल‍िए रेड‍िएशन थेरेपी, हार्मोनल थेरेपी, कीमोथेरेपी और टारगेटेड थेरेपी आद‍ि की मदद ली जाती है। अगर आपको पहले स्‍टेज का कैंसर है, तो सर्जरी को सबसे पहले व‍िकल्‍प के तौर पर अपनाया जाएगा। वहीं स्‍टेज 2 और 3 ब्रेस्‍ट कैंसर के ल‍िए कीमोथेरेपी या रेड‍िएशन थेरेपी के साथ सर्जरी करने की सलाह दी जाती है।  

ब्रेस्‍ट को पूर्ण रूप से नहीं हटाया जाता 

डॉक्‍टर सीमा के मुताब‍िक, आधुन‍िक इलाज की मदद से अब ब्रेस्‍ट कैंसर में ब्रेस्‍ट को पूरी तरह से र‍िमूव करने की जरूरत नहीं पड़ती। सर्जरी के जर‍िए केवल कैंसर की कोश‍िकाओं या ट्यूमर को हटा द‍िया जाता है। इस प्रक्र‍िया को ब्रेस्‍ट ऑनकोप्‍लास्‍ट‍िक कहते हैं। अगर शुरूआती स्‍टेज पर ही ब्रेस्‍ट कैंसर का पता चल जाए, तो इलाज आसान हो जाता है। लेक‍िन प्राइवेट और सरकारी अस्‍पतालों के आंकड़ों पर गौर करें, तो करीब 70 प्रत‍िशत मह‍िलाएं तीसरे या चौथे स्‍टेज पर अस्‍पताल पहुंचती है। इस स्‍टेज पर कैंसर की गांठ बड़ी और नुकसानदेह हो जाती है। इस स्‍टेज पर कैंसर का पता चलने पर मरीज की जान भी जा सकती है इसल‍िए ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षण की पहचान करके तुरंत इलाज करवाना चाह‍िए।

ब‍िना ऑपरेशन ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast Cancer) का इलाज हो सकता है?: ब्रेस्‍ट कैंसर का इलाज केवल कीमोथेरेपी या दवाओं के आधार पर संभव नहीं है इसमें सर्जरी की भी जरूरत पड़ती है। डॉक्‍टर की सलाह पर कैंसर का सही इलाज करवाएं।

Disclaimer