क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी? जानें इसे बनाने की रेसिपी और पीने के फायदे

बुलेटप्रूफ कॉफी जो आजकल एक वेट लॉस ड्रिंक के रूप में फेमस हो रही है। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका और इसके खास स्वास्थ्य लाभ। 

 
Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Sep 04, 2021 09:30 IST
क्या है बुलेटप्रूफ कॉफी? जानें इसे बनाने की रेसिपी और पीने के फायदे

बुलेट प्रूफ कॉफी (Bulletproof coffee) एक नई ड्रिंक है जिसे कॉफी में बटर और एमसीटी ऑयल को मिक्स करके तैयार किया जाता है। इसे आप बटर कॉफी का नया रूप मान सकते हैं। यह कॉफी तिब्बत में काफी ज्यादा प्रचलित है। इस कॉफी के बारे में काफी कम लोगों को ही पता है। लेकिन इसका आविष्कार बहुत ही पहले हो चुका है। यह एक ऐसी फैटी ड्रिंक होती है जिसके अंदर काफी ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं। खास बात ये है कि ये कॉफी वजन घटाने वालों के लिए ज्यादा फायदेमंद है (Bulletproof coffee for weight loss)। तो,  आइए जानते हैं इस कॉफी को बनाने का तरीका और फायदे। 

inside6bulletproffcoffee

बुलेटप्रूफ कॉफी बनाने की रेसिपी-Bulletproof coffee recipe

इसे बनाने के लिए आपको एक हॉट कॉफ़ी , एक चम्मच एमसीटी ऑयल या नारियल का तेल और दो चम्मच बिना नमक के बटर की जरूरत होगी। 

कैसे बनाएं

इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक ग्राइंडर में डाल कर इन्हें ब्लेंड कर लें। 

जब इसका एक अच्छा और स्मूथ सा पेस्ट बन कर तैयार हो जाए तो इसे सर्व करें। आपकी कॉफी जितनी जल्दी बन कर तैयार हो जाती है उतनी ही स्वादिष्ट होती है।

इसे भी पढ़ें : ज्यादा खाना खाने से मोटे हो जाएंगे आप? एक्सपर्ट से जानें खाने से जुड़े ऐसे 7 मिथकों का सच

बुलेटप्रूफ कॉफी के फायदे -Bulletproof coffee benefits

यह कॉफी आपके शरीर को फैट जलाती है। इसके द्वारा आपके शरीर में स्टोर हुआ फैट कीटोंस में बदलने लग जाता है। इस प्रक्रिया को केटनोसिस कहा जाता है। यह जब होता है जब आप काफी लंबे समय तक कार्ब नहीं ले रहे होते हैं और आपका ग्लूकोज लेवल लगभग खत्म हो जाता है। इससे आपका फैट बर्न होना शुरू हो जाता है और कॉफी को पीने के फायदे की बात करे तो इसे पीने के बाद आपकी भूख भी काफी कम हो जाती है।कुछ शोध में पाया गया है कि यह कॉफी आपको वजन कम करने के साथ साथ याददाश्त तेज करने में भी मदद करती है।

कैसे करती है वजन कम (How It Reduces Weight)

बुलेटप्रूफ कॉफी में प्रयोग की जाने वाली सामग्री ही इसका वजन कम करने का सीक्रेट है। इस में प्रयोग की जाने वाली कॉफी कैफीन का स्टोरहाउस होता है। कैफीन एनर्जी बूस्ट करती है और भूख को मारती है।

जबकि एमसीटी ऑयल का मतलब है मीडियम चैन ट्राइग्लिसराइड्स जो जल्दी से अवशोषित होते हैं और एनर्जी में बदल जाते हैं। इसकी वजह से फैट गेन की प्रक्रिया हल्की हो जाती है और कीटोन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। कम याद्दाश्त के रोगी को भी इसे पीने से फायदा होता है। वहीं ग्रास फेड बटर विटामिन ए विटामिन k2 विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड का रिच सोर्स होता है। जो एंटीऑक्सीडेंट ग्लूटाथिओन और सुपर ऑक्साइड डिसम्यूटेज से समृद्ध होता है।

inside4weightloss

इसे भी पढ़ें : National Nutrition Week 2021: रोजाना ग्रीन टी पीना सेहत के लिए है कितना फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

कब नुकसानदेह हो सकती है ये कॉफी-Bulletproof coffee side effects

इसमें कोई पोषण नहीं होता है :

यह कॉफी आपके शरीर को फैट बर्निग मोड में तो पहुंचा देती है। लेकिन इसकी बुरी बात यह है कि किसी भी सामग्री में कोई पोषण से भरपूर चीज नहीं होती है। बहुत से लोग अपनी मील की बजाए इस कॉफी को पीते हैं। जिस कारण वह काफी पौष्टिक तत्त्वों से वंचित रह जाते हैं।

अगर आप मेडिटेरेनियन डाइट फॉलो कर रहे हैं : 

यह कॉफी केवल हाई फैट और लो कार्ब डाइट पर ही काम करती है। इसलिए अगर आप किसी अन्य डाइट का पालन कर रहे हैं तो हो सकता है आपके लिए यह कॉफी केवल समय की बरबादी हो।

फैट की अधिक मात्रा  हानिकारक हो सकती है : 

चूंकि इस कॉफी में नारियल का तेल और बटर दोनों शामिल होते हैं, जोकि फैट से भरपूर होते हैं। इसलिए हो सकता है अधिक फैट आपके शरीर के लिए लाभदायक न हो। वो आपको नुकसान पहुंचाए।

यह कॉफी आपका वजन तो कम करती है। लेकिन यह आपका बुरा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है। कैफ़ीन का सेवन न करने वाले लोग इसका सेवन नहीं कर सकते हैं। इसलिए इसका सेवन सीमा में ही करें।

All image credit: getty images

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer