क्या लिवर के लिए फायदेमंद है एक कप कॉफी? एक्सपर्ट से जानें कॉफी पीने के खास फायदे

रिसर्च बताती है कि रोजाना एक कप कॉफी का सेवन आपको लिवर संबंधी बहुत सी परेशानियों से बचा सकता है। आइए जानते हैं इनके अन्य फायदे।

Monika Agarwal
विविधWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jul 03, 2021Updated at: Jul 03, 2021
क्या लिवर के लिए फायदेमंद है एक कप कॉफी? एक्सपर्ट से जानें कॉफी पीने के खास फायदे

कॉफी (Coffee) के बिना कई लोगों की दिन की शुरुआत नहीं होती। तो, कुछ लोग कॉफी को थकान उतारने और खुद को रीफ्रेश करने के लिए पीते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें लगता है कि कॉफी पीना शरीर के लिए नुकसानदायक है। इनका मानना है कि कॉफी हमारे लिवर को नुकसान पहुंचा सकता है? कॉफी के असर को लेकर हमारे एक्सपर्ट डॉ विनय भट्ट (Dr. Vinay bhat), जनरल मेडिसिन, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल, गाजियाबाद, का कहना है कि,"यह बात काफी हद तक सही है क्योंकि कॉफी में मौजूद कैफीन हमारे शरीर के मुख्य नर्वस सिस्टम को एक्टिवेट करती है। जिससे पूरे शरीर में नई ऊर्जा का संचार होता है और हम इसके सेवन के तुरंत बाद एनर्जेटिक महसूस करने लगते हैं। लेकिन कॉफी केवल आपको फ्रेश और एनर्जेटिक ही महसूस नहीं करवाती है बल्कि इसका सेवन आपके लिवर (Liver) के लिए बहुत फायदेमंद है। जिसे शोध ने भी साबित किया है।" तो आइए जानते हैं कॉफी किस प्रकार लिवर के लिए लाभदायक है।

inside1coffee

बीमारियों से बचाती है कॉफी 

कॉफी में विटामिन बी, पोटेशियम और राइबोफ्लेविन होते हैं तो इसकी बीन्स एंटीऑक्सिडेंट जैसे कंपाउंड से  भरपूर होती हैं, जो कोशिकाओं को किसी भी तरह के नुकसान से बचाती हैं। यही नहीं कॉफी आप को निम्न प्रकार की बीमारियों से भी बचाती है : 

1. लिवर (Liver) कैंसर 

यूटरस की लाइनिंग में कैंसर फाइब्रोसिस- ऐसी स्थिति जिसमें लिवर (Liver) के अंदर टिश्यू का विकास होना शुरू हो जाता है और यह अल्कोहल डिसऑर्डर के कारण आम तौर पर होता है।फाइब्रोसिस की लास्ट स्टेज जिसमें आपका लिवर अपना काम करने में बिलकुल ही असमर्थ हो जाता है। कुछ ऐसी फैटी लिवर बीमारियों से बचाती है जिसमें आपका लिवर बहुत अधिक मात्रा में फैट इक्कठा करना शुरू कर देता है।

2. बीमारियों से लड़ना (Fights With Diseases)

अगर आपको पहले से ही लिवर (Liver) में बीमारी है तो कॉफी आपकी उससे थोड़ा बहुत ठीक होने में मदद कर सकती है। रिसर्च के मुताबिक अगर आप एक दिन में तीन कप कॉफी पीते (Drinking Coffee) हैं तो इससे आपको निम्न बीमारियों में राहत मिलने के आसार होते हैं : 

  • -फाइब्रोसिस
  • -सिरोसिस
  • -हेपेटाइटिस बी और सी
  • -नॉन एल्कोहलिक संबंधी फैटी लिवर बीमारी

इसे भी पढ़ें: क्या हार्ट के लिए नुकसानदायक है चाय और कॉफी? डॉक्टर से जानें कैफीन के नुकसान

यह किस प्रकार मदद करती है (Caffeine Helps)

कैफिन के अलावा कॉफी में और भी हजारों केमिकल्स होते हैं जो लाभदायक हैं। जब शरीर कैफ़ीन पचा लेता है तो उसमें पैरैक्स थेनसिन नामक एक केमिकल रिलीज होता है जो फाइब्रोसिस के टिश्यू की ग्रोथ को बहुत धीमा कर देता है। इससे लिवर कैंसर, अल्कोहल संबंधी बीमारी, फैटी एसिड संबंधी नॉन एल्कोहलिक बीमारी, हेपेटाइटिस सी में लाभ मिलता है। यही नहीं कॉफी में पाए जाने वाले दो केमिकल जिनके नाम कहवील और कैफेस्टोल है, वह कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। कॉफी में मौजूद एसिड उस वायरस के खिलाफ लड़ता है जिससे हेपेटाइटिस बी होता है। कुछ शोध कहती हैं कि डिकाफ कॉफी पीने के हेल्थ बेनिफिट्स हैं।

inside2liverissues

कॉफी से जुड़े हुए कुछ हानिकारक प्रभाव (Side Effects)

वैसे तो इसका सेवन फायदेमंद है। लेकिन यदि आप जरूरत से ज्यादा कॉफी पीते (Drinking Coffee) हैं तो इसमें मौजूद कैफीन आपके शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है। कुछ लोग इसके अधिक सेवन से चिड़चिड़े या एंजाइटी का शिकार भी हो जाते हैं। तो किसी को नींद ना आने की परेशानी बढ़ जाती है खासकर की यदि इसका सेवन देर शाम किया जाए।

इसे भी पढ़ें: कॉफी को कैसे बनाएं सुपर हेल्दी? रोज कॉफी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 7 बातें

डॉक्टर के मुताबिक कैंसर से लड़ने में कॉफी को एक मुख्य हथियार के रूप में प्रयोग किया जा सकता है लेकिन इस का हाई ब्लड प्रेशर के मरीज और बच्चे अधिक सेवन नहीं कर सकते हैं और कॉफी केवल तब तक ही लाभदायक है जब तक इसका प्रयोग सीमित मात्रा में किया जाता है। इसलिए अपने रूटीन में किसी भी तरह के बदलाव से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer