International Coffee Day 2021: कॉफी को कैसे बनाएं सुपर हेल्दी? रोज कॉफी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 7 बातें

रोज कॉफी पीते हैं तो आपको भी ध्यान रखनी चाहिए ये 7 बातें, ताकि आप बना सकें कॉफी पीने को अपनी हेल्दी आदत।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 01, 2021 13:36 IST
International Coffee Day 2021: कॉफी को कैसे बनाएं सुपर हेल्दी? रोज कॉफी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 7 बातें

कॉफी (Coffee) हमें बहुत अधिक एनर्जी प्रदान करती है इसलिए बहुत से लोग इसे थके होने पर या कुछ भी काम करने पर जरूर पीते हैं। बहुत से लोग जो तीनों समय इसे पीते हैं उनके मन में अक्सर संशय रहता है कि कॉफी (Coffee) पीना सही है या गलत। कहीं हम अपने शरीर को ज्यादा कॉफी पीने से और अधिक अनहेल्दी तो नहीं बना रहे हैं। लेकिन अगर आप कॉफी (Coffee) को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो यह आपके शरीर के लिए सबसे बेहतरीन ड्रिंक हो सकती है। परंतु सवाल यह है कि आप कैसे काफी को हेल्दी बना सकते हैं? हर साल 1 अक्टूबर को इंटरनैशनल कॉफी डे (International Coffee Day) मनाया जाता है। आज इस मौके पर हम आपको बता रहे हैं अपनी रोज की कॉफी को हेल्दी बनाने के कुछ आसान तरीके। इसके लिए आपको कुछ जरूरी निम्न बातों को ध्यान में रखना होगा। तब आप कॉफी को बिना किसी अफसोस के, चाव से पी सकेंगे।

1. कॉफी में अधिक शुगर न डालें

बहुत से लोग कॉफी को स्वादिष्ट बनाने के लिए भर भर के चीनी का प्रयोग करते हैं और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चीनी हमारे स्वास्थ्य की दुश्मन होती है और अगर आप इतनी अधिक चीनी खा रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाने वाली है। इसलिए आपको चीनी केवल एक छोटी चम्मच ही लेनी चाहिए।

how to make coffee healthy

2. बहुत ज्यादा कॉफी न पिएं

अगर आप एक दिन में बहुत ज्यादा कॉफी पी लेते हैं तो इससे इसके सारे स्वास्थ्य लाभ जीरो हो जाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि कॉफी आपके शरीर को हानि न पहुंचाए तो आपको कॉफी को केवल सीमित ही मात्रा में पीना चाहिए। आप केवल एक दिन में दो कप कॉफी ही पी सकते हैं, इससे अधिक हानिकारक होगी।

इसे भी पढ़ें: रोज की कॉफी को ऐसे बनाएं हेल्दी और टेस्टी, जानें हल्दी वाली कॉफी पीने के फायदे और रेसिपी

3. दोपहर दो बजे के बाद न पिएं कॉफी

कॉफी में कैफ़ीन होता है जो आपको अधिक एनर्जी प्रदान करता है। इसलिए अगर आप दोपहर के बाद इसे पीते हैं तो आपको अधिक एनर्जी मिलती है। जिस कारण आप सो भी नहीं पाएंगे और अगर अच्छी नींद नहीं आती है तो बहुत सी स्वास्थ्य समस्या जन्म ले लेती हैं। इन सभी स्थितियों से बचने के लिए आपको कभी दो बजे के बाद कॉफी नहीं पीनी चाहिए।

4. किसी अच्छे ब्रांड की कॉफी ही पिएं

कॉफी का ब्रांड भी कॉफी की क्वालिटी बदलता रहता है। अगर आप पैसे बचाने के चक्कर में कोई सस्ती और बेकार कॉफी खरीद लेते हैं तो इससे आपको ही नुकसान होता है क्योंकि कॉफी बीन्स पर बहुत अधिक कीटनाशकों और केमिकल का छिड़काव होता है। जिस कारण यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती है। इसलिए एक अच्छे और प्रसिद्ध ब्रांड की कॉफी ही खरीदें।

5. अपनी कॉफी में थोड़ी दालचीनी भी शामिल कर लें

दालचीनी आपके ब्लड ग्लूकोज को कम करती है और यह डायबिटिक लोगों के लिए लाभदायक होती है। इसलिए अगर आप दालचीनी को अपनी कॉफी में एड करते हैं तो वह और अधिक फ्लेवर के साथ टेस्टी तो बनेगी ही साथ में यह आपके लिए और ज्यादा लाभदायक और सेहतमंद भी होगी।

benefits of drinking coffee

6. कॉफी में कुछ कोकोआ पाउडर डालें

कोकोआ में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं और यह आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। जिस में हृदय रोगों के होने की संभावना भी कम हो जाती है। कोकोआ एड करने से आपकी कॉफ़ी का फ्लेवर और अधिक बढ़ जाता है, इससे स्वाद भी दोगुना हो जाता है। इसे शामिल करने से आप शुगर एड करने से भी बच सकते हैं जिससे आपकी कॉफ़ी और अधिक हेल्दी बनेगी।

इसे भी पढ़ें: दिन की शुरुआत करते हैं कॉफी के साथ तो हो जाएं सावधान, जानें नई रिसर्च के अनुसार क्या है कॉफी पीने का सही समय?

7. आर्टिफिशियल क्रीमर का प्रयोग न करें

आर्टिफिशियल क्रीमर बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड और इनमें कुछ हानिकारक तत्व भी मिले होते हैं इसलिए यदि आप कॉफी को पतला करने के लिए इन क्रीमर का प्रयोग न करें। उसकी जगह दूध का प्रयोग करें।

यदि आप हमारे बताये गये इन सभी टिप्स का पालन करते हैं तो, इससे आप को कॉफी पीने से कोई नुकसान नहीं होगा। ध्यान रखें कि अति हर चीज की बुरी होती है, इसलिए स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए केवल एक दिन में कॉफी के दो कप पिएं इससे ज्यादा नहीं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer