Expert

वजन घटाने का आसान तरीका है बाउल मेथड, एक्सट्रा कैलोरीज पर लगेगी लगाम

अगर वजन कम करने के लिए एक कारगर उपाय तलाश रहे हैं तो आप बाउल मेथड अपना सकते हैं। जानें क्या है ये।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: Jun 02, 2022Updated at: Jun 02, 2022
वजन घटाने का आसान तरीका है बाउल मेथड, एक्सट्रा कैलोरीज पर लगेगी लगाम

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज करने के साथ-साथ एक और जरूरी काम करना चाहिए। वह है अपनी डाइट को कंट्रोल करना। इसके लिए आपको अपने पोर्शन साइज(Portion Size) पर भी नियंत्रण करना होगा और यह देखना होगा कि आप एक समय पर जरूरत से ज्यादा तो नहीं खा रहे। अगर आप हेल्दी भी खा रहे हैं, लेकिन ओवर ईटिंग कर रहे हैं तो इसका कोई फायदा नहीं मिलेगा। क्योंकि आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा कैलोरीज़ जा रही हैं। इस स्थिति में आपको बाउल मेथड (Bowl Method) का प्रयोग करना चाहिए। आइए जानते हैं क्या है बाउल मेथड।

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डाइटिशियन अनुजा गौर के मुताबिक वजन कम करने का सबसे पहला नियम है आपको अपने खाने के भाग को नियंत्रित करना, चाहे आप जो भी खा रहे हैं उसका केवल उतना ही हिस्सा लें जिसमें आपका पेट भर जाए और आपको ब्लोटिंग महसूस न करने को मिले। अगर आप ज्यादा खाते हैं तो इससे हेल्दी चीजें खाने की वजह से भी आपका वजन बढ़ जाता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए बाउल मेथड बनाया गया है। इसके लिए आप जब भी कुछ खाएं उसे एक छोटे बाउल में लेकर खाने आपको कटोरी भरी हुई लगेगी और खाते खाते ही आपका मन भर जाएगा और आप ओवर ईटिंग करने से बचेंगे।

bowl method for weight loss

इसे भी पढ़ें : वजन घटाने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए बहुत फायदेमंद है आड़ू, जानें खाने का तरीका

बाउल मेथड का तरीका अपनाने के लिए कुछ जरूरी बातें (Important Things While Following Bowl Method)

  • अपने सारे दिन के मील को तीन भागों में बांट लें ब्रेकफास्ट लंच और डिनर।
  • इन तीनों मील के अलावा आप को और कोई सा भी मील या डाइट नहीं खानी है।
  • इन तीनों टाइम की मील के लिए तीन बाउल(कटोरी) लें और आपको जो भी खाना है वह इस बाउल में लेकर ही खायें।
  • आपको इनसे ज्यादा कुछ भी खाने की कोशिश नहीं करनी है। आपको इनमें दोबारा भी कोई चीज नहीं भरनी है।
  • अपनी मील में जो बना है केवल वही चीज इस बाउल में भरें और इसके अलावा कुछ चीज न लें।
  • अगर आप कुछ बहुत ज्यादा कैलोरी डाइट खा रहे हैं  तो तीन की बजाए केवल दो बाउल का ही सेवन करें। इसी प्रक्रिया को कुछ दिनों तक दोहराएं।

पोर्शन साइज कंट्रोल करने का तरीका (Tips To Control Portion Size)

आप छोटे कटोरे का प्रयोग करने की बजाए जिस बर्तन में खाना खाते हैं उसका छोटा साइज भी ट्राई कर सकते हैं। जैसे अगर आप बड़े साइज की कटोरी में दही या सब्जी लेते हैं तो उससे छोटे साइज की कटोरी में ले। अपनी रोटी और प्लेट का साइज भी पहले से थोड़ा कम कर दें। इससे आपको लगेगा कि आप बर्तन के हिसाब से ज्यादा खा रहे हैं। कहीं आप ओवर ईटिंग तो नहीं कर रहे हैं। वहीं अगर आप बड़ी प्लेट में उसी साइज की रोटी को रखते हैं तो वह आपको कम लगेगी और आपका और भी ज्यादा खाने का मन करेगा। जिससे आपके वजन पर उल्टे प्रभाव पड़ सकते हैं। इसके अलावा आपको जब भी भूख लगे तो आपको खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पी लेना चाहिए, इससे आपको कम भूख रहेगी और आपका शरीर हाइड्रेटेड भी हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें : तेजी से वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 बीज , इस तरह डाइट में करें शामिल

आपको वजन कम करने के लिए इस रोचक तरीके का जरूर प्रयोग करना चाहिए। साथ ही आपको धीरे धीरे चबा कर खाना चाहिए। इससे आपका पाचन भी सही रहेगा और पेट भी भरा हुआ लगेगा।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer