लौकी का सूप पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Lauki ka Soup Peene ke Fayde: फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको अपनी डाइट में लौकी का सूप जरूर शामिल करना चाहिए। जानें, लौकी का सूप पीने के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 23, 2022 11:05 IST
लौकी का सूप पीने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें बनाने का तरीका

Bottle Gourd Soup Benefits in Hindi:  लौकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। लौकी में अधिक मात्रा में पानी पाया जाता है। लौकी में प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। इसके अलावा लौकी में पोटेशियम, सोडियम, जिंक और विटामिन सी भी पाया जाता है। आप लौकी को जूस, सब्जी के रूप में खा सकते हैं। इसके अलावा लौकी का सूप बनाकर भी पिया जा सकता है। लौकी का सूप पीने आपको पर्याप्त मात्रा में कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स मिल सकते हैं। लौकी का सूप पीने से आप हाइड्रेट रहेंगे, साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। इसके अलावा भी लौकी का सूप पीने से कई लाभ मिल सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं लौकी का सूप पीने के फायदे (Lauki ka Soup Peene ke Fayde)-

लौकी का सूप पीने के फायदे- Bottle Gourd Soup Benefits in Hindi

1. बॉडी को हाइड्रेट करे

लौकी का सूप पीने से आप पूरे दिनभर हाइड्रेटेड रह सकते हैं। सर्दियों में पानी कम ही पिया जाता है, ऐसे में बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। इसलिए अगर आप अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखना चाहते हैं, तो लौकी का सूप पी सकते हैं। लौकी का सूप पीने से आपकी स्किन में भी निखार आएगा।

इसे भी पढ़ें- टमाटर सूप के फायदे: सर्दी में टमाटर का सूप पीने से मिलते हैं ये 6 लाभ, जानें बनाने का तरीका

lauki for digestion

2. वजन कम करने में असरदार

लौकी का सूप पीकर आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है। इसलिए अगर आपका वजन बहुत अधिक है, तो आप लौकी का सूप पीकर इसे सामान्य कर सकते हैं। दरअसल, लौकी का सूप पीने से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रह सकता है। इससे आप ओवरइटिंग से बच सकते हैं और आपका वजन कम हो सकता है। वजन कम करना चाहते हैं, तो आप रोज डिनर या स्नैक्स में लौकी का सूप पी सकते हैं।  

3. हार्ट हेल्थ में सुधार करे

लौकी का सूप हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से लौकी का सूप पिएंगे, तो इससे आपको ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सही रखने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आपको हृदय से जुड़ी कोई गंभीर बीमारी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही लौकी का सूप पीना चाहिए। 

4. पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए

लौकी को डाइजेशन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाए रखने के लिए आप लौकी का सूप पी सकते हैं। रोजाना लौकी का सूप पीने से आपको पेट की समस्याएं ठीक होने में मदद मिल सकती है। लौकी का सूप पीने से आफको कब्ज, गैस और एसिडिटी में आराम मिल सकता है। दरअसल, लौकी में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, इससे डाइजेस्टिव ट्रैक को साफ होने में मदद मिलती है। 

5. स्ट्रेस कम करे

लौकी का सूप स्वादिष्ट होने के साथ ही पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। लौकी में कोलिन होता है। कोलिन एक तरह का न्यूरोट्रांसमीटर है, जो ब्रेन के फंक्शन को ठीक करने में मदद कर सकता है। अगर आप नियमित रूप से लौकी का जूस पिएंगे, तो इससे आपको अपने स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है। यानी लौकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पिएं गाजर-टमाटर का सूप, वजन घटाने के साथ-साथ मिलेंगे कई अन्य फायदे

आप भी लौकी के सूप को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लौकी के सूप को आप सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में पी सकते हैं। आप लौकी के सूप को लंच, स्नैक्स या फिर डिनर में ले सकते हैं।

lauki ka soup recipe

लौकी का सूप कैसे बनाएं?- How to Make Bottle Gourd Soup in Hindi

लौकी का सूप बनाने के लिए सबसे पहले आप लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक कड़ाही में घी गम करें, इसमें जीरा डालें और फिर लौकी डालकर भून लें। लौकी को ढककर पकाएं। इसके थोड़ा सा पानी डालें और पकने दें। जब लौकी अच्छी तरह से पक जाए, तो इसे मैश कर लें। इसमें नमक डालें और फिर छान लें। आप काली मिर्च और अदरक के टुकड़े डाल दें। आप लौकी के सूप को गर्मा-गर्म पी सकते हैं।

Disclaimer