रोज नाश्ते में दूध में उबालकर खाएं दलिया, मिलेंगे कई फायदे

Boiled Dalia with Milk Benefits: दूध और दलिया खाना बेहद फायदेमंद होता है। आप दूध में दलिया को उबालकर खा सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 01, 2022 07:00 IST
रोज नाश्ते में दूध में उबालकर खाएं दलिया, मिलेंगे कई फायदे

Health Benefits of Boiled Dalia with Milk in Hindi: दलिया प्रोटीन, आयरन, एनर्जी और अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अकसर लोग दलिया की खिचड़ी खाना पसंद करते हैं। वहीं कुछ लोग दलिया में तरह-तरह की सब्जियां मिलाकर खाते हैं। आप दलिया को दूध में उबालकर भी खा सकते हैं। जी हां, दूध में दलिया (dalia with milk) उबालकर खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। दूध और दलिया में मौजूद पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। आइए, जानते हैं दलिया दूध खाने के फायदे क्या है? दूध के साथ दलिया खाने से क्या होता है? (Boiled Dalia with Milk Benefits)-

dalia for weight loss

दूध और दलिया खाने के फायदे- benefits of dalia with milk in hindi

वजन घटाने में फायदेमंद

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो रोज सुबह नाश्ते में दलिया का सेवन कर सकते हैं। दलिया में कार्ब्स होते हैं, ऐसे में दलिया और दूध खाने के बाद आपको पूरे दिन एनर्जी मिल सकती है। सुबह दूध और दलिया खाने से आपका पेट भी लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। आपको जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- इस तरीके से करें दलिया और चने का सेवन, बढ़ने लगेगा वजन

पोषक तत्वों की कमी दूर करे

दूध और दलिया दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं दलिया में विटामिन बी1, मिनरल्स, मैग्नीशियम और मैग्नीज पाया जाता है। अगर आप सुबह नाश्ते में दूध और दलिया खाएंगे, तो इससे आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।  

पाचन ठीक करे

आजकल अधिकतर लोग पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अगर आपको भी पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं, तो आपके लिए नाश्ते में दूध और दलिया खाना फायदेमंद हो सकता है। दलिया में फाइबर अधिक मात्रा में होता है, इससे कब्ज और गैस आदि की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाए

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है। अगर आपके हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो आपको अपनी डाइट में दूध और दलिया को जरूर शामिल करना चाहिए। दलिया में आयरन पाया जाता है, इससे रक्त में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ सकता है। 

dalia with milk benefits

मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखे

रोजाना नाश्ते में दूध और दलिया खाने से मेटाबॉलिज्म भी स्वस्थ रहता है। इससे आपका वजन कंट्रोल में रहता है और आप मेटाबॉलिज्म बीमारियों से बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- दुबले-पतले लोग इन 4 तरीकों से खाएं दलिया, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

दूध में दलिया कैसे बनाएं?- How to Make Boiled Dalia in Hindi

आप दूध और दलिया को आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में दूध गर्म करें। इसमें दलिया डालें और अच्छी तरह से पका लें। आप चाहें तो दूध वाले दलिया में ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, काजू, किशमिश आदि में मिला सकते हैं। इससे दलिया अधिक पौष्टिक और स्वादिष्ट बनेगा। 

Boiled Dalia with Milk in Hindi: आप भी दलिया और दूध को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दूध और दलिया खाने के सबसे सही समय सुबह का माना जाता है। सुबह के समय दूध और दलिया खाने से आपको इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। 

Disclaimer