विटामिन P क्या है? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

Vitamin P in Hindi: विटामिन को फ्लेवोनोइड्स भी कहा जाता है ये पौधों में मौजूद एक यौगिक होता है, जानें इसके बारे में।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Sep 30, 2022 19:22 IST
विटामिन P क्या है? डॉक्टर से जानें इसके बारे में

Vitamin P in Hindi: शरीर को हेल्दी बनाए रखने और बीमारियों से बचाने के लिए पोषक तत्वों की संतुलित मात्रा जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर बीमारियों के खतरे को कम करने का काम करता है। विटामिन पी भी शरीर के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है। विटामिन पी के बारे में बहुत कम लोगों को जानकारी है। दरअसल विटामिन पी फ्लेवोनोइड्स नामक पौधों के यौगिकों के समूह को कहा जाता है। असल में विटामिन नहीं होते हैं बल्कि खाद्य पदार्थों को रंग देने का काम करने वाले यौगिक होते हैं। विटामिन पी सब्जियों, फलों और कोको आदि में पाए जाते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में।

विटामिन पी क्या है?- What is Vitamin P in Hindi?

आरोग्यं हेल्थ सेंटर के डॉ एस के पांडेय के मुताबिक फ्लेवोनोइड्स या विटामिन पी पौधों में पाया जाने वाला एक तरह का यौगिक है, जो फलों और सब्जियों को रंग देने के लिए जरूरी होता है।  साल 1930 में वैज्ञानिकों ने पहली बार संतरे के फल से फ्लेवोनोइड्स निकाला था, उस समय इसे विटामिन समझा जा रहा था यही कारण है कि इसका नाम भी विटामिन पी पड़ा। हालांकि फ्लेवोनोइड को अब विटामिन नहीं माना जाता है। गहरे रंग के फल और सब्जियों में विटामिन पी यानी फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं। ये कई तरह के होते हैं और अलग-अलग तरह के फलों में ये अलग-अलग प्रकार के होते हैं। 

Vitamin P in Hindi

फ्लेवोनोइड्स या विटामिन पी के फायदे- Vitamin P Benefits in Hindi

विटामिन पी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसका सेवन हार्ट से जुड़ी बीमारियों, डायबिटीज और अन्य कई बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है, जो शरीर के चयापचय को भी ठीक रखने का काम करता है। विटामिन पी सेहत के लिए इस तरह से फायदेमंद माना जाता है-

  • मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए विटामिन पी यानी फ्लेवोनोइड्स बहुत फायदेमंद होते हैं।
  • डायबिटीज की समस्या में भी विटामिन पी बहुत फायदेमंद माना जाता है। 
  • टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए यह औषधि के रूप में काम करता है।
  • ब्लड सेल्स को ठीक रखने में भी विटामिन पी बहुत फायदेमंद होता है।

विटामिन पी या फ्लेवोनोइड्स को लेकर अभी बहुत शोध की आवश्यकता है। कुछ शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि यह शरीर को कई बीमारियों से बचाने में बहुत उपयोगी होते हैं। हालांकि वैज्ञानिक अभी भी विटामिन पी को लेकर शोध कर रहे हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer