ब्लैक कॉफी या दूध वाली कॉफी, सेहत के लिए कौन सी है ज्यादा हेल्दी? जानें एक्सपर्ट से

अगर कम मात्रा में कॉफी पी जाती है, तो यह सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। लेकिन ब्लैक कॉपी और मिल्क कॉपी में से क्या अधिक फायदेमंद होता है। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 15, 2022Updated at: Jun 15, 2022
ब्लैक कॉफी या दूध वाली कॉफी, सेहत के लिए कौन सी है ज्यादा हेल्दी? जानें एक्सपर्ट से

Black Coffee vs Milk Coffee: अधिकतर लोग अपनी थकान, नींद भगाने के लिए कॉफी का सेवन करते ही हैं। सभी लोगों को अलग-अलग तरह की कॉफी पीना पसंद होता है। कोई ब्लैक कॉफी पीता है, तो कोई कॉफी में दूध डालकर पीना पसंद करता है। इन दोनों का स्वाद एक-दूसरे से बिल्कुल अलग होता है। इसके अलावा ब्लैक कॉफी और मिल्क वाली कॉफी में पोषक तत्व भी अलग-अलग होते हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि ब्लैक कॉफी और मिल्क कॉफी में से क्या अधिक फायदेमंद होता है? 

तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से विस्तार से जानते हैं ब्लैक कॉफी और मिल्क कॉफी के बारे में-

ब्लैक कॉफी या मिल्क कॉफी क्या है अधिक फायदेमंद? (Black Coffee vs Milk Coffee)

कॉफी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसलिए कॉफी को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। मिल्क वाली कॉफी में कैलोरी अधिक होती है, इससे वजन बढ़ सकता हैं। साथ ही अगर कहा जाए, तो ब्लैक कॉफी सेहत के लिए अधिक फायदेमंद मानी जाती है। क्योंकि यह वजन घटाने में मदद करता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।  

coffee

वजन घटाने के लिए (black coffee for weight loss in hindi)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपके लिए ब्लैक कॉफी पीना अधिक फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि ब्लैक कॉफी में कैलोरी कम होती है। एक कप ब्लैक कॉफी में 20 कैलोरी होती है, जबकि दूध से बनी कॉफी में 60 कैलोरी होती है। कैफीन शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 तरह के बीज, बुढ़ापे तक तेज रहेगी नजर

डायबिटीज का जोखिम कम करने के लिए (black coffee for blood sugar)

डायबिटीज रोगियों के मन में भी सवाल रहता है कि वे ब्लैक या मिल्क कॉफी, कौन-सी पी सकते हैं। ब्लैक कॉफी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को इंसुलिन का उपयोग करने में मदद कर सकते हैं। जबकि मिल्क वाली कॉफी में चीनी मिली होती है, इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है। डायबिटीज रोगियों के लिए मिल्क कॉफी नुकसानदायक हो सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है ब्लैक कॉफी (black coffee antioxidant level)

ब्लैक कॉपी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। यह कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है, साथ ही गंभीर बीमारी जैसी कैंसर और हृदय रोग के जोखिम को भी कम करता है। इसके अलावा कॉफी में विटामिन बी, कैफीन और मैग्नीशियम भी होता है।

डिप्रेशन से बचाए ब्लैक कॉफी (black coffee for stress)

ब्लैक कॉफी डिप्रेशन में भी फायदेमंद हो सकता है। आजकल अधिकतर लोग डिप्रेशन की समस्या का सामना कर रहे हैं। ऐसे में कॉफी पीकर अवसाद के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। आप रोजाना 1 या 2 कप कॉफी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- एक साथ मिलाकर खाएं काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट, मिलेंगे ये 7 फायदे

सिरोसिस का जोखिम कम करे

आजकल अधिकतर लोग सिरोसिस की बीमारी का सामना कर रहे हैं। यह लिवर से जुड़ी एक बीमारी है। लेकिन कॉफी पीने से इसके जोखिम को कम किया जा सकता है। खासकर अगर एल्कोहल की वजह से यह समस्या होती है। इसलिए आपको डॉक्टर की सलाह पर ब्लैक कॉफी का सेवन जरूरी करना चाहिए।

Black Coffee vs Milk Coffee: आप भी कॉफी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मिल्क वाली कॉफी की तुलना में ब्लैक कॉफी अधिक फायदेमंद होती है। ब्लैक कॉफी वजन घटाने, ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने और डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। लेकिन अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

Disclaimer