Expert

भुना जीरा सेहत को देता है ये 5 जबरदस्त फायदे, जानें खाने का सही तरीका

Bhuna Jeera Khane Ke Fayde: भुना हुआ जीरा, खाने का स्‍वाद बढ़ाने के साथ सेहत के ल‍िए भी फायदेमंद होता है। जानें इसके फायदे और खाने का तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
भुना जीरा सेहत को देता है ये 5 जबरदस्त फायदे, जानें खाने का सही तरीका

भुना हुआ जीरा हमारे शरीर के ल‍िए कई मायनों में फायदेमंंद होता है। कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करना, पेट से जुड़ी समस्‍याएं, त्‍वचा के रोग आद‍ि में भुने जीरे का इस्‍तेमाल और सेवन क‍िया जाता है। भुने हुए जीरे में ज‍िंक, कॉपर, आयरन, कॉर्ब्स, व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन के, व‍िटााम‍न बी और व‍िटाम‍िन ई आद‍ि पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। इस लेख हम भुने हुए जीरे को खाने के फायदे जानेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

roasted cumin seeds benefits

1. बालों से जुड़ी समस्‍याएं दूर होंगी  

भुना हुआ जीरा खाने से बाल झड़ने (hair fall) की समस्‍या दूर होती है। नार‍ियल या बादाम का तेल गरम करें उसमें भुना जीरा म‍िलाकर उबालें। तेल का रंग बदलने के बाद उसे छानकर ठंडा कर लें। भुना जीरा का तेल स‍िर पर लगाने से बाल घने, मजबूत ओर काले हो जाएंगे। ज‍िन लोगों को डैंड्रफ (dandruff) की शि‍कायत होती है उन्‍हें इस समस्‍या को दूर करने के ल‍िए भी भुने हुए जीरे का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।   

2. वजन कम करे 

वजन कम करने के ल‍िए आप भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं। भुने हुए जीरे को एक ग‍िलास गरम पानी में डालकर शहद और नींबू म‍िलाकर पीने से वजन घटाने में मदद म‍िलेगी। आप भुने हुए जीरे का पाउडर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मोटापे (obesity) के कारण ज्‍यादा पसीना आने की समस्‍या को भी भुने जीरे के सेवन से दूर क‍िया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें- जीरे के सेवन से शरीर को होते हैं ये 10 फायदे, जानें इसके नुकसान भी 

3. खून की कमी दूर होगी 

खून की कमी (anemia) दूर करने के ल‍िए भुने हुए जीरे का सेवन फायदेमंद माना जाता है। प्रेगनेंसी (pregnancy) के दौरान एनीम‍िया से पीड़‍ित मह‍िलाएं भुने हुए जीरे का सेवन करेंगी, तो शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की मात्रा बढ़ेगी। भुना हुआ जीरा आयरन का अच्‍छा स्रोत माना जाता है। 

4. पेट दर्द दूर करे 

आपके पेट में दर्द, ऐंठन, अपच, एस‍िड‍िटी और गैस आद‍ि श‍िकायत हो, तो भुने हुए जीरे का सेवन करें। भुने जीरे में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं ज‍िससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। भुने हुए जीरे की तासीर ठंडी होती है। ड‍िहाइड्रेशन से बचने के ल‍िए भी भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं। बुखार (fever) और जी म‍िचलाने (nausea) की श‍िकायत दूर करने के ल‍िए भी भुने हुए जीरे का सेवन कर सकते हैं। 

5. त्‍वचा के रोग दूर होंगे 

आपकी त्‍वचा में प‍िंपल्‍स (pimples), एक्‍ने (acne), दाग-धब्‍बे (scars) आद‍ि समस्‍याएं हैं, तो आपको भुने हुए जीरे का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। भुने जीरे का पाउडर बनाकर पेस्‍ट तैयार करें। उसे चेहरे पर लगाने से त्‍वचा रोग दूर होते हैं। भुने जीरे में व‍िटाम‍िन सी पाया जाता है। त्‍वचा की कसावट के ल‍िए भी आप भुने जीरे के पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। चेहरे की चमक बढ़ाने के ल‍िए भी भुने हुए जीरे का इस्‍तेमाल फायदेमंद होता है।     

भुने जीरे का सेवन कैसे करें? 

  • भुने जीरे में काला नमक म‍िलाएं और गुनगुने पानी के साथ खा लें।
  • भुने जीरे का पाउडर पानी में म‍िलाकर हेल्‍दी ड्रि‍ंक की तरह प‍िएं।
  • सलाद के ऊपर भुने जीरे का पाउडर डालकर खा सकते हैं। 
  • रोजाना एक चम्‍मच भुने जीरे को दही में म‍िलाकर खा सकते हैं।

भुने जीरे के फायदे, तो आपने जान ल‍िए। अब इसे डाइट में शाम‍िल करके लुत्‍फ उठाइए। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

image credit: culinarycompost 

Disclaimer