वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके

वजन घटाना लोगों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज है, खास तौर पर तब, जब वजन कुछ ज्‍यादा ही हो। ऐसे समय वजन कम करने के लिए थकान भरा शेड्यूल रखने का कोई फायदा नहीं होता है।

Anubha Tripathi
वज़न प्रबंधनWritten by: Anubha TripathiPublished at: Aug 15, 2013
वजन घटाने और फिट रहने के आसान तरीके

वजन घटाना लोगों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज है, खास तौर पर तब, जब वजन कुछ ज्‍यादा ही हो। ऐसे समय वजन कम करने के लिए थकान भरा शेड्यूल रखने का कोई फायदा नहीं होता है। इससे आपको सिर्फ थकान महसूस होगी।

कई बार लोग सोचते हैं कि भूखे रहने से उनका वजन जल्दी कम होगा लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि यह वजन बढ़ने की मुख्य वजह है। इसलिए जरूरी है कि अपनी खान-पान की आदतों व जीवशैली में थोड़ा बदलाव और सुधार करें। क्योंकि यही है वजन घटाने का स्‍थायी व सही तरीका है।  इसी तरह के खास तरीकों के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें-

weight loss in hindi

शाकाहारी बनें

आपको फिट रखने में शाकाहारी भोजन की मुख्य भूमिका होती है। शाकाहारी भोजन में आप दूध व दही और इनसे बनी चीजों का सेवन कर सकते हैं। पनीर की सब्जी की जगह आप पनीर को क्रश करके सलाद में शामिल करें, क्योंकि पनीर की सब्जी थोड़ी हैवी हो जाती है और उसमें तेल मसाले की वजह से कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है। अंकुरित चीजें खूब खाएं। दाल जरूर खाएं, वरना प्रोटीन की मात्रा पूरी तरह से आपके खाने से गायब हो जाएगी, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।

 

फास्‍ट फूड ना लें

तली हुई चीजें जैसे- आलू चिप्‍स, कुकीज का कम से कम उपयोग करें। फास्‍ट फूड जैसे- बर्गर, पिज्‍जा की जगह सलाद, फ्रूट जैसी स्‍वस्‍थ चीजों का चुनाव करें।

 

एक्सरसाइज करना है जरूरी  

वजन घटाने के लिए संतुलित आहर के साथ व्यायाम भी जरूरी है। अगर आपको तैरना आता है तो वजन घटाने के लिए इससे अच्छी एक्सरसाइज दूसरी नहीं। अगर नहीं आता है तो मॉर्निंग वॉक, रस्सी कूदना आदि भी कर सकते हैं। इसके अलावा योग की मदद भी ले सकते हैं।

 

फाइबर युक्‍त भोजन रखे फिट

खाने में फाइबर युक्‍त भोजन लें जैसे बीन्स, ब्राउन राइस, नट्स आदि।  यह आपके शरीर को कोलेस्‍ट्रोल से बचाता है और उसे आपके शरीर से बाहर करता है। फाइबरयुक्‍त भोजन आपके शरीर की एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी को भी बर्न करता है।

 

एकसाथ ज्यादा ना खाएं

कई बार लोग लगता है कि बार-बार खाने से वजन बढ़ता है इसलिए वे एक साथ ही ज्यादा भोजन कर लेते हैं। लेकिन यह सोच गलत है। ऐसे में ज्यादा भूख लगती है और लोग ज्यादा कैलरी ले लेते हैं। इसलिए दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए।

 

एक रूटीन पर रहें

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग हफ्ते में पांच-छह दिन एक रूटीन यानी संतुलित आहार लेते हैं, फल सब्जी खाते हैं पर एक दिन वे जमकर खाते हैं। उन्हें लगता है कि एक दिन खुलकर खाने से क्या फर्क पड़ता है। यह सही नहीं है। इससे पूरे हफ्ते का संयम बेकार जाता है और एक ही दिन में हफ्ते भर में की कैलरी शरीर में लौट आती हैं।

 

मीठा कम खाएं

ज्यादातर लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है और कई घर में खाने के बाद मीठे का चलन है। ऐसा करना वजन घटाने वाले लोगों के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है। अगर आपको खाने के बाद यह मीठा खाने का मन करें तो गुड़,खजूर,सौंफ और किशमिश ले सकते हैं। सौंफ खाना पचाने में मदद करती है और किशमिश सीधे ग्लूकोज में नहीं बदलती।

 

शुगर-फ्री चीजें ना लें

आजकल शुगर-फ्री चीजें लोगों को काफी आकर्षित कर रही हैं। लोगों को लगता है कि यह वजन घटाने में मददगार है इसलिए लोग प्राकृतिक शुगर न लेकर शुगर-फ्री लेते हैं। इससे वे चीनी के जरिए मिलनेवाली कैलरी से तो दूर रहते हैं पर लंबे वक्त तक शुगर फ्री लेना अच्छा नहीं है। शुगर-फ्री आइटम्स में कृत्रिम चीजें होती हैं , जिन्हें लंबे समय तक नहीं खाना चाहिए।

 

चाय से ना करें दिन की शुरुआत

ज्यादातर लोग दिन की शुरुआत कॉफी या चाय से करते हैं जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह है। सुबह उठते ही नींबू पानी , नारियल पानी या जूस लेना चाहिए जो कि वजन घटाने में मददगार होने के साथ सेहत भी बनाए रखता है।

 

 

Read More Articles On Weight Loss In Hindi

Disclaimer