स्ट्रेस और एंग्जायटी से छुटकारा पाने के लिए करें इन नेचुरल सप्लीमेंट्स का सेवन, मिलेगा फायदा

Supplements to Reduce Stress and Anxiety: स्ट्रेस, तनाव और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें इन नेचुरल सप्लीमेंट का सेवन।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 13, 2022 10:00 IST
स्ट्रेस और एंग्जायटी से छुटकारा पाने के लिए करें इन नेचुरल सप्लीमेंट्स का सेवन, मिलेगा फायदा

Supplements to Reduce Stress and Anxiety: मौजूदा जीवनशैली और भागदौड़ भरे जीवन में हर व्यक्ति किसी न किसी तरह के तनाव से ग्रसित है। बढ़ते तनाव और एंग्जायटी की वजह से लोगों के जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस और चिंता करने वाले लोगों का शारीरिक स्वास्थ्य भी बहुत ज्यादा खराब रहता है। बीते कुछ सालों में कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिनमें लोगों ने तनाव, चिंता और एंग्जायटी की वजह से खुदकुशी कर ली है। स्ट्रेस और चिंता या एंग्जायटी जैसी परेशानियों को नजरअंदाज करना या सही समय पर इससे बचने के लिए उचित कदम न उठाने से कई परेशानियां हो सकती हैं। आज इस लेख में हम आपको चिंता, तनाव या एंग्जायटी जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए कुछ नेचुरल सप्लीमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन इस समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। 

स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर करने के लिए नेचुरल सप्लीमेंट्स-  Natural Supplements to Reduce Stress and Anxiety

स्ट्रेस और एंग्जायटी को दूर करने के लिए नेचुरल हर्ब्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इस समस्या से बचने के लिए डाइट में भी आप ऐसे नेचुरल हर्ब्स को शामिल कर सकते हैं। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक कुछ ऐसे हर्ब्स स्ट्रेस मैनेजमेंट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में-

Supplements to Reduce Stress and Anxiety

इसे भी पढ़ें: बार-बार बोर होने से हो आप सकते हैं इन मानसिक समस्याओं का शिकार, जानें कैसे रहें खुश

1. अश्वगंधा का इस्तेमाल 

स्ट्रेस, एंग्जायटी और चिंता जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अश्वगंधा का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तनाव को दूर करने वाले यौगिक, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मानसिक समस्याओं में बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह के आधार पर नियमित रूप से अश्वगंधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. हॉप्स का सेवन

हॉप्स भी स्ट्रेस और एंग्जायटी दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद माना जता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल बियर बनाने के लिए किया जाता है। एनसीबीआई पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक हॉप्स का सेवन करने से आपको तनाव, एंग्जायटी और स्ट्रेस जैसी समस्या में बहुत फायदा मिलता है। 

3. कैमोमाइल का सेवन

कैमोमाइल का सेवन एंग्जायटी, स्ट्रेस और चिंता जैसी मानसिक समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कैमोमाइल टी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। एंग्जायटी से छुटकारा पाने के लिए इसकी चाय का सेवन करने की सलाह विशेषज्ञ भी देते हैं।

4. लैवेंडर का सेवन 

लैवेंडर का सेवन भी स्ट्रेस, चिंता, तनाव और एंग्जायटी जैसी मानसिक समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद यौगिक मानसिक समस्याओं में बहुत उपयोगी होते हैं। आप इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लैवेंडर टी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेल्दी फूड्स मानसिक सेहत को कैसे प्रभावित करते हैं? जानें मेंटल हेल्थ के लिए बेस्ट फूड

यूरोपियन न्यूरोसाइकोफार्मेकोलॉजी के एक जर्नल में छपी रिपोर्ट में भी यह कहा गया है कि मानसिक समस्याओं में इन हर्ब्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। आप डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह पर इन हर्ब्स का सेवन या इस्तेमाल कर सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer