हेल्दी फूड्स मानसिक सेहत को कैसे प्रभावित करते हैं? जानें मेंटल हेल्थ के लिए बेस्ट फूड

आप जो खाना खाते हैं, वह सिर्फ आपकी शारीरिक सेहत को ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत को भी प्रभावित कर सकता है। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 30, 2022 14:05 IST
हेल्दी फूड्स मानसिक सेहत को कैसे प्रभावित करते हैं? जानें मेंटल हेल्थ के लिए बेस्ट फूड

हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य पर पड़ता है। खाने का असर शारीरिक के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।  जी हां, मानसिक स्वास्थ्य और हमारे द्वारा खाया जाने वाला भोजन एक-दूसरे से संबंधित होता है। अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए स्वच्छ भोजन खाने की जरूरत होती है। संतुलित भोजन हमारे शरीर के विकास, रखरखाव और इम्यून सिस्टम  के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान करता है। लेकिन शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ हमें मानसिक स्वास्थ्य पर भी उतना ध्यान देना चाहिए। आज के समय में हमारे सामने कई ऐसे लोग आते हैं, जो फिजिकल फिटनेस को अपने जीवन में जरूरी समझते हैं। वे स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए हर रोज व्यायाम करते हैं। लेकिन स्वस्थ आहार और मानसिक स्वास्थ्य के संबंध का उनको पता नहीं होता है। मानसिक स्वास्थ्य को शामिल किए बिना शरीर की फिटनेस नहीं रखी जा सकती है। तो चलिए जानते हैं, हेल्दी फूड्स और डाइट मानसिक स्वास्थ्य से कैसे जुड़े होते हैं?

मानसिक सेहत और अच्छा खाना किस तरह जुड़े हुए हैं?

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में सीनियर डायटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए  पौष्टिक आहार बहुत जरूरी होता है। जब हम अच्छा खाते हैं, तो उसका असर हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है।

इसे भी पढ़ें- परिवार के साथ समय बिताने से बेहतर होता है मानसिक स्वास्थ्य, जानें इससे मिलने वाले 4 फायदे 

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यही,  वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हरी पत्तेदार सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, मिनरल्स, अल्फा-लिनोलिक एसिड और विटामिन्स होते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन के भी होता है। विटामिन के मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। 

मछली

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

फल 

फलों जैसे बेरीज और जामुनों का सेवन हमारे दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है। बेरीज और जामुन दिमाग की काम करने की शक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। शोध के मुताबिक जो लोग हर रोज फलों का सेवन करते हैं, उनमें  मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। बहुत से फलों में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें- इन 10 बीमारियों के कारण आपका मानसिक स्वास्थ्य भी होता है प्रभावित, जानें क्या है बचाव

मेवे

बादाम और अखरोट से हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता हैं। अखरोट में फैटी फिश की तरह ही ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। बादाम में विटामिन ई भी पाया जाता है, जो हमारी याददाश्त बढ़ाने में मदद कर सकता हैं।

ये कुछ भोजन हैं, जो हमारे लिए काफी लाभदायक होते हैं। हमारे स्वस्थ दिमाग के लिए हमें इन्हें अपने हर रोज किए जाने वाले भोजन में शामिल करना चाहिए। एक स्वस्थ शरीर के साथ मानसिक स्वास्थ्य होना भी बहुत जरूरी है ।

Disclaimer