Immunity Booster Juice: आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाएंगे घर पर बने ये 5 फल और सब्जियों के जूस

कमजोर प्रतिरक्षा के कारण आप बीमारियों की चपेट में जल्‍दी आते हैं। इसलिए यहां हम आपको इम्‍युनिटी बढ़ाने वाले 5 जूस बता रहे हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 31, 2020
Immunity Booster Juice: आपकी इम्‍युनिटी को बढ़ाएंगे घर पर बने ये 5 फल और सब्जियों के जूस

आपकी प्रतिरक्षा या इम्‍युनिटी आपको बीमारियों व इंफेक्‍शन बचाने और व्‍हाइट ब्‍लड सेल्‍स को बीमारी के खिलाफ लड़ने की क्षमता है। जब किसी व्‍यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो उसे बीमारियों का खतरा भी अधिक होता है। मजबूत इम्‍युनिटी न केवल संक्रमण को आपसे दूर रखती है, बल्कि शरीर को आंतरिक शक्ति प्रदान करती है। इसलिए इम्‍युनिटी को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप स्‍वस्‍थ खानपान का सेवन करें, जिनसे आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और विटामिन नियमित रूप से मिलते रहे। आइए यहां हम आपको आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने वाले 5 फल और सब्जियों से बने जूस बता रहे हैं। इनका सेवन कर आप अपनी इम्‍युनिटी को बढ़ा सकते हैं:

1. चुकंदर और गाजर का जूस 

Beetroot and Carrot Juice

चुकंदर और गाजर आयरन और कैल्शियम की अच्छी खुराक के साथ विटामिन ए, सी और ई से भरा हुआ। यह इंफ्लमेशन से छुटकारा और प्रतिरक्षा बढ़ाने में मददगार हैं। आप इस जूस में थोड़ा सा अदरक और हल्दी जोड़ें, इससे प्रभाव दोगुना हो सकता है।  

2. टमाटर का जूस 

टमाटर का जूस एक इम्‍युनिटी बूस्‍टर जूस है क्‍योंकि टमाटर में 3 प्रमुख प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन होते हैं- विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन। यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने और प्रतिरक्षा के नुकसान से बचाते हैं। टमाटर का जूस आपकी त्‍वचा से लेकर आंत और खून की सफाई के लिए अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा, आप संतरे, अंगूर और नींबू का रस भी पी सकते हैं क्‍योंकि ये विटामिन सी से भरपूर हैं। यह न केवल आपको बीमारियों से, बल्कि आम वायरल इंफेक्‍शन से दूर रखने और त्‍वचा व दिल के लिए भी अच्छे हैं।  

इसे भी पढ़ें: बदहजमी व दस्‍त से राहत पाने में मददगार हैं ये 7 हेल्‍दी और टेस्‍टी जूस

3. कीवी और स्ट्रॉबेरी का जूस 

Kiwi and Strawberry Juice

कीवी और स्ट्रॉबेरी, ये दोनों ही फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और विटामिन सी में समृद्ध हैं। जिसकी वजह से यह अपने आप में जैव-सिंथेटिक और जीन नियामक एंजाइमों के लिए एक शक्तिशाली कारक है। इससे शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है और आपकी प्रतिरक्षा मजबूत होती है। आपप इन दोनों फलों की स्‍मूदी बनाकर सेवन करें। आप चाहें, तो इसमें काली मिर्च और नमक जोड़ सकते हैं। 

4.  तरबूज का जूस 

Water Melon Juice

तरबूज गर्मियों में खाया जाने वाला फल है, यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्‍युनिटी बढ़ाने में भी कारगर है। तरबूज में विटामिन ए, सी, मैग्नीशियम और जस्ता होती है, जिसकी वजह से यह इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने में मदद कर सकता है। तरबूज को बेस्‍ट वर्कआउट ड्रिंक भी माना जाता है, यह आपको मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है।  

इसे भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद पिएं तरबूज व तुलसी ड्रिंक, शरीर रहेगा हाइड्रेट और मिलेगी एक्सट्रा एनर्जी

5. पालक और लिटस

Weight Loss and Immunity Booster Juice

यह दोनों हरी सब्जियां पालक और लिटस यानि सलाद पत्‍ता आपके वजन घटाने के अलावा, इम्‍युनिटी को बूस्‍ट करने में भी मदद करती हैं। यह विटामिन ए, बी और सी का अच्‍छा स्‍त्रोत हैं और आयरन व कैल्शियम का पावरहाउस हैं। यह जूस एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाने में भी मददगार है। इसके अलावा, आप सेब, गाजर और संतरे के जूस का कॉम्‍बीनेशन भी बना सकते हैं। यह प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ हैं। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer